वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे जिले में फैलता संक्रमण : जिला पंचायत ने है ठाना, कोरोना को गांव से है मिटाना, बिलपांक और शिवगढ़ ने बढ़ाई टेंशन, 66 ग्राम पंचायत में जिम्मेदार अटेंशन -

जिले में फैलता संक्रमण : जिला पंचायत ने है ठाना, कोरोना को गांव से है मिटाना, बिलपांक और शिवगढ़ ने बढ़ाई टेंशन, 66 ग्राम पंचायत में जिम्मेदार अटेंशन

1 min read

🔲 66 ग्राम पंचायतों में 5 से अधिक संक्रमित

🔲 सर्वाधिक रतलाम जनपद की 39 ग्राम पंचायत में प्रभावित

🔲 सबसे कम जावरा जनपद की एक ग्राम पंचायत

हरमुद्दा
रतलाम, 11 मई। जिम्मेदारों की लापरवाही के चलते जिले भर में कोरोना वायरस और संक्रमण फैल चुका है। पांच से ज्यादा संक्रमित लोगों की संख्या वाली ग्राम पंचायत 66 है। सर्वाधिक 39 ग्राम पंचायत रतलाम जनपद की है। वही सबसे कम जावरा जनपद की 1 ग्राम पंचायत है। बिलपांक में सर्वाधिक 236 संक्रमित है तो शिवगढ़ में 148 है। उल्लेखनीय है कि नवागत कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने जिले के 50 से अधिक गांवों को कंटेंटमेंट बनाने के लिए चिह्नित किया है। जिला पंचायत सीईओ ने ठाना लिया है कोरोना को गांव से मिटाना है। यह बात जरूर है कि बिलपांक और शिवगढ़ ने टेंशन बढ़ाई है। मगर 66 ग्राम पंचायत में जिम्मेदार अटेंशन हैं।

गांव में उपचार की समुचित व्यवस्था

जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी मीनाक्षी सिंह ने हरमुद्दा से चर्चा में बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए पहले घर-घर व गली-गली को सील किया जा रहा था। लेकिन अब कोई विकल्प बचा नहीं है। इसलिए पूरे गांव सील किए जा रहे हैं ताकि संक्रमण गांव से बाहर ना फैले। सर्वे भी करवाया जा रहा है। इसके लिए दो प्रकार के दल बनाए हैं। एक पंचायत का दल है और दूसरा आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व आशा कार्यकर्ता का है। घर-घर सर्वे करके संदिग्ध की तलाश की जाएगी और उन्हें मेडिसिन दी जाएगी। पॉजिटिव व्यक्ति को आइसोलेट किया जाएगा। 1 सप्ताह के बाद उसकी जांच होगी। यदि घर में आइसोलेट होने की सुविधा नहीं है तो उन्हें गांव के स्कूल भवन या अन्य शासकीय भवनों में ठहराने की व्यवस्था की गई है। चाहे तो घर के लोग बिस्तर और भोजन अपने घर से दे सकते हैं या फिर पंचायत की व्यवस्था चाहिए तो वह भी व्यवस्था मिलेगी। मध्याह्न भोजन वाले दल भाप की व्यवस्था भी कर रहे है ताकि उससे भी राहत मिले। टीम द्वारा उनकी सेहत का फॉलोअप लिया जा रहा है। जिला पंचायत ने ठान लिया है। कोरोना को मिटाना हैं। गांव वालों की मनमानी अब नहीं चलेगी। उन्हें नियमों का पालन करना होगा।

जिला पंचायत सीईओ मीनाक्षी सिंह

कोविड केयर सेंटर पर काफी सुविधा

ब्लॉक मुख्यालय सैलाना और जावरा में बनाए गए कोविड सेंटर में काफी संख्या में आइसोलेट होने के लिए लोग आ रहे हैं। उन्हें वहां पर काफी सुविधा मिल रही है। उन्हें काढ़ा भी दिया जा रहा है।

जिले की 66 ग्राम पंचायत में 1232 संक्रमित

जानकारी के अनुसार जिले की 66 ग्राम पंचायतों में 5 से अधिक संक्रमित होने वाले का आंकड़ा 1232 हो चुका है। सबसे अधिक रतलाम जनपद की 39 ग्राम पंचायतों में 766 संक्रमित है तो सबसे कम जावरा जनपद की 1 ग्राम पंचायत के 7 संक्रमित है। सैलाना जनपद के 4 गांव में 226 संक्रमित है तो पिपलौदा जनपद पंचायत के 13 ग्राम पंचायत में 138, आलोट जनपद पंचायत के 7 गांव में 55, बाजना जनपद पंचायत के 2 गांव में 40 संक्रमित हैं।

किस जनपद में कितने संक्रमित एक नजर

31 ग्राम पंचायत में फैलाव कम

66 ग्राम पंचायतों में से 33 में संक्रमित की संख्या दहाई के आंकड़ों में है तो 2 में तिहाई के आंकड़ों को पार कर लिया है। 31 ग्राम पंचायतों में संक्रमित की संख्या एक आंकड़ों में ही सीमित है, वहां पर संक्रमण का फैलाव ज्यादा नहीं हुआ है।

एक नजर किस गांव में कितने संक्रमित

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *