वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे धर्म-कर्म : एकता के बिना समाज विकास की कल्पना नहीं, इसलिए हमें एक होना जरूरी -

धर्म-कर्म : एकता के बिना समाज विकास की कल्पना नहीं, इसलिए हमें एक होना जरूरी

1 min read

 आचार्यश्री नरदेव सागर सूरीश्वरजी ने बदनावर में आयोजित बहुमान समारोह अवसर पर कहा

 अनुकरणीय कार्य पर पदाधिकारियों का हुआ बहुमान

हरमुद्दा
राजगढ़-धार, 27 फरवरी। किसी भी समाज का विकास उसके सामाजिक संगठन से ही संभव है। एकता के बिना समाज विकास की कल्पना नहीं की जा सकती। इसलिए हमें एक होना जरूरी है। हमारी धार्मिक क्रिया एवं परंपराएं अलग-अलग हो सकती है किन्तु जैनत्व के नाम पर हमें एक होना चाहिए। मालवा महासंघ इस दिशा में जो प्रयास कर रहा है, वह सराहनीय है।

यह विचार रविवार को एक दिवसीय प्रवास पर बदनावर पहुंचे जैन धर्म के वरिष्ठ आचार्य श्री नरदेव सागर सूरीश्वर जी ने व्यक्त किए। आचार्य श्री नगर के जैन उपाश्रय में आयोजित बहुमान समारोह के अवसर पर संबोधित करते हुए व्यक्त किए।

गिरिराज की यात्रा से होता है अनेक कर्मों का क्षय

उन्होंने फागुनी तेरस का महत्व बताते हुए कहा कि इस तिथि को सिद्ध गिरिराज की यात्रा करने से अनेक कर्माे का क्षय होता है। फागुनी तेरस इस बार 16 मार्च को हैं। आचार्यश्री ने कहा कि बदनावर श्रीसंघ ने मेरी प्रेरणा से दो वर्ष पूर्व स्थानीय स्तर पर फागुनी तेरस यात्रा का आयोजन प्रारंभ किया है। यह अनुमोदनीय है। उन्होंने श्रीसंघ से इस परपंरा को अनवरत रखने की प्रेरणा भी दी।

राजगढ़ के श्री जैन के बहुमान से राजगढ़ हुआ गौरवान्वित

पत्रकार श्री वीरेंद्र जैन का सम्मान करते श्रीसंघ पदाधिकारी।

बदनवार श्री संघ ने मालवा महासंघ के राष्ट्रीय पदाधिकारियों का बहुमान समारोह आयोजित किया था। इसमें महासंघ के नवनियुक्त महासचिव पत्रकार वीरेंद्र जैन का भी सम्मान किया गया। यह सम्मान महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष संतोष मेहता की मौजूदगी में हुआ। इस अवसर पर राष्ट्रीय उपाध्यक्ष महेंद्र सुंद्रेचा व राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य राजेंद्र बोकड़िया का भी बहुमान शॉल श्रीफल एवं मोतियों की माला से किया गया।

राष्ट्रीय अध्यक्ष का सम्मान करते श्रीसंघ पदाधिकारीगण।

संगठनों के माध्यम से किए जाने वाले कार्य परिणाममूलक : जैन

इस अवसर पर पत्रकार श्री जैन ने कहा कि समाज को संगठित करने के लिए हर स्तर पर अब जैन समाज काम करने लगा है लेकिन संगठनों के माध्यम से किए जाने वाले कार्य परिणाममूलक होते हैं। उन्होंने कहा कि मालवा महासंघ वर्षभर ऐसी गतिविधियां जरूर करता है जिससे समाज के हर तबके का व्यक्ति उससे जुड़ सके और समाज की उन्नति का सहायक बन सके।

श्री जैन ने बोकड़िया को राष्ट्रीय कार्यकारिणी में किया शामिल

श्री जैन श्वेतांबर मालवा महासंघ के राष्ट्रीय महासचिव पत्रकार वीरेंद्र जैन ने बदनावर के युवा सामाजिक कार्यकर्ता राजेंद्र बोकड़िया को राष्ट्रीय अध्यक्ष की सहमती पर महासंघ की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में शामिल करने की घोषणा की है। इस घोषणा के बाद श्रीसंघ में हर्ष की लहर है। गौरतलब है कि यह महासंघ मालव भूषण तप शिरोमणि आचार्यश्री नवरत्न सागर मसा के पट्टधर युवाचार्यश्री विष्वरत्न सागर सूरीश्वर मसा के मार्गदर्शन में कार्यरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *