वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे दुर्घटना को रूप देने वाले षड्यंत्र का हुआ पर्दाफाश : दो नहीं हुई थी शादी की उम्र और पांच थे नाबालिग, कर दी 30 साल के व्यक्ति की हत्या -

दुर्घटना को रूप देने वाले षड्यंत्र का हुआ पर्दाफाश : दो नहीं हुई थी शादी की उम्र और पांच थे नाबालिग, कर दी 30 साल के व्यक्ति की हत्या

1 min read

⚫ रेलवे ट्रैक पर मिला था युवक का शव

⚫ पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, दुर्घटना के तार से पहुंचे हत्यारों तक

⚫ दो आरोपी सहित तीन नाबालिग गिरफ्तार दो नाबालिग फरार

⚫ जन्मदिन की पार्टी मनाने के लिए बुलाया और कर दिया रवि का काम तमाम

हरमुद्दा
रतलाम, 17 सितंबर। रविवार को रेलवे ट्रैक पर युवक का शव मिला था। इस मामले में पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है। हत्या के बाद दुर्घटना का रूप देना का षड्यंत्र रचने वाले दो आरोपियों सहित तीन नाबालिग को गिरफ्तार किया गया है जबकि दो नाबालिग अभी पुलिस की गिरफ्त से दूर हैं। दो आरोपी ऐसे हैं जिनकी अभी शादी की उम्र नहीं हुई है। आरोपियों से पुलिस पूछताछ कर रही है। वही बाल आरोपियों को बाल संप्रेक्षण गृह में भेजा गया है।

मृतक रवि गुर्जर

पुलिस अधीक्षक अभिषेक तिवारी ने शनिवार शाम को पत्रकार वार्ता में उक्त जानकारी देते हुए बताया कि रविवार को दीनदयाल नगर थाना क्षेत्र के रतलाम मुंबई ट्रैक पर एक व्यक्ति का शव मिला था, जिसकी पहचान रवि पिता मन्नालाल गुर्जर उम्र 30 साल निवासी ग्राम कनेरी के रूप में हुई थी। मौके पर पुलिस बल, साइबर दल और एफएसएल टीम पहुंची और बारीकी से निरीक्षण किया। इसके पश्चात पोस्टमार्टम रिपोर्ट में भी मृत्यु के पूर्व चोट के निशान पाए गए थे।

जानकारी में पता चला हुई थी शराब पार्टी

विभिन्न क्षेत्रों में टीम द्वारा जानकारी जुटाने पर पता चला कि 10 सितंबर की रात को जग्गू भूरिया, संजय हरिजन, दीपक गुर्जर, तीनों कनेरी के रहने वाले थे और जग्गू का साला नाथू निवासी भेरूगढ़ और रवि गुर्जर के साथ शराब की पार्टी की थी।

पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हुआ खुलासा हुआ हथियार से वार

16 सितंबर को मिली पोस्टमार्टम रिपोर्ट के पश्चात स्पष्ट हुआ कि मृतक रवि पर धारदार हथियार से हमला भी किया गया था। उसके पश्चात रेलवे ट्रैक पर ट्रेन से भी चोट आई है। इस पर पुलिस ने अपराध क्रमांक 703/ 22 धारा 302 201 का प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया।

बनाई गई टीमें

अंधे कत्ल का पर्दाफाश करने में पुलिस के सामने काफी चुनौतियां थी। विभिन्न टीमें अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुनील पाटीदार नगर पुलिस अधीक्षक हेमंत चौहान तथा दीनदयाल नगर थाना प्रभारी दिलीप राजोरिया के नेतृत्व में बनाई गई।

मुखबिर से मिली जानकारी और पहुंचे अपराधियों तक

आरोपी अर्जुन आरोपी मुकेश

मुखबीर के माध्यम से पुलिस को जानकारी मिली कि रवि के साथ आखरी बार मुकेश पिता रमेश कटारा, अर्जुन पिता भूरा गुर्जर सहित दो अन्य बालक को देखा गया था। चारों ही ग्राम कनेरी के निवासी थे। मुखबीर की सूचना पर जब पुलिस दल पहुंचा तो पुलिया के पास नजर आए। पुलिस की गाड़ी को देखते ही उन्होंने दौड़ लगा दी। खेत में भागने लगे जिनकी घेराबंदी कर पकड़ा गया।

शराब पीकर मृतक करता था गाली गलौज और लड़ाई झगड़ा

पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि रवि आए दिन शराब पीकर हम लोगों के साथ गाली गलौज करता। लड़ाई झगड़ा करता। जिससे हम परेशान हो गए थे। एक माह पहले योजना बनाई थी। मार डालेंगे तो ही ठीक रहेगा। रवि को सभी ने बर्थडे की पार्टी के नाम पर शराब पिलाने के बहाने मोरवानी रेलवे ट्रैक के पास बुलाया, जहां पर धारदार तलवार, पत्थर और ब्लेड से उस पर वार कर दिया। पुलिस को गुमराह करने और हत्या को दुर्घटना का रूप देने के लिए शव को रेलवे पटरी पर रख दिया। फॉरेंसिक अधिकारी डॉ अतुल मित्तल व फॉरेंसिक विशेषज्ञ न्यूमैन हुसैनी ने घटनास्थल का निरीक्षण कर वैज्ञानिक साक्ष्य उपलब्ध करवाने में विशेष योगदान दिया

यह आरोपी हुए गिरफ्तार

हत्या के मामले में अर्जुन गुर्जर पिता भूरालाल गुर्जर उम्र 19 साल मुकेश पिता रमेश कटारा उम्र 19 साल दोनों निवासी ग्राम कनेरी इसके अलावा 3 नाबालिग को भी गिरफ्तार किया है। आरोपियों के कब्जे से मोटरसाइकिल क्रमांक MP43 DP 2304 तथा घटना में प्रयुक्त हथियार जब्त किए हैं।

जब उसने पहले अपराध किया था तब भी आरोपी था नाबालिग

यहां उल्लेखनीय है कि 19 वर्षीय मुकेश कटारा पर अपराध क्रमांक 496/19 धारा 223, 294, 341, 506, 34 में प्रकरण दर्ज है। उसने भी जब अपराध किए तब वह नाबालिग था।

मिलेगा 10000 का इनाम

पुलिस अधीक्षक श्री तिवारी ने बताया कि अंधे कत्ल का पर्दाफाश करने में निरीक्षक दिलीप राजोरिया, उपनिरीक्षक अमित शर्मा, साइबर सेल के उप निरीक्षक सत्येंद्र रघुवंशी, उप निरीक्षक निशा चौबे, सहायक उप निरीक्षक विनोद कटारा, प्रधान आरक्षक जितेंद्र राठौर, मनोज पांडे, हिमांशु यादव, प्रधान आरक्षक नारायण यादव, अजीत सिंह, आशीष धानक, बिल्लर सिंह, रोशन राठौर, अवधेश सिंह, राकेश डांगी, महेश ठाकरे, देवी सिंह, मोना शक्तावत, विपुल भावसार, मयंक व्यास, दिनेश की सराहनीय भूमिका रही। इन सभी के लिए 10,000 का इनाम घोषित किया है इसके साथ ही अन्य इनाम की सिफारिश भी की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *