वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे परीक्षा परिणाम सुधार की कवायद,  उत्कृष्ट विद्यालय रतलाम में प्रशिक्षण रविवार को -

परीक्षा परिणाम सुधार की कवायद,  उत्कृष्ट विद्यालय रतलाम में प्रशिक्षण रविवार को

 10वीं बोर्ड में अधिक छात्र संख्या वाले स्कूलों के शिक्षकों का होगा प्रशिक्षण

हरमुद्दा
रतलाम, 10 दिसंबर। बोर्ड परीक्षा परिणाम के सुधार के लिए 70 से अधिक छात्र संख्या वाले 63 स्कूलों के गणित अंग्रेजी विज्ञान और सामाजिक विज्ञान विषय को पढ़ाने वाले शिक्षकों का प्रशिक्षण उत्कृष्ट विद्यालय रतलाम में रविवार को आयोजित किया जा रहा है। प्रशिक्षण में जिले के समस्त कन्या हाई स्कूल हायर सेकेंडरी स्कूल को भी शामिल किया गया है। प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर द्वारा इन चार विषयों के ऑब्जेक्टिव और 2 अंकों के प्रश्नों की तैयारी के संबंध में महत्वपूर्ण मार्गदर्शन दिया जाएगा।

जिला शिक्षा अधिकारी के सी शर्मा ने हरमुद्दा को बताया कि  बोर्ड ने इस वर्ष  40% अंक वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के लिए निर्धारित किए हैं। हाईस्कूल के सभी प्रश्नपत्रों में 80 में से 32 अंक के 1 अंक के वस्तुनिष्ठ प्रकृति के प्रश्न पूछे जाएंगे।उसी के संदर्भ में यह विशेष प्रशिक्षण अधिक छात्र संख्या वाले विद्यालयों को दिया जा रहा है ,बाद में अन्य विद्यालयों के लिए भी प्रशिक्षण की योजना है।

यह रहेंगे मास्टर ट्रेनर

 अंग्रेजी में संजय श्रीवास्तव, कारुलाल जमडा, सीमा अग्निहोत्री, प्रमोद भट्ट।

 गणित में आर एन केरावत राजीव पंडित, प्रदीप शर्मा।

 विज्ञान में संध्या वोरा, गजेंद्र सिंह राठौर, संजय सेन।

 सामाजिक विज्ञान में रामचंद्र मईड़ा, कमल सिंह राठौर, मधु भदोरिया।

इन शिक्षकों को शामिल होना अनिवार्य

प्रशिक्षण प्रभारी सहायक संचालक लक्ष्मण देवड़ा ने बताया कि प्रशिक्षण में शामिल सभी शिक्षको को परीक्षा उपयोगी पाठ्यसामग्री का भी वितरण किया जाएगा। प्रशिक्षण में सभी 63 स्कूल के गणित, अंग्रेजी, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान पढाने वाले शिक्षको को भाग लेना अनिवार्य रहेगा।

ये संभालेंगे दायित्व

प्रशिक्षण का समन्वय एडीपीसी अशोक लोढा, प्राचार्य जितेंद्र जोशी, एपीसी सी एल सालित्रा, रोहित शर्मा देखेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *