वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे लॉक डाउन : आवश्यक सुविधाओं की पूर्ति के लिए सुनियोजित ढंग से करें कार्य : विधायक -

लॉक डाउन : आवश्यक सुविधाओं की पूर्ति के लिए सुनियोजित ढंग से करें कार्य : विधायक

1 min read

🔲 राजस्थान और गुजरात से मजदूरों को लाकर छोड़ा उनके घर

🔲 लॉक डाउन के तहत की गई व्यवस्थाओं की जानकारी दी कलेक्टर ने

🔲 क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक आयोजित

हरमुद्दा
रतलाम,1 मई। कोरोना संकट को लेकर गठित जिला क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न हुई। बैठक में विधायक चैतन्य कश्यप ने कहा कि रतलाम शहर में लाक डाउन के दौरान आवश्यकता अनुसार सुविधाओं सेवाओं में बदलाव एवं उनकी पूर्ति के लिए सुनियोजित ढंग से कार्य किया जाए।

बैठक में कलेक्टर द्वारा जनप्रतिनिधियों को लॉक डाउन दौरान जिले में की गई व्यवस्थाओं की जानकारी दी गई। कलेक्टर ने बताया कि आम नागरिकों को उनकी आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता एवं जरूरी सेवाओं के लिए सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। आवश्यकता का आकलन करते हुए जरूरी दुकाने खोलने एवं उनकी समय सीमा का निर्धारण किया गया है। जिले में विगत चार-पांच दिनों में लगभग 1400 मजदूर अन्य राज्यों गुजरात राजस्थान से आए हैं जिनके घर पहुंचाने की व्यवस्था की गई है। मजदूरों का मेडिकल चेकअप तथा आवश्यक सुविधाएं भी मुहैया कराई गई हैं।

यह थे मौजूद

बैठक में सांसद गुमान सिंह डामोर विधायक चैतन्य कश्यप डॉ. राजेंद्र पांडे, दिलीप मकवाना कलेक्टर रुचिका चौहान, पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी सीईओ जिला पंचायत संदीप केरकेट्टा, अपर कलेक्टर, जमुना भिड़े संयुक्त कलेक्टर एमएलए आर्य, निगमायुक्त एसके सिंह तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

गेहूं खरीदी हो सुनियोजित ढंग से : सांसद डामोर

सांसद श्री डामोर ने समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी सुनियोजित ढंग से करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बताया कि जिले में समर्थन मूल्य पर विगत दिवस तक 4722 किसानों से 15407 मैट्रिक टन गेहूं खरीदा जा चुका है।

रैपिड टेस्ट किट से कोरोना जांच करवाएं : काश्यप

विधायक श्री कश्यप ने कहा कि बाजना क्षेत्र के कुछ मजदूर गुजरात के मोरबी में हैं, उनको लाने की व्यवस्था भी की जाए। श्री कश्यप ने लोगों की रैपिड टेस्ट किट से कोरोना जांच करवाने के लिए व्यवस्था करने की बात कही कलेक्टर ने इस संदर्भ में कहां की राज्य स्तर पर चर्चा की जाएगी।

योजनाबद्ध कार्य करें ग्रामीण क्षेत्र में : मकवाना

विधायक श्री मकवाना ने ग्रामीण क्षेत्र में मजदूरों आदिवासी वर्गों को रोजगार देने हेतु योजनाबद्ध ढंग से कार्य योजना तैयार करने की बात कही।

अन्य मरीज की जांच के लिए चिकित्सक की करें तैनात : पांडे

विधायक डॉ. राजेंद्र पांडे ने रतलाम मेडिकल कॉलेज के अतिरिक्त रूप से उपलब्ध चिकित्सकों को ग्रामीण क्षेत्र में आम मरीजों की जांच के लिए तैनात करने के लिए कहा कलेक्टर ने बताया कि मेडिकल कॉलेज की 14 डॉक्टर जिले के विभिन्न स्थानों पर शासकीय अस्पतालों में सेवा दे रहे हैं।

मनरेगा में कर रहे हैं 11 हजार मजदूर कार्य

विधायक श्री पांडे ने चिकित्सालय में जिला सर्विलेंस अधिकारी के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की सांसद श्री डामोर तथा विधायक श्री मकवाना ने मनरेगा योजना में अधिकाधिक हितग्राही मूलक कार्य लेने के निर्देश दिए सीईओ जिला पंचायत में बताया कि वर्तमान में 11000 लेबर मनरेगा मैं काम कर रही है। सांसद ने कहा कि अजा जजा बहुल क्षेत्रों के मजदूरों को कार्य दिया जाए कलेक्टर ने सीईओ जिला पंचायत को निर्देशित किया कि ग्राम पंचायतों के सचिवों को निर्देशित किया जाए कि जितने भी जरूरतमंद मजदूर है, उन सभी को मनरेगा में काम दिया जाए।

पेयजल आपूर्ति पर हुई चर्चा

सांसद द्वारा अधीक्षण यंत्री विद्युत को प्री मानसून मेंटेनेंस शेड्यूल जनता की जानकारी के लिए प्रसारित करने के निर्देश दिए गए। ग्रीष्म के दृष्टिगत जिले में पेयजल आपूर्ति पर भी चर्चा की गई। विधायक डॉ. पांडे ने पेयजल टैंकर मरम्मत स्ट्रीट लाइट प्रबंधन विशेष रुप से ध्यान देने के निर्देश दिए।

राशि की जरूरत हो तो करवाएंगे उपलब्ध

विधायक काश्यप ने नगर निगम द्वारा शहर में निराश्रित निर्धन व्यक्तियों को प्रदाय की जा रहे भोजन पैकेट व्यवस्था की जानकारी लेते हुए निर्देश दिए कि सभी जरूरतमंदों को भोजन की आपूर्ति हो। इस कार्य में यदि राशि की आवश्यकता है तो स्वयं श्री काश्यप द्वारा और भी उपलब्ध करवाई जाएगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *