वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे नवाचार में नई व्यवस्था : अब कभी भी देखी जा सकेगी लिंक से रिकॉर्डिंग, शिक्षा विभाग की ऑनलाइन कक्षाओं का निरंतर प्रसारण -

नवाचार में नई व्यवस्था : अब कभी भी देखी जा सकेगी लिंक से रिकॉर्डिंग, शिक्षा विभाग की ऑनलाइन कक्षाओं का निरंतर प्रसारण

 जिला स्तरीय ऑनलाइन क्लास : कई विद्यालयों एवं बच्चों की थी मांग

हरमुद्दा
रतलाम, 11 दिसंबर। शिक्षा विभाग की जिला स्तरीय ऑनलाइन क्लास में प्रतिदिन दोपहर 3:30 से 4:30 बजे तक 1 घंटे की जिला स्तरीय ऑनलाइन क्लास संचालित की जा रही है। मांग को मंजूर करते हुए विद्यार्थियों की सुविधा के लिए नवाचार करते हुए नई व्यवस्था के तहत अब अब कभी भी लिंक से रिकॉर्डिंग देखी जा सकेगी। इसके साथ ही विद्यार्थियों को सीधे लिंक भी मिलेगी ताकि वे उसे देख कर पढ़ सके।

ऑनलाइन कक्षा में अध्यापन कराते हुए विशेषज्ञ शिक्षक

जिला शिक्षा अधिकारी के सी शर्मा के मुताबिक कई विद्यालयों एवं बच्चों की मांग थी कि इस ऑनलाइन क्लास की कोई रिकॉर्डिंग लिंक हो जिसके माध्यम से यह कक्षाएं बाद में भी देखी जा सके या किसी अन्य समय पर भी देखी जा सके। बच्चे भी अपनी सुविधा से घरों पर किसी विषय विशेष की ऑनलाइन कक्षाएं रिकॉर्डिंग के रूप में देख सकें तथा संस्थाएं भी अपने सुविधाजनक समय पर इन कक्षाओं का पुनः प्रसारण कर सके। इसी को ध्यान में रखते हुए शिक्षा विभाग रतलाम ने जिला स्तरीय ऑनलाइन कक्षाओं की रिकॉर्डिंग लिंक तैयार कर  शिक्षा विभाग के माध्यम से जिले के समस्त प्राचार्य को प्रतिदिन भेजी जाएगी, जो विद्यालय किसी दिवस ऑनलाइन नहीं जुड़ पाएंगे वे बाद में रिकॉर्डिंग लिंक के माध्यम से बच्चों को कक्षा दिखा पाएंगे। 

इन विषयों का हो रहा है अध्यापन

आरएमएस से रतलाम से ऑनलाइन अध्यापन गणित, अंग्रेजी विज्ञान और सामाजिक विज्ञान विषयों के विषय विशेषज्ञों द्वारा किया जा रहा है। यह अध्यापन जिले भर के विद्यालयों में एलईडी के माध्यम से देखा देखा जा रहा है।

प्रभावी अध्यापन के साथ तकनीकी कार्य में इनका सहयोग

सहायक संचालक लक्ष्मण देवड़ा ने बताया कि रिकॉर्डिंग लिंक के माध्यम से जिले भर के विद्यालय और बच्चों को बड़ी संख्या में जोड़ना संभव होगा। विषय विशेषज्ञों के प्रभावी अध्यापन के साथ इस तकनीकी कार्य में जिला विज्ञान अधिकारी गजेंद्र सिंह राठौर, प्राचार्य जितेंद्र जोशी तथा व्याख्याता रामचंद्र मईड़ा अपना योगदान दे रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *