वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे लक्ष्य 30 लाख : मध्यप्रदेश में वैक्सीनेशन का महाअभियान 25 और 26 अगस्त को -

लक्ष्य 30 लाख : मध्यप्रदेश में वैक्सीनेशन का महाअभियान 25 और 26 अगस्त को

1 min read

🔲 धार्मिक-सामाजिक संगठनों की भी मदद से मिलेगी रफ्तार

🔲 मुख्यमंत्री 21 अगस्त को करेंगे सभी कलेक्टर से चर्चा

हरमुद्दा
भोपाल, 19 अगस्त। कोरोना की दूसरी लहर से वह सभी परिवार खौफ जदा है जिन्होंने परिजनों को, करीबियों को एवं रिश्तेदारों को खोया है, उन्होंने तो वैक्सीन लगवा ली है, लेकिन मध्यप्रदेश में लाखों लोग ऐसे हैं जिन्होंने आज तक वैक्सीन नहीं लगाई है। ऐसे सभी लोगों के लिए 25 एवं 26 अगस्त को मध्यप्रदेश में वैक्सीनेशन का महाअभियान चलाया जाएगा। प्रदेश के 52 जिलों में होने वाले महा अभियान में तकरीबन 30 लाख महिला, पुरुषों और युवाओं को वैक्सीन लगाई जाएगी। वैक्सीनेशन के महाअभियान को रफ्तार देने के लिए अब धार्मिक-सामाजिक संगठनों की भी मदद ली जाएगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 21 अगस्त को तैयारियों के संबंध में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा करेंगे।

उल्लेखनीय है कि कोरोना के इलाज की अभी तक कोई भी दवाई नहीं बनी है। कोरोना के जानलेवा खतरे से बचने का एकमात्र कारगर उपाय वैक्सीनेशन को ही माना जा रहा है। तीसरी लहर से बचाने के लिए सरकार हर एक व्यक्ति के टीकाकरण पर जोर दे रही है। प्रदेश में एक बार फिर से वैक्सीनेशन का महाअभियान चलाया जाएगा।

टीकाकरण के पक्ष में करें वातावरण निर्मित

वैक्सीनेशन की तैयारी को लेकर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अधिकारियों से कहा कि जन-जन तक टीकाकरण का महत्व संदेश पहुंचाए। साथ ही वैक्सीनेशन को लेकर बड़े स्तर पर तैयारियां की जा रही है। केवल राजधानी भोपाल में ही डेढ़ लाख नागरिकों वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है और पूरे प्रदेश में 30 लाख लोगों को वैक्सीन लगवाने का लक्ष्य रखा गया है। प्रदेश के समस्त धार्मिक, सामाजिक, राजनीतिक, शासकीय, अशासकीय, स्वयंसेवी संगठनों आदि के सहयोग से टीकाकरण के पक्ष में वातावरण निर्मित किया जाएगा।

22 जून को भी हुआ है रिकॉर्ड

इसके पहले भी 22 जून को वैक्सीनेशन महाअभियान के पहले ही दिन मध्य प्रदेश ने रिकॉर्ड कायम किया था। जहां महाअभियान के पहले दिन एमपी में 16,41,042 लोगों ने वैक्सीन की पहली डोज लगवा ली थी। वैक्सीनेशन के दूसरे दिन लगभग 9 लाख वैक्सीन की डोज लगाकर प्रदेश पहले स्थान पर बना हुआ है। देश में 1 दिन में सबसे ज्यादा दो बार वैक्सीनेशन का यह रिकॉर्ड फिर एमपी के नाम हो गया है।

मीडिया भी निभाए अपनी सकारात्मक भूमिक

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि बड़े पैमाने पर जन-जागृति के उद्देश्य से मीडिया के सभी माध्यमों से टीकों के लाभ, दूसरी डोज की अनिवार्यता एवं उपयोगिता का संदेश जन-जन तक पहुंचाया जाए।

एनआईसी कक्ष में होगी वीडियो कांफ्रेंसिंग

महा वैक्सीनेशन अभियान द्वितीय चरण की तैयारी के संबंध में मुख्यमंत्री द्वारा समीक्षा 21 अगस्त 2021 को अपराह्न 12.45 बजे कलेक्टर कायार्लय के एनआईसी कक्ष में वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से की जाएगी।

कोई कमी नहीं होनी चाहिए जागरूकता स्तर पर

टीकाकरण के प्रति भी उदासीनता का भाव देखा जा रहा है। जागरूकता के स्तर पर कोई कमी नहीं होनी चाहिए। चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि आपदा प्रबंधन समूह के सदस्यों के सक्रिय सहयोग से प्रदेश के प्रत्येक गांव एवं वार्ड में महा अभियान की सफलता के लिए जोरदार प्रयास किए जाएंगे।

सभी कलेक्टर करें नवाचार और अनुभवों का उपयोग

मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस ने कहा कि समस्त कलेक्टर 21 जून को पूर्व में आयोजित महा अभियान के अनुभवों एवं नवाचारों का उपयोग करते हुए कोविड-19 टीकाकरण के तहत प्राप्त सभी डोज का समुचित उपयोग सुनिश्चित करते हुए सभी तैयारियां समयसीमा में पूरी करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *