वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे इंस्पायर अवार्ड : राष्ट्रीय प्रदर्शनी में जिले की दो छात्राएं होगी शामिल -

इंस्पायर अवार्ड : राष्ट्रीय प्रदर्शनी में जिले की दो छात्राएं होगी शामिल

1 min read

 आठवीं राष्ट्रीय प्रदर्शनी का आयोजन 4 से 8 सितंबर तक होगा ऑनलाइन

 मध्यप्रदेश से 26 प्रतिभागी होंगे सम्मिलित

हरमुद्दा
रतलाम, 3 सितंबर। इंस्पायर अवार्ड मानक (Inspire Award Standard) की आठवीं राष्ट्रीय प्रदर्शनी का आयोजन 4 से 8 सितंबर तक भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा ऑनलाइन किया जाएगा। 4 सितंबर को प्रातः 10.00 बजे सचिव विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग भारत सरकार प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे। पुरस्कार वितरण कार्यक्रम 8 सितंबर को प्रातः 11.00 बजे होगा, जिसमें मंत्री विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग डॉ. जितेंद्रसिंह शामिल होंगे, जो प्रथम 60 प्रतिभागियों का चयन करेंगे।

राष्ट्रीय इंस्पायर अवार्ड मानक में मध्यप्रदेश से 26 प्रतिभागी सम्मिलित होंगे, जो राज्य स्तरीय इंस्पायर अवॉर्ड मानक से चयनित प्रतिभागी हैं। राज्य स्तर पर कुल 51 जिलों के 232 बाल वैज्ञानिकों ने भागीदारी की थी जिसमें से 26 बच्चो का राष्ट्रीय स्तर हेतु चयन हुआ है । रतलाम से दो छात्राओं का चयन राष्ट्रीय स्तर हेतु हुआ है। जिसमें चेरी कुशवाह और गुनगुन जैन शामिल है। गुनगुन जैन समता शिक्षा निकेतन की छात्रा रही है जो वर्तमान में कोटा से प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रही है। चेरी कुशवाह साईं श्री इंटरनेशनल स्कूल रतलाम की विद्यार्थी हैं।

गुनगुन ने बनाई हाइजीन कीट

हाइजीन कीट के साथ गुनगुन

गुनगुन जैन ने महिलाओं के लिए खास तौर पर एक हाइजीन कीट तैयार किया है जिसमें सौर ऊर्जा की मदद ली गई है। यह कम लागत में महिलाओं को रोगों से बचाएगा तथा उपयोग में भी आसान है।

चेरी ने बनाई खास चेयर

खास चेयर के साथ चेरी

चेरी कुशवाहा ने एक ऐसी कुर्सी का निर्माण किया है जो आवश्यकता पड़ने पर पलंग और कुर्सी दोनों का काम करेगी,इसमे खास तरह की डिजाइन तथा सामग्री का उपयोग किया गया है।

राष्ट्रीय जूरी के समक्ष होगा प्रस्तुतीकरण

जिला विज्ञान अधिकारी गजेंद्रसिंह राठौर ने बताया कि बालिकाओं की राष्ट्रीय स्तर पर प्रस्तुतीकरण के संबंध में समस्त तैयारियां कर ली गई है तथा रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है। दोनों  निर्धारित दिवस पर ऑनलाइन अपना प्रस्तुतिकरण राष्ट्रीय जूरी के समक्ष प्रस्तुत करेगी।

जिला एवं राज्य स्तर से चयनित होकर पहुंची राष्ट्रीय स्तर पर

जिला शिक्षा अधिकारी के.सी. शर्मा ने बालिकाओं को बधाई देते हुए बताया कि इन दोनों विद्यालयों की बालिकाओं का चयन सर्वप्रथम नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन द्वारा इंस्पायर अवार्ड मानक पोर्टल पर उनके द्वारा अपलोड आईडिया के माध्यम से किया गया, बालिकाएं जिला व राज्य स्तर से क्रमशः चयनित होते हुए राष्ट्रीय स्तर तक पहुंची है। राष्ट्रीय स्तर के लिए चयनित मध्य प्रदेश के 26 बच्चों में रतलाम के 2 बच्चों का चयन होना गौरवपूर्ण उपलब्धि है।

मार्गदर्शन के लिए योजनाबद्ध तरीके से किया कार्य

नोडल अधिकारी अशोक लोढा ने बताया कि प्रत्येक स्तर पर बालिकाओं की तैयारी के लिए उन्हें मार्गदर्शन देने के लिए शिक्षा विभाग के माध्यम से एक योजनाबद्ध रूप से कार्य किया गया है। स्मरणीय रहे इस वर्ष भी इंस्पायर अवार्ड मानक पोर्टल पर आईडी अपलोड करने हेतु प्रक्रिया जारी है जो बच्चे नवाचार में रुचि रखते हैं वह अपने विद्यालय के माध्यम से आईडी अपलोड कर सकते हैं प्रत्येक विद्यालय से अधिकतम 5 आईडिया अपलोड किए जा सकते हैं जिनका चयन नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन द्वारा किया जाएगा। चयनित बच्चों को 10 हजार की अवार्ड राशि उनके बैंक खाते में सीधे हस्तांतरित की जाएगी, जिनका उपयोग वे अपने मॉडल को परिष्कृत करने तथा मॉडल से संबंधित अन्य कार्य में कर सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *