वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे फिर से आंगनवाड़ी में बच्चों की गूंजी किलकारियां, अब मिलेगा शुद्ध पका हुआ भोजन तथा पोषक नाश्ता -

फिर से आंगनवाड़ी में बच्चों की गूंजी किलकारियां, अब मिलेगा शुद्ध पका हुआ भोजन तथा पोषक नाश्ता

 ’आईए आंगनवाड़ी’ थीम पर हुए कार्यक्रम

हरमुद्दा
पिपलौदा, 15 नवंबर। नगर तथा तहसील क्षेत्र की आंगनवाड़ियों में सोमवार को फिर से बच्चों की किलकारियां गुंजने लगी। ’आईए आंगनवाड़ी’ थीम पर आयोजित कार्यक्रमों में जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में बच्चों का स्वागत किया तथा पोषण मटकी के माध्यम से आवश्यकता वाले लोगों की मदद के लिए खाद्य सामग्री, फल तथा कपड़ों को एकत्र किया गया। अब रेडी टू इट की व्यवस्था को समाप्त कर शुद्ध पका हुआ भोजन तथा पोषक नाश्ता प्रदान किया जाएगा।

नगर में आयोजित कार्यक्रम में प्रफुल्ल जैन अतिथि थे। यहां बच्चों को पुष्पहारों से स्वागत कर विशेष भोजन प्रदान किया। पर्यवेक्षक कंचन तिवारी ने बताया कि नगर की सभी आंगनवाड़ियों में बच्चों को बुलाने के लिए आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने दो दिन से प्रयास किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री जैन ने बताया कि प्रदेश सरकार बच्चों के भविष्य, पोषण तथा स्वास्थ्य के प्रति जागरूक है तथा जनकल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से बच्चों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही है।

बच्चों को पोषक सामग्री परोसने हुए

तिलक लगाकर करवाया आंगनवाड़ी में प्रवेश


तहसील के ग्राम सुखेड़ा में आयोजित कार्यक्रम में जनपद सदस्य ज्ञानचंद जैन ने बच्चों को तिलक लगा कर आंगनवाड़ियों में प्रवेशित करवाया। पर्यवेक्षक प्रेरणा चैहान ने बताया कि कोविड की परिस्थितियों के कारण आंगनवाड़ियां बच्चों की किलकारी से दूर थी। शासन ने आदेश जारी कर 15 नवंबर बिरसा मुंडा जयंती पर बच्चों के लिए आंगनवाड़ी खोलने के निदेश दिए हैं। इसी क्रम में तहसील की 285 आंगनवाड़ियों में ग्रामों के प्रधान, विभिन्न समाजसेवी संगठनों के प्रमुख तथा जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में बच्चों का स्वागत कर प्रवेश दिया गया। इसके लिए आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने आंगनवाड़ियों की सजावट कर बच्चों को आकर्षित किया।

आवश्यकता वालों को दी जाएगी सामग्री

पोषण मटकी की जानकारी देते हुए बताया कि इसके माध्यम से दानदाताओं से अन्न, फल तथा आवश्यक सामग्री एकत्र कर आवश्यकता वाले बच्चों के परिवारों को प्रदान किया जाता है। यह पिपलौदा तहसील की सभी आंगनवाड़ियों में किया जा रहा है। यहां पोषण खाद्य सामग्री कुपोषित बच्चों तथा कपड़े व अन्य सामग्री आवश्यकता वाले लोगों को प्रदान की जाती है।

परियाजना अधिकारी प्रेमलता मांकल ने बताया कि आगामी दिनों में मंगल दिवस, सांझा चूल्हा, गर्भवती एवं धात्री महिलाओं के लिए विशेष भोजन कुपोषित तथा अतिकुपोषित बच्चों के लिए विशेष पोषण आहर सहित विभिन्न कार्यक्रम निरंतर किए जाने के लिए शासन ने निर्देश दिए हैं। इसी आधार पर तहसील की आंगनवाड़ियों को तैयार किया गया है तथा सभी कार्यकर्ताओं को विभिन्न हितग्राहीमूलक योजनाओं के माध्यम से कार्य सुचारू करने के निर्देश दिए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *