वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे जिले में समर्थन मूल्य पर 31 हजार 412 मेट्रिक टन गेहूं की हुई खरीदी -

जिले में समर्थन मूल्य पर 31 हजार 412 मेट्रिक टन गेहूं की हुई खरीदी

हरमुद्दा
रतलाम, 20 अप्रैल। जिले में समर्थन मूल्य पर अभी तक 31 हजार 412 मेट्रिक टन गेहूं की खरीदी की जा चुकी है। यह खरीदी 5 हजार 591 किसानों से की गई है। यह जानकारी गेहूं खरीदी समीक्षा बैठक में दी गई। शनिवार को बैठक में कलेक्टर रुचिका चौहान द्वारा गेहूं खरीदी की समीक्षा की गई।
93 फीसद परिवहन
बैठक में बताया गया कि जिले में गेहूं उपार्जन के लिए 44 उपार्जन केंद्र स्थापित किए गए हैं।इनके अंतर्गत 32 हजार 955 किसान पंजीकृत हैं। उपज लाने के लिए 10 हजार 752 किसानों को एसएमएस किए गए हैं। गेहूं का परिवहन सतत् जारी है। अब तक 93 प्रतिशत मात्रा परिवहन की जा चुकी है।
तुवर खरीदी के लिए दो केंद्र
जिले में चना मसूर एवं सरसों के लिए 12 उपार्जन केंद्रों पर 20 हजार से ज्यादा किसान पंजीकृत हैं। इनमे से 222 किसानों से 366 मेट्रिक टन मात्रा खरीदी गई है। जिले में तुवर खरीदी के लिए भी दो उपार्जन केंद्र स्थापित किए गए हैं। इसके अंतर्गत किसानों से 13 मेट्रिक टन तुंवर खरीदी की जा चुकी है। यदि किसी किसान को उपज लाने के लिए एसएमएस प्राप्त नहीं हुआ है और वह अपनी उपज बेचना चाहता है तो संबंधित उपार्जन केंद्र पर संपर्क कर अपनी उपज लाने के लिए एस.एम.एस भिजवाने की कार्यवाही करवा सकता है। चना मसूर सरसों तथा तुवर की उपज किसान एक बार में अधिकतम 25 क्विंटल विक्रय के लिए ला सकते हैं।
यह थे उपस्थित
बैठक में अपर कलेक्टर जितेंद्र सिंह चौहान, जिला आपूर्ति अधिकारी विवेक सक्सेना, उपसंचालक कृषि ज्ञानसिंह मोहनिया, उपायुक्त सहकारिता परमानंद गोडरिया, जिला विपणन अधिकारी स्वाति राय, जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के महाप्रबंधक तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *