वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे अवसर 4 दिसंबर तक : पुरुष  नसबंदी करवाएं, ₹3000 पाएं -

अवसर 4 दिसंबर तक : पुरुष  नसबंदी करवाएं, ₹3000 पाएं

 परिवार नियोजन में पुरुषों की भागीदारी के लिए जतन

 “पुरुषों ने परिवार नियोजन अपनाया, सुखी परिवार का आधार बनाया‘’  है थीम

हरमुद्दा
रतलाम, 25 नवंबर। परिवार नियोजन में पुरुषों की भागीदारी को बढावा देने के लिए पुरुष नसबंदी पखवाडे का आयोजन 4 दिसंबर तक किया जाएगा। नसबंदी करवाने वाले पुरुष को ₹3000 दिए जाएंगे। परिवार कल्याण के लिए निशुल्क सुविधाएं उपलब्ध है।

सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर ननावरे ने बताया कि कार्यक्रम की इस वर्ष की थीम ‘’पुरुषों ने परिवार नियोजन अपनाया, सुखी परिवार का आधार बनाया‘’ रखी गई है। पखवाडे के दौरान 27 नवंबर तक लोगों को प्रेरित किया जा रहा है तथा 28 नवंबर से 4 दिसंबर तक सेवा प्रदायगी सप्ताह के दौरान पुरुष परिवार कल्याण ऑपरेशन किए जाएंगे।

मैदानी अमला करेगा प्रेरित

पखवाडे के दौरान विभागीय मैदानी अमले द्वारा लक्ष्य दंपतियों को बास्केट ऑफ चाईस के आधार पर पसंद अनुसार परिवार कल्याण के साधन अपनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि पुरुष नसबंदी कराने वाले हितग्राही को 3000 रुपए की राशि प्रदान की जाती है। परिवार कल्याण कार्यक्रम के अंतर्गत प्रसव के सात दिवस के भीतर नसबंदी ऑपरेशन कराने वाली हितग्राही महिला को 3000 रुपए की राशि प्रदान की जाती है। सामान्य नसंबंदी ऑपरेशन कराने वाली हितग्राही महिला को 2000 रुपए की राशि प्रदान की जाती है।

परिवार कल्याण के लिए निशुल्क उपलब्ध सुविधाएं

कार्यक्रम अंतर्गत दो बच्चों के बीच अंतर रखने के लिए पीपीआईयुसीडी, आईयुसीडी, अंतरा इंजेक्शन, छाया साप्ताहिक गर्भनिरोधक गोलियॉ, माला एम, निरोध आदि की सेवाएं उपलब्ध है। परिवार कल्याण अंतर्गत सेवाओं में 18 वर्ष से अधिक की आयु में कन्या का विवाह, विवाह के दो वर्ष बाद पहला बच्चा, दो बच्चों में तीन साल का अंतर तथा दो बच्चों के बाद स्थाई नसबंदी ऑपरेशन की योजना बनाना चाहिए  ताकि स्वास्थ्य की बेहतर दशाऐं प्राप्त की जा सके। परिवार कल्याण कार्यक्रम के लिए जिले के शासकीय स्वास्थ्य केंद्रों पर निशुल्क सुविधाऐं उपलब्ध हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *