वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे मध्यप्रदेश दूरदर्शन प्रसारि‍त करेगा शैक्षणिक कार्यक्रम "क्‍लासरूम आज से -

मध्यप्रदेश दूरदर्शन प्रसारि‍त करेगा शैक्षणिक कार्यक्रम “क्‍लासरूम आज से

🔲 10वीं एवं 12वीं के विधार्थियों के लिए “क्‍लासरूम” का प्रसारण 11 से

हरमुद्दा
भोपाल, 11 मई। कोरोना संक्रमण के कारण विद्यालयों में नियमित कक्षाएं संचालित होने की तिथि अभी सुनिश्चित नहीं की जा सकी है। लॉक डाउन के कारण विद्यार्थी पूरे समय घर पर ही होते हैं। ऐसी स्थिति में शिक्षा विभाग द्वारा शैक्षिक गतिविधियों के संचालन हेतु डिजिटल प्लेटफार्म का अधिक से अधिक उपयोग करने का निर्णय लिया गया है।

कार्यक्रम के तहत व्हाट्सएप ग्रुप एवं स्थानीय केबल के माध्यम से शैक्षिक सामग्री विद्यार्थियों तक पहुंचाई जा रही है। परन्तु इन माध्यमों से सभी विद्यार्थियों तक विभाग पहुंच नहीं हो पा रही है। चूंकि दूरदर्शन म.प्र. चेनल प्रदेश के सुदूर ग्रामीण अंचलों तक प्रसारण की पहुंच रखता है। आयुक्‍त लोक शिक्षण के निर्देशों के अनुक्रम में विभाग द्वारा कक्षा 10वीं एवं 12वीं के लिए शैक्षिक कार्यक्रम “क्लासरूम” का प्रसारण दूरदर्शन के माध्यम से किया जाएगा। इसी क्रम में दूरदर्शन म.प्र. के चैनल से सोमवार से शुक्रवार दोपहर 12 बजे से 1 बजे तक कक्षा 10वीं एवं दोपहर 3 से 4 बजे तक कक्षा 12वीं के लिए शैक्षिक कार्यक्रम “क्लासरूम” का नियमित प्रसारण 11 मई 2020 से 30 जून 2020 तक किया जाएगा।

दोपहर 12 से 1 बजे तक होगा प्रसारण दसवीं कक्षा का

“क्‍लासरूम” प्रसारण हेतु जारी समय सारणी अनुसार कक्षा 10वीं के लिए 11 मई 2020 को दोपहर 12 बजे से 1 बजे तक गणित के अंतर्गत वास्‍तविक संख्‍या भाग एक, 12 मई को गणित के अंतर्गत वास्‍तविक संख्‍या भाग दो, 13 मई को गणित के अंतर्गत वास्‍तविक संख्‍या भाग तीन, 14 मई को गणित के अंतर्गत बहुपद एवं 15 मई 2020 को विज्ञान के अंतर्गत रासायनिक अभिक्रियाएं का प्रसारण किया जाएगा।

12वीं की कक्षा 3 से 4 बजे

इसी प्रकार कक्षा 12वीं के लिए 11 मई 2020 को दोपहर बाद 3 से शाम 4 बजे तक गणित के अंतर्गत संबंध एवं फलन भाग एक, 12 मई को गणित के अंतर्गत संबंध एवं फलन भाग दो तथा व्‍युत्‍क्रमणीय फलन, 13 मई को व्‍युत्‍क्रमणीय फलन, द्विआधारिय संक्रियाएं, प्रतिलोम एवं त्रिकोणमिति, 14 मई को विज्ञान के अंतर्गत वैद्युत आवेश तथा क्षेत्र एवं 15 मई 2020 को विज्ञान अंतर्गत वैद्युत क्षेत्र का प्रसारण किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *