वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे प्रदेश के चुनिंदा शहरों में रतलाम भी : रतलाम में कोविड-पेशेंट की प्लाज्मा थेरेपी से उपचार की तैयारी -

प्रदेश के चुनिंदा शहरों में रतलाम भी : रतलाम में कोविड-पेशेंट की प्लाज्मा थेरेपी से उपचार की तैयारी

1 min read

🔲 प्लाज्मा डोनर्स के साथ हुई बैठक

हरमुद्दा
रतलाम, 19 अगस्त। रतलाम में कोविड- पेशेंट का प्लाज्मा थेरेपी से उपचार करने की तैयारी अंतिम दौर में है। कलेक्टर रुचिका चौहान ने कार्य योजना को मूर्तरूप देने के लिए बुधवार को एक बैठक आयोजित की।

बैठक में सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर ननावरे, डॉ. प्रमोद प्रजापति, समाजसेवी गोविंद काकानी, प्लाज्मा डोनेशन के इच्छुक मोहम्मद शेरू, वैभवसिंह चौहान, अमन जैन, पारस गुणावत तथा जिला चिकित्सालय के डॉक्टर्स उपस्थित थे।

अब तक 23 प्लाज्मा डोनर्स तैयार

बैठक में बताया गया कि अब तक 23 प्लाज्मा डोनर्स तैयार हो चुके हैं जिनके प्लाज्मा से उन कोविड- रोगियों का उपचार किया जाएगा जिनकी इम्युनिटी अत्याधिक कमजोर है।

कोरोनाकाल में होंगे आईकॉन साबित

इस अवसर पर कलेक्टर चौहान ने प्लाज्मा डोनेशन के इच्छुक व्यक्तियों को बधाई देते हुए कहा कि आप लोगों से अन्य व्यक्ति भी प्रेरित होंगे। आप कोरोनाकाल में आईकॉन साबित होंगे। आप लोग ऐसे कोरोना मरीजों के मददगार साबित होंगे जिनकी इम्युनिटी कमजोर है, उनके लिए आपका प्लाज्मा वरदान साबित होगा क्योंकि आपकी वजह से वे लोग कोरोना से लड़ पाएंगे।

प्लाज्मा डोनर्स को भेजा जाएगा इंदौर

कलेक्टर ने बताया कि सभी आवश्यक ब्लड टेस्ट के साथ ही प्लाज्मा डोनर्स का एंटीबॉडी टेस्ट भी होगा। इसके बाद डोनर्स को इंदौर भेजा जाएगा, जहां रक्त से प्लाज्मा पृथक करने की मशीन उपलब्ध है। प्रत्येक जरूरतमंद कोविड- पेशेंट को 400 मी.ली. प्लाज्मा चढ़ाया जाएगा। इस दौरान श्री काकानी में भी प्लाज्मा डोनेशन के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी दी।

इंदौर, भोपाल तथा ग्वालियर में ही प्लाज्मा थेरेपी से उपचार

बैठक में बताया गया कि प्रदेश में अभी मात्र इंदौर, भोपाल तथा ग्वालियर में ही प्लाज्मा थेरेपी से कोविड- पेशेंट का उपचार किया जा रहा है। जबलपुर में अभी प्रक्रिया चल रही है, अब रतलाम भी प्रदेश के उन चुनिंदा जिलों में शामिल होने जा रहा है जहां प्लाज्मा थेरेपी से कोविड- मरीजों का उपचार होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *