वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे करमदी स्थित श्रीशत्रुंजय तीर्थधाम में चोरी, वजनी चांदी का मुकुट और दान पात्र ले गए चोर -

करमदी स्थित श्रीशत्रुंजय तीर्थधाम में चोरी, वजनी चांदी का मुकुट और दान पात्र ले गए चोर

🔲 खेत में मिला टूटा दानपात्र

🔲 पुलिस ने मौके पर पहुंचकर किया निरीक्षण

हरमुद्दा
रतलाम, 19 मार्च। प्रसिद्ध और ऐतिहासिक श्रीशत्रुंजय तीर्थधाम ( करमदी जैनालय) के बड़े आदेश्वर भगवान मंदिर पर बीती रात चोरी हो गई। चेनल गेट और दरवाजे के चार ताले चटकाकर घुसे बदमाशों ने गर्भगृह में बड़े आदिनाथ भगवान का चांदी का मुकुट चुरा लिया। वहीं मंदिर में रखा बड़ा दानपात्र भी उठा ले गए। सूचना मिलने पर गुरुवार सुबह पुलिस मौके पर पहुंची और जांच शुरू की।

IMG_20200319_120423

मिली जानकारी के तहत जैन तीर्थ करमदी के बड़ा आदेश्वर भगवान मंदिर पर चोरी का पता गुरुवार सुबह पांच बजे के लगभग उस समय चला जब मंदिर के पुजारी मनोहरदास मंदिर खोलने पहुंचे। चैनल गेट खुला होकर ताले टूट हुए थे। पुजारी मनोहरदास ने तत्काल सूचना मंदिर की व्यवस्था संभालने वाले प्रकाश मूणत को दी। सूचना मिलते ही माणकचौक थाना पुलिस ने मौके पर पहुंचकर मुआयना किया।

IMG_20200319_120345

बल्ब निकाले और दिशा बदल दी 
कैमरे की

मंदिर के बाहर दोनों तरफ रात में रोशनी के लिए लाईट चालू रहती है, लेकिन चोरों ने अंधेरा करने के लिए वहां लगे दोनों बल्ब निकालने के साथ ही चैनल गेट का ताला चटकाने से पहले गेट पर लगे कैमरे की दिशा भी बदल दी।

ताले सहित तोड़ा नकूचा

IMG_20200319_120509

मंदिर में घुसने के लिए चोरों ने चैनल गेट पर लगे ताले को नकूचे सहित बाहर कर दिया। वहीं एक अन्य ताले को चटकाकर। दरवाजे के नकूचे तोड़कर अंदर से लगी चिटकनी खोलने के लिए दरवाजे को तोड़कर सरिए निकाल दिए।

साधारण दानपात्र के ताले तोड़े

बदमाशों ने नकदी राशि चुराने के लिए गर्भगृह के बाहर दोनों तरफ पक्के बने साधारण दानपात्र के ताले चटकाकर उसमें रखी दान राशि निकाल ली।

कैमरा देख पहले लौटे, और फिर..

मंदिर के गृभगृह का ताला चटकाकर एक चोर चेहरे पर कपड़ा लपेटकर जैसे ही अंदर घुसा वैसे ही एक तरफ कैमरा और डीवीआर देख बैरंग हो लिया और फिर एक कपड़े से चेहरे को पूरी तरह ढंककर अंदर घुसे और कैमरे का पॉवर ही बंद कर दिया।

मुकुट ले गए तीन किलों का

गृभगृह में घुसे बदमाश बड़े आदिनाथ भगवान की प्रतिमा पर सुशोभित चांदी के बड़े मुकुट को निकालकर चुरा ले गए। चोरी गया मुकुट तीन किलो से ज्यादा वजनी बताया जा रहा है।

खाली दानपात्र मिला खेत में मिला

IMG_20200319_120329

बदमाश इतने शातिर थे कि मंदिर में रखा एक बड़ा भारी दानपात्र को तोडऩे के बजाय उसे ही उठा ले गए। बाद में पुलिस ने आसपास तलाशी के दौरान दानपात्र को मंदिर के पास सूनसान इलाके में ईंट भट्टों के टूटा पाया। दानपात्र के एक हिस्से को तोड़कर बदमाश उसमें से दानराशि चुरा ले गए। खैर हो कि दानपात्र को पूरा एक ही मान बैठे जबकि वह दो हिस्से में बंटा था जिससे एक हिस्से की दानराशि बदमाशों के हाथ लगने से बच गई।

आहट तक नहीं होने दी

करमदी जैन तीर्थ के मंदिर पर चोरी की नीयत से घुसे चोर इतने शातिर निकले कि उन्होंने तनिक भी आहट तनिक नहीं होने दी जबकि मंदिर के पास ही पुजारी का मकान है। साथ ही तीर्थस्थल पर तकरीबन 20 से 22 व्यक्ति और मौजूद थे लेकिन बदमाशों ने ना ताले चटकाने और दरवाजे तोडऩे की आहट होने दी और नाहीं दानपात्र उठाकर ले जाने की।

सुरक्षा के मद्देनजर लगाए कैमरे में हुआ कैद

IMG_20200319_141619

प्रकाश मूणत ने बताया कि मंदिर में पहले भी पांच साल पहले चोरी की वारदात हो चुकी है। मंदिर में सुरक्षा की दृष्टि से अंदर और बाहर कैमरे भी लगाए गए थे लेकिन बदमाशों ने बाहर लगे कैमरे को ऊपर छत की ओर करके अंदर घुसे। हालांकि बदमाशों की हरकत कैमरे में कैद हुई है। मूणत का कहना है कि कैमरे में तीन बदमाश दिखाई दे रही है लेकिन जिस तरह वे मंदिर से दानपात्र उठाकर ले गए इससे लगता हैं कि उनकी संख्या तीन से ज्यादा होगी क्योंकि दानपात्र काफी भारी है। सूचना मिलते ही माणकचौक थाना पुलिस मौके पर पहुंची और मुआयना कर बदमाशों का सुराग लगाने में जुट गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *