वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे सर्वे दल घर-घर जाकर प्रत्येक सदस्य की सही-सही करें स्क्रीनिंग -

सर्वे दल घर-घर जाकर प्रत्येक सदस्य की सही-सही करें स्क्रीनिंग

1 min read

🔲 लापरवाही करने वालों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई : कलेक्टर

हरमुद्दा
शाजापुर, 06 जुलाई। सर्वे दल घर-घर जाकर प्रत्येक सदस्य की सही-सही स्क्रीनिंग करें।लापरवाही करने वालों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। यह बात कलेक्टर दिनेश जैन जिले के ग्राम दुपाड़ा, चौमा एवं फावका में “किल कोरोना अभियान” के तहत चल रहे सर्वे कार्य के आकस्मिक निरीक्षण के दौरान कही।

कलेक्टर ने की व्यक्त नाराजगी

उल्लेखनीय है कि ग्राम फावका में सर्वे दल द्वारा लापरवाही से सर्वे किया जा रहा था, सर्वे दल के सदस्यों ने स्वयं ही मास्क आदि नहीं पहने थे, इसे देखते हुए कलेक्टर ने नाराजगी व्यक्त की।

नियमों का करें पालन

कलेक्टर ने ग्राम फावका सहित अन्य ग्रामों में ग्रामीणों से कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण को हल्के में न लें। सुरक्षित घर में रहें, जब भी बाहर निकलें तो मास्क लगाएं, दूसरे व्यक्तियों से 2 गज की दूरी बनाकर रखें। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि सर्वे दल को बीमार व्यक्तियों की सही-सही जानकारी दें। यदि कोई व्यक्ति बीमारी छुपाएगा और वह कोरोना से संक्रमित है तो वह कुछ दिनों बाद ज्यादा बीमार हो सकता है, जिसमें मृत्यु होने की संभावना होती है। समय पर जानकारी देने से बीमार व्यक्तियों का उपचार हो सकता है। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि कोरोना के कारण कई लोग मृत्यु के मुंह में समा गए हैं, इसलिये कोरोना वायरस को हल्के में न लें। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि बुजुर्ग व्यक्तियों, गर्भवती महिलाओं और 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों का ध्यान रखें, उन्हें अनावश्यक बाहर नहीं घूमने दें, इन पर कोरोना वायरस का संक्रमण जल्दी फैलता है। इसी तरह चौमा एवं दुपाड़ा में भी कलेक्टर ने सर्वे दलों से कहा कि प्रत्येक व्यक्ति की स्क्रीनिंग करें। साथ ही बुखार से पीड़ित व्यक्ति की मलेरिया की जाँच भी करें और डेंगू के परीक्षण के लिए जिला चिकित्सालय में सेम्पल भेजें। दुपाड़ा में कलेक्टर ने सर्वे दल से एक व्यक्ति की मलेरिया जाँच भी करवाकर उसका रिजल्ट देखा। ग्राम दुपाड़ा में ही लगभग 80 वर्ष उम्र की महिला फातिमा बी जो कि घर के ओटले पर लेटी हुई थी, से चर्चा की। उन्होंने परिवार के सदस्यों से कहा कि बुजुर्ग महिला के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। साथ ही सीएमएचओ डॉ. फुलम्ब्रीकर से कहा कि बुजुर्ग महिला का स्वास्थ्य परीक्षण कराकर उचित ईलाज कराएं। ग्राम दुपाड़ा के भ्रमण के दौरान एक मेडिकल स्टोर पर खड़े होकर कलेक्टर ने सर्दी-खांसी बुखार की दवाई लेने आने वाले व्यक्तियों का नाम मेडिकल अधिकारी को देने के लिए कहा। ग्राम चौमा में कलेक्टर ने सर्वे दल द्वारा किये जा रहे कार्यों की जानकारी ली।

दुपाड़ा के आरोग्यम केन्द्र का निरीक्षण

ग्राम दुपाड़ा में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र आरोग्यम का कलेक्टर श्री दिनेश जैन ने निरीक्षण किया। इस दौरन ग्रामीणों ने बताया कि इस स्वास्थ्य केन्द्र में प्रसव की सुविधा नहीं होने से महिलाओं को प्रसव के लिए बाहर ले जाना पड़ता है। कलेक्टर ने मेडिकल ऑफिसर डॉ. रामचित्र चक्रवति को निर्देश दिये कि प्रसव के लिए स्टाफ नर्स को जिला चिकित्सालय में प्रशिक्षण दिलवाएं और इसी केन्द्र पर प्रसव की सुविधा शुरू करें। कलेक्टर ने टीकाकरण की जानकारी भी चिकित्सा अधिकारी से ली।

इसके पूर्व कलेक्टर ग्राम पंचायत कार्यालय पहुंचे। यहां सरपंच प्रतिनिधि संजय पाटीदार ने साफा प्रदान कर कलेक्टर का स्वागत किया। ग्राम पंचायत कार्यालय परिसर में बंद पड़े हैंडपंप की मरम्मत कराने के निर्देश लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को दिए।

चौमा में पुलिया पर ड्रॉप गेट लगाएं

ग्राम चौमा के भ्रमण के दौरान ग्रामीणों ने कलेक्टर को बताया कि चौमा से फावका मार्ग पर ग्राम चौमा में नदी की पुलिया पर वर्षा के दिनों में उपर से पानी बहता है, इस कारण अवागमन अक्सर अवरूद्ध हो जाता है। कलेक्टर ने ग्राम पंचायत सचिव को निर्देश दिये कि पुलिस के दोनों ओर ड्राप गेट लगवाएं ताकि पुलिया पर पानी होने की स्थिति में कोई व्यक्ति इसे पार करने की कोशिश न करें। उन्होंने कहा कि पुलिया की उंचाई बढ़ाने के लिए कार्यवाही की जायेगी। इसके पूर्व ग्राम चौमा में सरपंच गौरीबाई ने कलेक्टर का स्वागत किया।

यह थे मौजूद

भ्रमण के दौरान सीएमएचओ डॉ. प्रकाश विष्णु फुलम्ब्रीकर, तहसीलदार डॉ. मुन्ना अड़, सीईओ जनपद पंचायत मो. बड़ोदिया सुश्री विष्णुकांता गुप्ता भी उपस्थित थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *