वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे आजादी के 75 वें वर्ष : देश-व्यापी शुरुआत करेंगे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी साबरमती आश्रम से -

आजादी के 75 वें वर्ष : देश-व्यापी शुरुआत करेंगे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी साबरमती आश्रम से

1 min read

हरमुद्दा
शुक्रवार, 12 मार्च। भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय-स्तर पर भारत की आजादी के 75 वें वर्ष को समारोहपूर्वक मनाने के लिए ‘आजादी का अमृत महोत्सव” अभियान की देश-व्यापी शुरुआत 75 सप्ताह पूर्व 12 मार्च, 2021 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा साबरमती आश्रम, अहमदाबाद से की जा रही है।

पीएम करेंगे 81 पदयात्रियों को रवाना

पीएम साबरमती आश्रम से नवसारी के दांडी तक जाने वाले 81 पदयात्रियों को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। 241 मील (390 किमी) लंबी यह यात्रा 25 दिन में 5 अप्रैल को समाप्त होगी। दांडी के रास्ते में विभिन्न समूहों के लोग पदयात्रा में शामिल होंगे। केंद्रीय संस्कृति मंत्री प्रहलाद पटेल पदयात्रा के पहले चरण का नेतृत्व करेंगे है। इसमें यात्री 75 किमी की यात्रा करेंगे।

75 सप्ताह तक चलेगा उत्सव

भारत 15 अगस्त 2022 को अपनी आजादी के 75 साल पूरे करने जा रहा है। स्वतंत्रता के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में भारत सरकार ने ‘आजादी का अमृत महोत्सव'( Azadi ka Amrut Mahotsav)  कार्यक्रम मनाने का फैसला किया है।
75 सप्ताह तक चलने वाले इस कार्यक्रम की शुरुआत 12 मार्च 2021 को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की कर्म स्थली साबरमती आश्रम से होने जा रही है. ये कार्यक्रम 75 सप्ताह तक चलेंगे। कार्यक्रम के आगाज के लिए 12 मार्च का दिन इसलिए चुना गया है क्योंकि इसी दिन महात्मा गांधी ने दांडी यात्रा की शुरुआत की थी। गांधी जी ने दांडी मार्च का आयोजन अंग्रेजों द्वारा नमक के ऊपर कर लगाए जाने के खिलाफ किया था  साबरमती आश्रम से 390 किमी दूर स्थित दक्षिणी गुजरात के दांडी गांव तक की यात्रा उन्होंने 78 लोगों के साथ 25 दिन में पूरी की थी। उन्होंने 6 अप्रैल 1930 को नमक हाथ लेकर नमक विरोधी कानून तोड़ा था। पीएम मोदी महात्मा गांधी की दांडी मार्च की तर्ज पर होने वाले दांडी मार्च को हरी झंडी दिखाएंगे।पीएम मोदी ने आजादी का अमृत महोत्वसव कार्यक्रम के बारे में ट्वीट करके कहा, ‘भारत के गौरवशाली इतिहास में 12 मार्च का दिन विशेष है। साल 1930 में इसी दिन महात्मा गांधी के नेतृत्व में दांडी मार्च की शुरुआत हुई थी।

क्या है आजादी का अमृत महोत्सव

आजादी का अमृत महोत्सव भारत के स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ मनाने के लिए भारत सरकार द्वारा आयोजित कार्यक्रमों की श्रृंखला है. महोत्सव जन भागीदारी भावना के साथ जन उत्सव के रूप में मनाया जाएगा। महोत्सव की शुरुआत 12 मार्च, 2021 को हो रही है और कार्यक्रमों की श्रृंखला 15 अगस्त, 2022 तक 75 सप्ताह तक आयोजित होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *