वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे प्रदेशभर में पेयजल की गुणवत्ता की जाँच 156 प्रयोगशाला में -

प्रदेशभर में पेयजल की गुणवत्ता की जाँच 156 प्रयोगशाला में

1 min read

पेयजल की गुणवत्ता की जाँच 156 प्रयोगशाला में

🔲 51 जिलों में जिला स्तरीय प्रयोगशाला

🔲 104 विकासखण्ड स्तरीय प्रयोगशाला

हरमुद्दा
भोपाल/रतलाम, 02 जून। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में शुद्ध पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित किए जाने के लिए जहाँ एक ओर नवीन जल स्रोत उपलब्ध करवाए जा रहे है वहीं दूसरी ओर सभी जल स्रोतों से मिलने वाले पेयजल की गुणवत्ता जाँच 156 प्रयोगशाला के माध्यम से की जा रही है।

प्रमुख अभियंता के के सोनगरिया ने बताया कि इस कार्य के लिए राज्य स्तर पर एक राज्य अनुसंधान प्रयोगशाला, 51 जिलों में जिला स्तरीय प्रयोगशाला और 104 विकासखण्ड स्तरीय प्रयोगशाला हैं। भारत सरकार के दिशा निर्देशों के अनुरूप भारतीय मानक संस्थान के कोड क्रमांक आई.एस. 10500: 2012 के तहत इन सभी प्रयोग शालाओं में पेयजल स्रोतों के नियमित जल परीक्षण किए जाते हैं।

IMG_20200522_122058

14 घटकों का होता परीक्षण

उल्लेखनीय है कि भारत सरकार द्वारा जल को पीने की उपयुक्तता के आंकलन के लिए 14 घटकों का परीक्षण किया जाता है। इनमें मटमैलापन, पी.एच., रंग, हार्डनैस, क्लोराइड, क्षारीयता, टी.डी.एस., फ्लोराइड, आयरन, नाइट्रेट, सल्फेट, मैंगनीज, कालीफार्म ई-कोलाई का परीक्षण शामिल है।

राज अनुसंधान प्रयोगशाला में होता है नमूनों का प्रति परीक्षण

राज्य अनुसंधान प्रयोगशाला में जिलों से प्राप्त जल नमूनों का प्रति परीक्षण किया जाता है। साथ ही सीवेज, जल उपचार में लाए जाने वाले रसायनज्ञों की गुणवत्ता और पेयजल के उपचार संबंधी परीक्षण सतत रूप से जारी है। विभागीय रसायनों और प्रयोग शाला सहायकों के लिए जल परीक्षण संबंधी सैद्धान्तिक एवं प्रयोगात्मक पहलुओं पर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *