वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे केंद्र सरकार का फैसला : केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को महंगाई भत्ते का पूरा लाभ जुलाई से -

केंद्र सरकार का फैसला : केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को महंगाई भत्ते का पूरा लाभ जुलाई से

1 min read

हरमुद्दा
नई दिल्ली, 12 मार्च। केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स को एक जुलाई से महंगाई भत्ता (Dearness Alowance) का पूरा लाभ मिलेगा। केंद्र सरकार के इस फैसले से केंद्र सरकार के एक करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों और पेंशनर्स को फायदा होगा, जिन्हें पुराने दर से महंगाई भत्ता मिल रहा था।  इसके साथ ही सभी तीनों लंबित किस्तों को एक जुलाई से रिस्टोर किया जा रहा है।

वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर

वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने संसद में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ता (DA) और पेंशनर्स के DR की तीन किस्तों को कोविड-19 महामारी की वजह से फ्रीज कर दिया गया था। ये तीन इंस्टॉलमेंट एक जनवरी 2020, एक जुलाई 2020 और एक जनवरी 2021 को देय थीं।

एक करोड़ से अधिक को मिलेगा फायदा

मंत्री ने कहा कि जुलाई, 2021 से डीए और डीआर को रिस्टोर किए जाने से केंद्र सरकार के करीब 50 लाख कर्मचारियों और 65 लाख से ज्यादा पेंशनधारकों को फायदा होगा। 

इस कारण मिली मदद

श्री ठाकुर ने राज्यसभा में एक सवाल के लिखित उत्तर में कहा, ”महंगाई भत्ते में संशोधन को डेढ़ साल तक निलंबित रखने से सरकार को 37,530.08 करोड़ रुपए की बचत हुई और इससे कोविड-19 महामारी के आर्थिक प्रभाव से निपटने के लिए जरूरी संसाधन जुटाने में मदद मिली।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *