वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे कोरोना के मद्देनजर शासन की गाइड लाइन के अनुसार होगा त्योहारों का आयोजन -

कोरोना के मद्देनजर शासन की गाइड लाइन के अनुसार होगा त्योहारों का आयोजन

1 min read

🔲 जिला स्तरीय शांति समिति की हुई बैठक

🔲 डीजे पूर्णत प्रतिबंधित

🔲 पाइप से जल चढ़ाने की हो सकती है व्यवस्था भगवान पर

हरमुद्दा
रतलाम 02 जुलाई। सावन माह में त्योहार आयोजन कोरोना के मद्देनजर शासन की गाइड लाइन के अनुसार होगा। संक्रमण फैलने से रोकने के लिए प्रोटोकॉल निभाते हुए श्रद्धालुजन अपनी पूजा-अर्चना तथा संबंधित आयोजन कर सकेंगे। मंदिरों में जल चढ़ाने के लिए पाइप के माध्यम से की जाने वाली व्यवस्था की जा सकती है।


यह जानकारी जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक में दी गई। गुरुवार को नवीन पुलिस अधीक्षक कार्यालय सभाकक्ष में आयोजित की गई।

नहीं होगा मेले का आयोजन

कलेक्टर रुचिका चौहान ने कहा कि सावन माह के दौरान कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए फिजिकल डिस्टेंस का पालन करना है। मंदिरों में जल चढ़ाने के लिए पाइप के माध्यम से की जाने वाली व्यवस्था की जा सकती है, इस पर शीघ्र विचार कर निर्णय लिया जाएगा। इस दौरान डीजे पूर्णत प्रतिबंधित रहेगा। कलेक्टर ने निगमायुक्त को त्योहार के दौरान साफ-सफाई, प्रकाश इत्यादि व्यवस्थाओं के लिए निर्देशित किया। कलेक्टर ने कहा कि कोरोना के दृष्टिगत मेलों का आयोजन भी नहीं किया जाएगा।

गंभीरता बनी रहे कोरोना संक्रमण की

कलेक्टर ने किल कोरोना अभियान की चर्चा करते हुए शांति समिति सदस्यों से आग्रह किया कि कोरोना संदिग्ध मरीजों की पहचान के लिए सहयोग करें। उन्होंने कहा कि नगरीय क्षेत्रों में घर के अलावा दुकानों पर भी सर्वेक्षण किया जाएगा, सर्वेक्षण दल पहुंचेंगे और जो व्यक्ति घर पर नहीं मिलता है, संभवत यदि वह दुकान पर हो तो उसकी जांच की जा सकेगी। कलेक्टर ने कहा कि कोरोना के प्रति आम जनता में जागरूकता रहे, गंभीरता बनी रहे।

सावधानी बहुत जरूरी अब

अब लक्षण वाले मरीज ज्यादा आ रहे हैं। इसलिए सहयोग और सावधानी बहुत जरूरी हो गई है। किल कोरोना में मलेरिया, डेंगू जांच, उपचार, गर्भवती माताओं की सुरक्षा, कुपोषित बच्चों की सुरक्षा के लिए भी कार्य किया जाएगा।

सही होना चाहिए कांटेक्ट ट्रेसिंग

पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी ने भी शांति समिति सदस्यों से अनुरोध किया कि स्वयं जागरूक रहें, कोरोना के प्रति दूसरों को भी जागरूक करें। इस संबंध में जानकारियों का प्रसार करें। उन्होंने कहा कि अब सैंपल लेकर होम आइसोलेशन भी किया जा रहा है जब तक की सैंपल का परिणाम नहीं आता, कांटेक्ट ट्रेसिंग सही होना चाहिए। शांति समिति सदस्य उक्त कार्य में सहयोग करें।

वन विभाग कार्यालय पर की जा सकती है पौधों की बुकिंग

बैठक में वन विभाग द्वारा हर घर हरियाली अभियान के तहत वृक्ष मित्र वाहिनी द्वारा शहर में नागरिकों को उपलब्ध कराए जा रहे पौधा उपलब्धता की जानकारी भी जिला वन मंडल अधिकारी वासु कनौजिया द्वारा दी गई। उन्होंने कहा कि कालिका माता मंदिर परिसर और जिला वन मंडल अधिकारी कार्यालय परिसर सागर रोड पर स्थापित किए गए हैं। जहां पौधों की बुकिंग की जा सकती है, पौध विक्रय पूरे सीजन जारी रहेगा।

यह थे मौजूद

बैठक में राजेंद्रसिंह लुनेरा, शहर काजी अहमद अली, कुलदीपसिंह, मनोहर पोरवाल, गोविंद काकानी, शैलेंद्र डागा, प्रदीप उपाध्याय, महेंद्र गादिया, दिनेश शर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुनील पाटीदार, डॉ. इंद्रजीत बाकलवार, सलीम आरिफ, शिवदयाल बिहारे, दिलीप गांधी, बृजेश राठौर, इमरान खोखर, पवन सोमानी, राजेश कटारिया आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *