वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे बदला मौसम, बदले नजारे, बदलना पड़ा वेन्यू, दिन का पारा गिरा 6 डिग्री तक -

बदला मौसम, बदले नजारे, बदलना पड़ा वेन्यू, दिन का पारा गिरा 6 डिग्री तक

1 min read

 मावठे की बारिश से घुली ठंडक

 वैवाहिक आयोजन वाले हुए खासे से परेशान

 फसल के लिए फायदेमंद मावठा

हरमुद्दा
गुरुवार, 2 दिसंबर। प्रदेश के विभिन्न जिलों में मां उठेगी जोरदार बारिश हो रही है। मौसम में बदलाव के चलते नजारे भी बदल गए हैं। मौसम में एक बार फिर ठंडक खुल गई है। मावठे की बारिश को किसान फायदेमंद बता रहे हैं, तो वैवाहिक आयोजन करने वाले नुकसान में हैं उनकी उम्मीदों पर मावठा गिर रहा है। खुशी आप बारिश के पानी से धूल रही है। 1 दिसंबर को तापमान में 6 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई। 30 नवंबर को जहां दिन का तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस था वहीं 1 दिसंबर को दिन का तापमान 20.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने रतलाम जिले में औसत बारिश 5.525 दर्ज की है।

बारिश में निकले छाते

मौसम में आई तब्दीली के चलते मध्य प्रदेश में मौसम का मिजाज बदल गया है। कई शहरों में बुधवार सुबह से हल्के बादल छाए हुए हैं। कुछ जगह बारिश भी हुई। रतलाम में बुधवार सुबह से हल्की बारिश का सिलसिला चल रहा है। जो कि गुरुवार सुबह तक जारी था। इसके अलावा प्रदेश के कई शहरों में रिमझिम बारिश हो रही है वहीं गुरुवार को भी मौसम विभाग में बारिश होने की संभावना जताई है। मौसम विभाग के मुताबिक रतलाम, बड़वानी, आलीराजपुर, झाबुआ, धार, ग्वालियर, मुरैना और श्योपुर में गुरुवार को गरज-चमक के साथ बिजली गिरने की संभावना है।

मौसम विभाग ने जारी किया यलो अलर्ट

इसके लिए मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी कर दिया है। ग्वालियर, चंबल, उज्जैन संभाग के जिलों में व इंदौर, खंडवा, खरगोन, बुरहानपुर, राजगढ़, भोपाल व सीहोर जिले में गरज चमक के साथ बौछारें पड़ेंगी। आगामी 48 घंटे तक मौसम के इसी तरह बने रहने की उम्मीद है।

इस कारण बिगड़ रहा है मौसम का मिजाज

मौसम विज्ञानी एके शुक्ला के अनुसार बंगाल की खाड़ी एवं अरब सागर में बन रहे सिस्टम के अलावा एक पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में दाखिल होने के कारण मौसम बिगड़ रहा है। वेदर सिस्टम के सक्रिय होने से हवाओं के साथ नमी आने लगी है। इसके चलते बादल छाने लगेंगे।

छाए रहे बादल, हो रही हल्की बारिश

रतलाम में मंगलवार सुबह से ही बादलों का कब्जा है। बुधवार को शहर के कई इलाकों में रुक-रुककर हल्की बारिश हुई। दिसंबर में मावठे की दूसरी बारिश हो रही है। इसके पहले 18 नवंबर को भी जोरदार मावठा गिरा। काश्तकार सतीश राठौर, मन्नू गवली सहित अन्य काश्तकारों का कहना है कि रवि की फसल के लिए यह मावठा फायदेमंद है।

सर्वाधिक आलोट तथा सबसे कम जावरा में मावठे की बारिश

मौसम विभाग के महेश शर्मा ने हरमुद्दा को बताया कि साल के अंतिम महीने के पहले दिन एक दिसंबर से 2 दिसंबर सुबह तक मौसम विभाग ने रतलाम जिले में औसत बारिश 5.525 दर्ज की है। सर्वाधिक बारिश आलोट में 10 मिलीमीटर, सैलाना में 8 मिलीमीटर, रावटी में 7 मिलीमीटर, रतलाम में 6 मिलीमीटर, पिपलोदा में 5 मिलीमीटर, बाजना में 4 मिलीमीटर ताल में 3 मिलीमीटर तथा जावरा में 1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की है।

आशीर्वाद समारोह का दायरा सिमटा

बारिश के चलते वैवाहिक आयोजन कर्ताओं को वेन्यू तक बदलना पड़ रहे हैं। जहां पहले आशीर्वाद समारोह खुले में करने की योजना थी, अब उनका दायरा सिमट गया है। खुशियां मनाने और खुशियों में अपनों को शामिल करने की सारी की सारी तैयारियां मां उठे के चलते धरी रह गई है आशीर्वाद समारोह अब छोटे से हाल में सिमट गया है, वही स्टालों की संख्या में भी कमी की गई है। जिन लोगों का आयोजन सो डेढ़ सौ का था उन्होंने तो बंद परिसर में ही आयोजन कर रहे हैं लेकिन जिन्होंने अपने वालों को बुलाया है, वे परेशान हो रहे हैं। आयोजन करने वालों के साथ ही आयोजन में शामिल होने वाले भी बारिश के चलते अपने परिधानों को लेकर कुछ ज्यादा सतर्क हैं। खासकर महिलाएं जिन्होंने महंगे महंगे परिधान  आयोजन में पहनने के लिए खरीदे हैं, उनके ऊपर अब शॉल और स्वेटर का कब्जा हो जाएगा। मावठे ने इतराने का अवसर छीन लिया है। मावठे में शॉल व स्वेटर ही नहीं छाते और बरसादी निकल गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed