वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे कुपोषण मुक्त अभियान : सुपरवाइजर के साथ आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को सबक सिखाया कुपोषित बच्चों की सेहत में सुधार के लिए -

कुपोषण मुक्त अभियान : सुपरवाइजर के साथ आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को सबक सिखाया कुपोषित बच्चों की सेहत में सुधार के लिए

1 min read

 जिले में चलाया जा रहा है बाल आरोग्य संवर्द्धन कार्यक्रम

हरमुद्दा
रतलाम, 12 अक्टूबर। अति गंभीर कुपोषित एवं मध्यम गंभीर कुपोषित बच्चों के श्रेणी सुधार के लिए जिले में
कार्यक्रम चलाया जा रहा है ताकि बच्चे कुपोषण से मुक्त हो सके और स्वस्थ होकर आगे बड़े पढ़े। सुपरवाइजर स्कोर कुपोषित बच्चों की सेहत में सुधार के लिए सबक सिखाएं कि उन्हें क्या-क्या करना है।

जिला कार्यक्रम अधिकारी रजनीश सिन्हा ने हरमुद्दा को बताया कि संपूर्ण जिले की कार्ययोजना तैयार की गई है। प्रथम चरण में सभी परियोजना अंतर्गत सुपरवाइजर एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की बैठक आयोजित की जा रही हैं। इसी के तहत मंगलवार को परियोजना पिपलौदा, जावरा ग्रामीण व जावरा शहरी की बैठक आयोजित की गई।

कुपोषित बच्चों के परिवार को दें पोषण परामर्श

बैठक में ‘बाल आरोग्य संवर्द्धन कार्यक्रम’ अंतर्गत जिलें में चिन्हित अति गंभीर कुपोषित एवं मध्यम गंभीर कुपोषित बच्चों को आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा सुपरवाइज्ड फीडिंग करवाने, कुपोषित बच्चों के परिवार को पोषण परामर्श देने, नियमित गृह भेंट करने, प्रति सप्ताह बच्चों का वजन करने तथा सुपरवाइजर को चिन्हित बच्चों के पालकों से नियमित गृह भेंट, रेंडमली बच्चों का वजन लेने, हेल्थ चेकअप करवाने एवं आवश्यकता होने पर चिन्हित बच्चों को पोषण पुनर्वास केंद्र में भर्ती करने के निर्देश दिए गए। साथ ही टेकहोम राशन व रेडी टू इट नियमित प्रदाय करने के निर्देश भी दिए।

यह थे मौजूद

बैठक में सहायक संचालक अंकिता पंड्या, पिपलौदा परियोजना अधिकारी प्रेमलता माकल, जावरा परियोजना अधिकारी अंकिता पाटीदार, समस्त सुपरवाइजर एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *