वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे क्रेडाई संस्था का अनूठा एवं अभिनव पाठ्यक्रम : रतलाम को मिला प्रशिक्षित पार्षद चुनने का अवसर -

क्रेडाई संस्था का अनूठा एवं अभिनव पाठ्यक्रम : रतलाम को मिला प्रशिक्षित पार्षद चुनने का अवसर

1 min read

🔲 मिशन लोकतंत्र के तहत क्रेडाई संस्था ने 30 को दिया प्रशिक्षण

हरमुद्दा
रतलाम, 14 जनवरी। आने वाले नगर निगम चुनाव में यदि कोई अपने शहर को अपने सपने के अनुरूप बनाना चाहता है और प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रूप से नगरीय निकाय के चुनाव में हिस्सा लेना चाहता है और वह अपने आप को जनता के बीच में प्रशिक्षित लीडर के रूप में ख़ुद को पेश कर सकता है। उसके लिए संस्था ने देश में पहली बार अनूठा एवं अभिनव पाठ्यक्रम तैयार किया है सामाजिक संस्था सिटीज़न राइट्स एंड डेमोक्रेटिक अवेयरनेस इंस्टिट्यूट रतलाम (क्रेडाई)  संस्था के प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

संस्था अध्यक्ष संदीप व्यास ने हरमुद्दा को बताया कि विगत चार वर्षों से विशेषज्ञों के साथ विषय में रिसर्च करने के बाद ये पाठ्यक्रम तैयार किया गया है जिसमें उन्हें जानकार बनाया जा सके।

जिम्मेदारी लेने का प्रशिक्षण 

प्रशिक्षण में प्रशिक्षणार्थियों को एक जनप्रतिनिधि के रूप में उन्हें अपने मतदाताओं एवं आम नागरिकों के जीवन स्तर को सुखद सुरक्षित एवं सुविधाजनक कैसे बनाया जाए उसके लिए योजना – नियमों को कैसे बनवाया जाए, कार्य को किस प्रकार किया जाए  जिससे जनता द्वारा दिए जा रहे हैं करो का सदुपयोग हो। भविष्य की आवश्यकताओं को दृष्टिगत रखते हुए बनने वाली योजना में जनप्रतिनिधि के रूप में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करते हुए इसकी जिम्मेदारी लेने का प्रशिक्षण दिया गया।जनप्रतिनिधि के रूप में उन्हें प्राप्त कानूनी अधिकारों एवं जवाबदारी के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। विभिन्न खेलकूद प्रक्रियाओं के माध्यम से उन्हें प्रशिक्षण में प्रशिक्षित किया गया।

IMG_20201026_114645

शहर भ्रमण के साथ करवाया संवाद

प्रशिक्षणार्थियों को दिए जा रहे प्रशिक्षण का व्यवहारिक और वास्तविक ज्ञान हो सके इसके लिए उन्हें एक दल के रूप में नगर का भ्रमण कराया गया और सीधे जनता से संवाद कराया गया जिससे कि उन्होंने जाना क्या आवश्यकता है और हो रहे या किए जा रहे कार्य को जनता के लिए कैसे और बेहतर बनाया जा सके।

प्रशिक्षणार्थियों में बनाया आत्मविश्वास

प्रशिक्षण के द्वारा प्रशिक्षणार्थियों में यह आत्मविश्वास बनाया गया कि वे न केवल अपने मतदाताओं की समस्याओं, आवश्यकताओं, सुविधाओं को बेहतर तरीके से समझ सकते हैं बल्कि उनकी समस्याओं व उनके लिए भविष्य की योजनाओं को बेहतर तरीके से बना भी सकते हैं। प्रशिक्षण में प्रशिक्षणार्थियों ने यह संकल्प भी लिया यदि उन्हें जनता द्वारा सेवा का अवसर दिया गया तो वह अपने कार्यकाल के दौरान न केवल नगरीय परिषद के समस्त सम्मेलनों में अपनी शतप्रतिशत उपस्थिति के साथ भागीदारिता रखेंगे बल्कि उनके द्वारा किए जाने वाले सभी कार्यों में उनके क्षेत्र के नागरिकों की भागीदारीता के साथ पूर्ण पारदर्शिता भी रखेंगे। प्रशिक्षण में प्रशिक्षणार्थियों को प्रशासनिक व्यवस्था, संचालन कार्यप्रणाली, कर्मचारियों अधिकारियों के साथ किए जाने वाले कार्य व्यवहार के बारे में बताया गया और  आपसी सामंजस्य और बेहतर संवाद से बिना किसी आरोप-प्रत्यारोप के बेहतर परिणाम पाए जा सकते हैं।

विभिन्न विषयों के बारे में भी दी जानकारी

संस्था द्वारा प्रशिक्षणार्थियों को विभिन्न विषयों के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी गई है जहां उन्होंने अर्थव्यवस्था के संचालन , बजट कार्यप्रणाली को जाना और खेलकूद, शिक्षा, सामाजिक गतिविधियां को कैसे बेहतर संचालित किया जाए इस की जानकारी दी गई। संस्था का प्रशिक्षण का मूल सूत्र वाक्य रहा है कि हमें शिकायतों से नहीं सुधार के माध्यम से अपने शहर के नागरिकों के लिए एक बेहतर व्यवस्था का निर्माण करना है जिसमें आम जनता, जनप्रतिनिधि, प्रशासन सभी की भागीदारीता रहे  प्रशिक्षणार्थियों ने इसका भी प्रशिक्षण प्राप्त किया।

करीब 200 को दिया जाएगा प्रशिक्षण

संस्था का लक्ष्य है कि शहर के लगभग 200 प्रशिक्षणार्थियों को पार्षद के रूप प्रशिक्षण दिया जाए। शहर के विभिन्न सामाजिक संस्था एवं व्यक्तियों द्वारा समाज सेवा व्यवस्था के  बाहर रहकर कि जा रही है संस्था का उन सभी से आग्रह है कि वे सभी प्रशिक्षण प्राप्त कर व्यवस्था कार्यप्रणाली के जानकार बने और वही समाज सेवा ज्यादा लोगों तक पहुंच सके इसके लिए व्यवस्था का हिस्सा बने।

15 पुरुष 15 महिलाओं को दिया प्रशिक्षण

संस्था द्वारा 30 सदस्यों को आठ दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया और प्रशिक्षण के पश्चात प्रमाण पत्र भी दिए गए जिसमें 15 महिला प्रशिक्षणार्थियों ने भी प्रशिक्षण प्राप्त किया है।

इन्होंने लिया प्रशिक्षण

प्रशिक्षण में भाग लेने वाले प्रशिक्षणार्थि श्रीमती भारती राहोरी, ज्योति सालवी, कविता महावर,  कुसुम चाहर, मीना टांक, पूजा शर्मा, प्रतिभा उपाध्याय, किरण महावर, रंजना जोशी , रीना टांक , सोनू नेका और सारिका दीक्षित ने प्रशिक्षण लिया। साथ ही धर्मेंद्र शर्मा , गिरि , इलियास गोरी, ललित चौपड़ा,  मांगीलाल जैन,  मितेश सिसोदिया,  मोहम्मद यूनुस,  निरंजन, राजेंद्र प्रजापत , रवि वर्मा, संजय चौधरी, वीरेंद्र कुलकर्णी ने हिस्सा लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *