वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे प्राथमिक शिक्षक वर्ग तीन : परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों के लिए 14 दिन आवेदन करने के -

प्राथमिक शिक्षक वर्ग तीन : परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों के लिए 14 दिन आवेदन करने के

1 min read

 14 दिसंबर से कर सकेंगे आवेदन

 28 दिसंबर आवेदन करने की अंतिम तारीख

हरमुद्दा
भोपाल, 2 दिसंबर। प्राथमिक शिक्षक वर्ग 3 में अपनी योग्यता साबित करने की परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों के लिए 14 दिन आवेदन के लिए दिए गए हैं। 14 दिसंबर से आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू होगी जो कि 28 दिसंबर तक चलेगी। परीक्षा को लेकर प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) ने रूपरेखा तय कर ली है। दो पारी में प्रश्नपत्र होंगे। परीक्षा केंद्राें पर रिपोर्टिंग के लिए एक घंटे पहले पहुंचना होगा।

पीईबी द्वारा वर्ग-3 की परीक्षा अगले साल ली जाएगी। इस परीक्षा में नए अभ्यर्थियों को आवेदन करने का एक और मौका दिया जा रहा है। पिछले साल जिन आवेदकों ने परीक्षा फार्म भरे हैं। ये आवेदन जनवरी और फरवरी में भरे गए थे। वे अब तक परीक्षा में शामिल नहीं होने से निराश भी हो रहे हैं। वहीं नए अभ्यर्थी 14 दिसंबर से इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन कर सकेंगे। यह आवेदन 28 दिसंबर तक भरे जाएंगे। इस दौरान भरे गए आनलाइन फार्म में संशोधन 2 जनवरी 2022 तक किया जा सकेगा। वर्ग-3 की यह परीक्षा मार्च 2022 में आयोजित की जाएगी। इसमें स्कूल शिक्षा और जनजातीय कार्य विभाग से प्राप्त प्रस्ताव के अनुसार उनके विभाग में खाली प्राथमिक शिक्षक के पदों के लिए भी परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। वहीं जिन अभ्यर्थियों ने पहले फार्म भर दिया है। उन्हें दोबारा आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है।

दोनों आवेदन होंगे मान्य

पहले भरे गए एवं नए आवेदक दोनों विभागों के पदों के लिए मान्य होंगे। इस संबंध में पीईबी ने दिशा-निर्देश वेबसाइट पर अपलोड कर दिए हैं। इसमें स्पष्ट उल्लेख किया गया है कि परीक्षा में अर्हकारी अंक प्राप्त करने मात्र से नियुक्ति के लिए कोई दावा नहीं किया जा सकेगा। नवीन आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु एक जनवरी 2021 को 18 वर्ष होनी चाहिए। बता दें, कि प्राथमिक शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 20 जनवरी से शुरू की गई थी।

6 लाख 25 हजार आवेदन हुए थे प्राप्त

पीईबी की परीक्षा के लिए छह लाख 25 हजार आवेदन प्राप्त हुए थे। इसमें 15 फीसद आवेदन अन्य राज्यों से प्राप्त हुए थे। स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों के मुताबिक यह भर्ती परीक्ष नहीं, बल्कि पात्रता परीक्षा है। परीक्षा के बाद स्कूल शिक्षा विभाग, जनजाति कार्य विभाग एवं अन्य निजी कूल अपने स्तर पर पद निकालकर भर्ती कर सकेंगे।

दो पाली में ढाई घंटे का होगा पेपर

प्राथमिक शिक्षक की परीक्षा पांच मार्च से प्रारंभ होगी। दो पाली में परीक्षा ली जाएगी।

 पहली पाली की परीक्षा सुबह 9 बजे से 11.30 बजे तक आयोजित की जाएगी।

 दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 4.30 बजे तक आयोजित की जाएगी।

परीक्षा केंद्राें पर रिपोर्टिंग के लिए एक घंटे पहले पहुंचना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *