वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे श्रीमदभागवत गीता व तुलसी ज्ञान परीक्षा होगी इस वर्ष ऑनलाइन -

श्रीमदभागवत गीता व तुलसी ज्ञान परीक्षा होगी इस वर्ष ऑनलाइन

🔲 50 से अधिक स्कूलों के विधार्थी शामिल होंगे

🔲 13 व 20 दिसंबर को दो चरणों में ऑनलाइन होगी परीक्षा

हरमुद्दा
रतलाम, 3 दिसंबर। युवा सेवा संघ द्वारा प्रतिवर्ष तुलसी पूजन दिवस व गीता जयंती के उपलक्ष्य में श्रीमदभागवत गीता व तुलसी ज्ञान परीक्षा का आयोजन शहर के सभी विद्यालयों में किया जाता है। इस वर्ष महामारी के कारण यह अभिनव आयोजन 13 व 20 दिसंबर को दो चरणों में ऑनलाइन होगा। प्रतिभागी घर बैठे इस परीक्षा में नियत समय पर शामिल हो सकेंगे।

IMG_20201026_114645

यह जानकारी देते हुए संघ प्रवक्ता ने हरमुद्दा को बताया कि विद्यार्थियों में भारतीय संस्कृति के संरक्षण एवं उत्तम संस्कारों के सिंचन व हमारे धर्म ग्रंथों के प्रति आदर भाव विकसित करने के साथ उनका ज्ञान प्रदान करने के उद्देश्य से इस परीक्षा को नगर के 50 से अधिक विद्यालयों में आयोजित किया जा रहा है। पूर्णत: निशुल्क परीक्षा में कक्षा 6 से 12 के प्रतिभागियों को ऑनलाइन प्रश्न पत्र उपलब्ध करवाएं जाएंगे, जिनका उत्तर उन्हें देना होगा। प्रथम चरण का प्रश्न पत्र 100 अंकों का होगा। यह परीक्षा 13 दिसंबर रविवार को होगी जबकि दूसरा चरण 20 दिसंबर रविवार को होगा। प्रथम चरण की परीक्षा के पश्चात प्रत्येक विद्यालय से चयनित 3 परीक्षार्थी ही भाग ले सकेंगे। प्रथम चरण की परीक्षा में श्रीमदभागवत गीता व तुलसी जी की महिमा एवं महत्ता से सम्बंधित केवल बहुविकल्पीय प्रश्न ही पूछे जाएंगे।

गीता जयंती पर दिए जाएंगे पुरस्कार

इस बारे में स्कूल संचालकों से चर्चा व समन्वय किया जा रहा है ताकि वे अपने अपने स्कूलों के विद्यार्थियों को सूचित कर सहयोग कर सके। यह परीक्षा इस माह के दूसरे सप्ताह में आयोजित होगी और तुलसी पूजन दिवस व गीता जयंती के अवसर पर पुरस्कार दिए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *