वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे सुविधा की सौगात : आरपीएफ महिला कर्मियों के लिए बनाया विश्राम केंद्र -

सुविधा की सौगात : आरपीएफ महिला कर्मियों के लिए बनाया विश्राम केंद्र

 घर जैसी मिलेगी सुविधा

हरमुद्दा
रतलाम, 18 अगस्त। पश्चिमी रेलवे के रतलाम रेल मंडल में आरपीएफ महिला कर्मियों के लिए विश्राम केंद्र का निर्माण किया गया है जिससे महिला कर्मियों को सुविधा मिलेगी।

रेल सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार रतलाम में  रेलवे सुरक्षा बल में विभिन्न पोस्टों पर महिला आरपीएफ कर्मी तैनात रहती है। इन महिला कर्मियों के लिए रतलाम की न्यू रेलवे कॉलोनी में एसएसई पावर कार्यालय के पास एक करोड़ 40 लाख़ रुपए की लागत से आरपीएफ महिला विश्राम केंद्र का निर्माण किया गया है।

32 महिला आरपीएफ रेलकर्मी के लिए इंतजाम

विश्राम केंद्र में आठ कमरे, डाइनिंग हॉल, किचन, ध्यान केंद्र ,वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाया गया है। प्रत्येक कमरे में चार बेड, कूलर, कुर्सी व अलमारी है। इस प्रकार इस बैरक में 32 महिला आरपीएफ रेलकर्मी रुक सकती हैं ,जहां भोजन के लिए सुविधा युक्त डाइनिंग हॉल बनाया गया है, वही परिसर में विभिन्न प्रकार के पौधे लगाए गए हैं तथा मन को एकाग्र करने के लिए ध्यान केंद्र का निर्माण भी किया गया है, आकर्षक बगीचा बनाया गया है जिसमें विभिन्न प्रकार के पौधे लगाए गए हैं, बिल्डिंग पर वर्षा का जल सहेजने के लिए वाटर हारवेस्टिंग सिस्टम भी लगाया गया है जिससे बारिश का पानी व्यर्थ नहीं जाएगा। विश्राम केंद्र का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है जल्द ही रेलवे आरपीएफ महिला कर्मी इसका उपयोग करने लगेगी।  

जल्द होगी सुविधा शुरू

रेलवे में रेल कर्मियों की सुविधा के लिए मंडल रेल प्रशासन कटिबद्ध है जिसके चलते आरपीएफ महिला कर्मियों के लिए पृथक से बेरेक निर्मित की गई है, जल्द ही इसका उपयोग शुरू होगा ।

विनीत गुप्ता, मंडल रेल प्रबंधक रतलाम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *