वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे यूथ फ़ॉर नेचर ट्रेक-2021 : प्राकृतिक परिवेश में बिताए जिंदगी के पल, किया ट्रेकिंग, लिया आनन्द -

यूथ फ़ॉर नेचर ट्रेक-2021 : प्राकृतिक परिवेश में बिताए जिंदगी के पल, किया ट्रेकिंग, लिया आनन्द

🔲 यूथ हॉस्टल आयोजन, सभी प्रतिभागियों को दिए ई प्रमाण पत्र

हरमुद्दा
रतलाम, 7 मार्च। वर्तमान दौर में बढ़ता प्रदूषण, कोरोना और स्वास्थ्य सबंधी अन्य बीमारियों की समस्याओं से लड़ने का सबसे अच्छा तरीका है नियमित पैदल चलना। ट्रेकिंग उसी का एक स्पोर्ट्स स्वरूप है।

यह बात यूथ हॉस्टल इकाई चैयरमैन दिलीप चावरेकर ने इकाई के दल को ट्रेकिंग के लिए हरी झंडी बताते हुए कहीं। यूथ हॉस्टल गिरीश सारस्वत ने बताया कि रविवार को प्रातः वनविभाग से रवाना हुए 37 सदस्यीय दल में युवा, बच्चे, महिला, पुरुष सभी शामिल थे।

ट्रेकिंग के सामान्य नियमों की जानकारी दी अनामिका सारस्वत ने

ग्राम पलसोड़ी में बेस पर ग्रुप लीडर अनामिका सारस्वत ने सभी प्रतिभागियों को ट्रेकिंग के सामान्य नियमो एवं आवश्यक सावधानियों की जानकारी दी। यहां से दल पलसोड़ी फायरिंग रेंज से आगे बढ़ते हुए पलसोड़ी ग्राम के जनजीवन के रंगों का आनंद लिया। सागौन, महुए, साल के जंगल से गुजरते दल ने बर्ड वाचिंग का आनंद लिया। श्री सारस्वत ने इस क्षेत्र मे पाई जाने वाली विभिन्न किस्म की चिड़ियों उनकी प्रकृति के बारे में जानकारी दी।

सुरक्षात्मक रूप से ट्रैकिंग करते हुए दल सदस्य।

चढ़ाई के बाद ऊपर हुए सांस्कृतिक आयोजन

कठिन चढ़ाई के बाद दल ऊपर पहुँचा। वहाँ शैलेन्द्र शीतूत, हरीश रत्नावत के नेतृत्व में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कमलसिंह राठौर ने आसपास के क्षेत्र की भौगोलिक विशेषताओं से सभी को परिचित करवाया। इस ऊंचाई से सभी ने निर्माणाधीन 8 लाइन सुपर हाइवे का अवलोकन किया। उतराई शरू हुई जो चढ़ाई से भी कठिन सिद्ध हुई। रैपलिंग रोब और एक दूसरे की मदद से ट्रैकर सुरक्षित नीचे उतरे।

चढ़ाई के बाद मुस्काते हुए दल के सदस्य।

ट्रेकिंग में नाना से लेकर दाना ने दिखाया उत्साह

दल में सबसे छोटे ट्रैकर 7 वर्ष के मनन, वर्षा सुराणा, तो 62 वर्ष के अमर वरदानी थे। दल के डिप्टी लीडर अमित वर्मा, अथर्व सारस्वत एवं पर्यावरण लीडर आयुषी सोनी और मानसी ठक्कर ने सभी का आभार प्रकट किया।

यह हुए शामिल

प्रकृति के साथ आनंद के पल

दल में कार्यक्रम संयोजक राजेश पालीवाल, आर एन केरावत के साथ मेघ लुनिया, मनीषा ठक्कर, सीमा अग्निहोत्री, हेमलता लुनिया, अरविंद गुप्ता, राकेश शर्मा, साक्षी पिरोदिया, ज्योति गुप्ता, सत्यजीत राजावत, मोनिष्का दुबे, रूपल मेर वैष्णवी भट्ट, मुकेश सोनी, सुरेंद्र अग्निहोत्री, सौजन्य अग्निहोत्री, सरिता सोनी, अभीर ठक्कर, प्रेम प्रकाश,चिराग, इशिका भट्ट, कृति मिश्रा, प्रशान्त, दिव्यांश भट्ट, मानसी ठक्कर, रेखा शर्मा के साथ अन्य पर्यावरण प्रेमी जागरूक शामिल हुए। कार्यक्रम पश्चात सभी प्रतिभागियों को ई प्रमाण पत्र प्रदान किए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed