वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे सक्रियता, समर्पण और संवेदनशीलता से ही व्यक्ति की बनती है पहचान : डॉ. जोशी -

सक्रियता, समर्पण और संवेदनशीलता से ही व्यक्ति की बनती है पहचान : डॉ. जोशी

 आर.ए.पी.टी ने भौतिकविद् श्री वरदानी एवं श्री पुरोहित को दिया लाइफ टाइम सम्मान

हरमुद्दा
रतलाम, 4 सितंबर। सक्रियता, समर्पण और संवेदनशीलता से ही किसी व्यक्ति की पहचान बनती है। भौतिक विज्ञान का क्षेत्र विज्ञान के साथ रचनात्मकता का भी संदेश देता है। भौतिक शास्त्र से जुड़ा व्यक्ति हर क्षेत्र में सक्रिय रहकर कार्य करता है, इसीलिए उसकी छवि प्रशंसनीय होती है। 

यह विचार रतलाम भौतिकी शिक्षक परिषद (आर.ए.पी.टी.) द्वारा आयोजित अभिनंदन एवं शुभकामना समारोह में वरिष्ठ भौतिकविद्, पूर्व प्राचार्य एवं आरएपीटी संरक्षक डॉ. एस. के .जोशी ने व्यक्त किए।

इनका हुआ सम्मान

समारोह में सेवानिवृत्त भौतिकविद् अमर वरदानी एवं श्यामवंत पुरोहित को परिषद द्वारा लाइफ टाइम सम्मान से सम्मानित किया गया।

विद्यार्थी जीवन और शिक्षक की जीवन में काफी समानताएं

समारोह को संबोधित करते हुए इंदौर से पधारे भौतिकविद् डॉ. पी. के. दुबे ने कहा कि विद्यार्थी जीवन और शिक्षक की जीवन में काफी समानताएं हैं ।विद्यार्थी जीवन प्रयोग सीखने का समय होता है वहीं शिक्षकीय जीवन हर विद्यार्थी तक पहुंचने का समय। उन्होंने कहा कि हर शिक्षक का यह प्रयास होना चाहिए कि वह औसत विद्यार्थी तक भौतिक जैसे महत्वपूर्ण विषय को पहुंचाने का प्रयास करे।

आसान शब्दों में समझाने की कोशिश की भौतिक विषय को

श्री वरदानी को सम्मानित करते हुए अतिथि

अपने सम्मान के प्रत्युत्तर में श्री वरदानी ने कहा कि रतलाम में सक्रिय भौतिक शास्त्र के साथियों के बीच रहकर बहुत कुछ करने का अवसर मिला। हमेशा भौतिक को आसान शब्दों में समझाने की कोशिश की, इसी से विद्यार्थियों को कुछ सीखा सका।

प्रयोगों के माध्यम से बनाए भौतिक को लोकप्रिय

श्री पुरोहित को सम्मानित करते हुए अतिथि

सम्मान के प्रत्युत्तर में श्री पुरोहित ने कहा कि भौतिक विज्ञान का क्षेत्र बहुत व्यापक है। इसमें जितना डूब कर देखा जाए उतना ही आनंद आता है। उन्होंने कहा कि रतलाम में भौतिक शास्त्र से जुड़े सभी साथी निरंतर अपने मेहनत और प्रयासों से जिले का नाम रोशन कर रहे हैं। उन्होंने प्रयोगों के माध्यम से भौतिक को लोकप्रिय बनाने पर जोर दिया।

भौतिक शास्त्र से जुड़े व्यक्तियों को एक साथ बैठने का अवसर

अतिथि के रूप में मौजूद पूर्व प्राचार्य सुंदरलाल गौड़ ने कहा कि आरएपीटी के माध्यम से रतलाम में भौतिक शास्त्र से जुड़े व्यक्तियों को एक साथ बैठने का अवसर मिल रहा है। इससे आने वाले समय में भी गतिविधियों की निरंतरता रहेगी।

इन्होंने भी व्यक्त किए प्रेरणादायक विचार

इस अवसर पर सर्व आरएपीटी अध्यक्ष गजेंद्र सिंह राठौर, जितेंद्र जोशी, डॉ. ललित मेहता, आरके त्रिपाठी, डीके पाटीदार, अरविंद गुप्ता, माधुरी फड़नीस, आशीष दशोत्तर ने भी विचार व्यक्त किए। अतिथियों ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की। कार्यक्रम में जिले के भौतिक विज्ञान से जुड़े  शिक्षक उपस्थित थे।

किया अतिथियों का स्वागत

अतिथियों का स्वागत संदीप जैन, जेके गुप्ता, वीरेंद्र मिंडा, सुधीर गुप्ता, एस के भावसार, स्वतंत्र श्रोत्रीय, वर्षा कुलकर्णी, मुकेश गहलोत, सैयद शराफत अली, रितेश  त्रिवेदी, राजेंद्र बिष्ट,सुष्मिता निगम,स्वप्निल शर्मा ने किया। संचालन राकेश जादौन ने किया। आभार अकरम खान पठान ने माना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *