वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे बड़ा हादसा : अवैध खनन करते हुए खदान धंसी, 50 से अधिक मजदूरों के दबने की आशंका -

बड़ा हादसा : अवैध खनन करते हुए खदान धंसी, 50 से अधिक मजदूरों के दबने की आशंका

⚫ बंद माइंस में अवैध खनन के कारण खदान धंसने की संभावना

⚫ अवैध खनन की सूचना दी थी प्रशासन को लेकिन नहीं हुई कार्रवाई

हरमुद्दा
गुरुवार 21 अप्रैल। झारखंड के धनबाद स्थित डूमरजोड क्षेत्र में अवैध कोयला खनन के दौरान बड़ा हादसा हुआ है। 6 साल से जो माइंस बंद है वहां से अवैध उत्खनन करते हुए हर दिन दो ट्रक कोयला निकाला जाता था। अवैध उत्खनन के दौरान जमीन 50 फीट धंस गई, जिसमें दर्जनों मजदूरों के दबे होने की आशंका जताई जा रही है।

सड़क का धंसा हुआ हिस्सा

गुरुवार सुबह चिरकुंडा थाना क्षेत्र के डुमरीजोड़ में बंद माइंस में अवैध खनन के चलते खदान धंस गई। हादसे के चलते करीब 50 फीट कच्ची सड़क भी धंस गई। जो लोग खदान में 10 दबे हैं वह सभी पश्चिम बंगाल के पुरुलिया के रहने वाले हैं। सूचना मिलते ही पुलिस और प्रशासन मौके पर पहुंचा रेस्क्यू के लिए दल बनाए।

लोगों के मुताबिक 125 मजदूर कर रहे थे कार्य

लोगों का कहना है कि जिस वक्त यह हादसा हुआ, माइन में करीब 125 से अधिक लोग मौजूद थे। इसमें से कई लोगों ने भाग कर अपनी जान बचाई। लोगों के मुताबिक, एक दिन में करीब 2 ट्रक अवैध कोयले का खनन किया जाता है। यह माइंस पिछले छह साल से बंद है।

खुफिया विभाग में दी थी प्रशासन को सूचना

बताया जाता है कि यहां आधा दर्जन लोग अवैध खनन कर कोयला निकालते थे। खुफिया विभाग ने भी इसकी सूचना जिला प्रशासन को दी थी, लेकिन अब तक किसी पर ठोस कार्रवाई नहीं हुई। तो उनके हौसले बुलंद होते गए और आज बड़ा हादसा हो गया। पुलिस का कहना है कि जांच के पश्चात की निष्कर्ष पर पहुंचा जा सकेगा कि आखिर घटना कैसे और किस तरह से हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed