वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे नवाचार : अब तक जिले में 70 बैंक सखियां नियुक्त -

नवाचार : अब तक जिले में 70 बैंक सखियां नियुक्त

 प्रत्येक ग्राम पंचायत में कम से कम एक बनेगी बैंक सखी

 स्वयं सहायता समूहों की 30 ग्रामीण महिलाओं ने उत्तीर्ण की बैंकिंग परीक्षा

हरमुद्दा
रतलाम 13 अक्टूबर। जिले के स्वयं सहायता समूहों से महिलाओं को बैंकिंग कार्य सिखाने, उनको बैंक सखी बनाने के लिए परीक्षा दिलवाई जा रही है। जिले में अब तक 70 बैंक के सखिया नियुक्त की जा चुकी है। प्रत्येक पंचायत में कम से कम एक बैंक सखी होगी। इस सप्ताह ऑनलाइन परीक्षा में जिले के समूहों में से 30 महिलाओं ने बैंकिंग एंड फाइनेंस की ऑनलाइन परीक्षा सफलतापूर्वक उत्तीर्ण की।

जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी जमुना भिड़े ने बताया कि शासन की योजना के तहत जिले की प्रत्येक ग्राम पंचायत में कम से कम एक बैंक सखी बनाई जाना है। इसका उद्देश्य महिला स्वयं सहायता समूहों तथा गांव के अन्य व्यक्तियों को बैंक सुविधा गांव में ही उपलब्ध हो सके, वे मनी ट्रांजैक्शन कर सकें, खाते खुल सके। ऋण तथा अन्य सुविधाजनक कार्य गांव में ही संपन्न हो सके। इसके लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत में बैंक सखी बनाने का प्रयास किया जा रहा है। अब तक जिले में 70 बैंक सखियां नियुक्त हो चुकी है।

आर सिटी सेंटर पर दे रहे है प्रशिक्षण

श्रीमती भिड़े ने बताया कि बैंक सखी बनाने के लिए रतलाम में बिरियाखेड़ी स्थित आर सिटी सेंटर पर प्रशिक्षण दिलवाया जाता है। प्रशिक्षण पश्चात महिलाएं ऑनलाइन परीक्षा ज्वाइन करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *