वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे दो समुदायों में झड़पें, पथराव में डीसीपी समेत कई घायल, इंटरनेट बंद -

दो समुदायों में झड़पें, पथराव में डीसीपी समेत कई घायल, इंटरनेट बंद

1 min read

⚫ झंडा उतारने और लगाने की बात पर हुआ बवाल

⚫ जमकर हो रही पत्थरबाजी

⚫ हिंसक झड़प में मीडियाकर्मी भी घायल

हरमुद्दा
जोधपुर, 3 मई। राजस्थान के जोधपुर शहर में बीती रात दो समुदायों के बीच हिंसक झड़पें हुई। जालोरी गेट पर झंडा उतार फेंकने व दूसरा झंडा लगाने को लेकर विवाद शुरू हुआ। इसके बाद दोनों ओर से पथराव शुरू हो गया। पुलिस ने लाठीचार्ज कर हालात काबू में किए। पथराव में डीसीपी भुवन भूषण यादव, एसएचओ अमित सिहाग सहित चार पुलिसकर्मी व कुछ मीडियाकर्मी भी घायल हुए हैं।

मंगलवार को मनाए जा रहे ईद व अक्षय तृतीया के त्योहार की पूर्व रात हुए इस बवाल को फैलने से रोकने के लिए प्रशासन ने शहर में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी हैं। पत्थरबाजी में कई लोगों के जख्मी होने की खबर है। शहर में माहौल तनावपूर्ण, लेकिन शांत है। जोधपुर जिला प्रशासन ने दोनों पक्षों के लोगों से सौहार्द कायम रखने और त्योहार शांतिपूर्वक मनाने की अपील की है।

झंडा उतारने की बात पर हुई झड़प

विवाद की शुरुआत शहर के बालमुकंद बिस्सा सर्कल पर लगे एक झंडे को हटाए जाने व वहां दूसरे समुदाय का झंडा फहराने से हुई। जब कुछ लोगों ने इस पर आपत्ति ली तो दोनों पक्षों के युवकों में झड़प हो गई। देखते-देखते पथराव शुरू हो गया। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने लाठियां भांजकर भीड़ को खदेड़ा। घटना स्थल पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। जोधपुर जिला प्रशासन ने त्योहार के मौके पर तनाव और न फैले इसलिए एहतियात के तौर पर इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी हैं। दोनों समुदायों के प्रमुख लोगों ने भी जनता से शहर में शांति बनाए रखने की अपील की है।

इंटरनेट सेवा बंद

मंगलवार को संभागीय आयुक्त कार्यालय से इंटरनेट सेवा बंद करने का आदेश जारी किया गया। संभाग आयुक्त हिमांशु गुप्ता द्वारा दिए गए आदेश में कहा गया है कि जिला मजिस्ट्रेट के निवेदन के आधार पर जोधपुर जिला में मंगलवार 1 बजे से इंटरनेट को बंद किया जा रहा है। अधिकारी के अनुसार, अगले आदेश तक ये पाबंदियां जारी रहेंगी। खास बात है कि अप्रैल में करौली में सांप्रदायिक हिंसा भड़क गई थी।

सोमवार शाम को हुआ था हंगामा

जोधपुर के जालोरी गेट पर सोमवार शाम जमकर हंगामा हुआ था। खबर है कि स्वतंत्रता संग्राम सेनानी बाल मुकुंद बिस्सा की मूर्ति पर झंडा लगाने और सर्किल पर ईद से संबंधित बैनर को लेकर तनाव शुरू हुआ। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, उस दौरान दो समुदायों के बीच जमकर विवाद हुआ। हालात इतने बिगड़े की पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा और आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े। विवाद के दौरान कई गाड़ियों को नुकसान पहुंचा है। वहीं, संवेदनशील इलाकों में पुलिस बल तैनात है। सरकारी आदेश के अनुसार, ‘दिनांक 03.05.2022 को 1.00 बजे से अग्रिम आदेशों तक संपूर्ण जिला जोधपुर (जोधपुर आयुक्तालय क्षेत्र सहित) में 2G/3G/4G/डेटा (मोबाइल इंटरनेट), बल्क एसएमएस/एमएमएस/व्हाट्सऐप, फेसबुक, ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया सेवाओं को अस्थाई रूप से निलंबित किया जाता है।

शांति व्यवस्था के लिए गंभीर चुनौती

आदेश में बताया गया है कि कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट ने जानकारी दी थी कि ‘जोधपुर जिला क्षेत्र में कानून व शांति व्यवस्था के लिए गंभीर चुनौती खड़ी हो गई है। उक्त स्थिति में लोक व्यवस्था बनाए रखने के लिए एहतियातन आपात कदम उठाए जाने की आवश्यकता है।’

एक महीने पहले भी बंद हुआ था इंटरनेट

करौली में हिंदू नववर्ष पर निकाली गई रैली के दौरान हिंसा हो गई थी। इसके बाद क्षेत्र में कर्फ्यू लगाया गया था और कड़ी सुरक्षा की गई थी। उस दौरान भी अधिकारियों ने इंटरनेट सेवाओं को निलंबित करने का फैसला लिया था और 600 पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई थी। हिंसा में करीब दो दर्जन लोग घायल हो गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *