वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे प्रशिक्षण का परीक्षण : राज्‍य शिक्षा केन्‍द्र स्‍तर से यू ट्यूब पर लाइव शैक्षिक संवाद का आयोजन आज -

प्रशिक्षण का परीक्षण : राज्‍य शिक्षा केन्‍द्र स्‍तर से यू ट्यूब पर लाइव शैक्षिक संवाद का आयोजन आज

🔲 नहीं माना जाएगा उनका प्रशिक्षण पूर्ण

हरमुद्दा
पिपलौदा, 29 अक्टूबर। शिक्षकों की दक्षता संवर्धन के लिए ‘निष्‍ठा’ आधारित प्रशिक्षण दीक्षा एप्‍प पर दिए जा रहे हैं। इसके परीक्षण के लिए 29 अक्‍टूबर को राज्‍य शिक्षा केन्‍द्र स्‍तर से यू ट्यूब पर लाइव शैक्षिक संवाद का आयोजन किया जा रहा है। इसमें सभी शिक्षकों को शामिल होना आवश्‍यक है। जो शिक्षक इसमें शामिल नहीं होंगे उनका प्रशिक्षण पूर्ण नहीं माना जाएगा।

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्‍थान के प्राचार्य डॉ. नरेन्‍द्र गुप्‍ता ने हरमुद्दा को बताया कि इस माह में निष्‍ठा आधारित 3 कोर्स पूर्ण करने हैं, लेकिन इसमें जिले के कुल 5292 शिक्षकों में से अभी तक पहले कोर्स में 496, दूसरे कोर्स में 593 तथा तीसरे कोर्स में 1107 शिक्षकों ने अभी तक नामांकन नहीं किया है। यह प्रशिक्षण इसी माह में पूर्ण करना है। इसमें शिक्षकों की समझ परखने के लिए राज्‍य शिक्षा केन्‍द्र तथा पीपल संस्‍था के माध्‍यम से यु ट्युब पर लाइव शैक्षिक संवाद का आयोजन किया जा रहा है। इसमें शत प्रतिशत शिक्षकों, जनशिक्षकों, अकादमिक समन्‍वयकों, खंड स्रोत समन्‍वयक तथा जिला स्‍तर के सभी अधिकारियों को सहभागिता करना आवश्‍यक होगा।

जनवरी 21 तक दीक्षा एप्‍प से होना है 18 प्रशिक्षण

निष्‍ठा के तहत कुल 18 प्रशिक्षण जनवरी 21 तक दीक्षा एप्‍प के माध्‍यम से दिए जा रहे हैं। इसके परीक्षण में सभी शिक्षको को 60 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य होगा। जिला शिक्षा केन्‍द्र के अकादमिक समन्‍वयक चेतराम टांक ने बताया कि यु ट्युब पर जुड़ने के लिए शिक्षकों को लिंक प्रेषित की गई है। विकासखंड स्‍तर व जिला स्‍तर पर भी इसके लिए विशेष व्‍यवस्‍था की गई है। जो शिक्षक इस लिंक से नहीं जुड़ेंगे उनके प्रशिक्षण को पूर्ण नहीं माना जाएगा तथा सूची अनुसार राज्‍य शिक्षा केन्‍द्र से कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *