वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 : रतलाम को मिला देश में 30 व प्रदेश में 8 वां स्थान -

स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 : रतलाम को मिला देश में 30 व प्रदेश में 8 वां स्थान

⚫ कचरा मुक्त शहरों में पहली बार प्राप्त की स्टार रेटिंग, जिसे हासिल करने में लग गए 8 साल

⚫ प्रेरक दौड़ में मिला गोल्ड

हरमुद्दा
रतलाम 1 अक्टूबर। भारत सरकार के आवासन एवं शहरी विकास मंत्रालय द्वारा 1 अक्टूबर को स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 के नतीजे घोषित किए गए। नतीजो में नगर निगम रतलाम ने स्वच्छता में 1 से 10 लाख व उससे अधिक आबादी वाले शहरों में देश में 30 वां व प्रदेश में 8 वां स्थान, कचरा मुक्त शहरो में पहली बार स्टार रेटिंग तथा प्रेरक दौड़ में गोल्ड (अनुपम) प्राप्त किया है। यह हासिल करने में भी 8 साल का वक्त लग गया।

निगम आयुक्त हिमांशु भट्ट ने बताया कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2014 से अब तक स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में कचरा मुक्त शहरों की श्रेणी के अंतर्गत रतलाम को पहली बार मिली “स्टार रेटिंग” प्राप्त हुई है।  शहर के सभी नागरिकों के सहयोग और नगर पालिक निगम, रतलाम देश के सबसे स्वच्छ 30 शहरों में से एक बना है।

पिछले वर्ष की तुलना में 12 पायदान की छलांग

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 2014 से शुरु किये गये, स्वच्छ सर्वेक्षण में हर वर्ष देश के विभिन्न शहरों द्वारा हिस्सा लिया जाता है। शहरों को स्वच्छ बनाने हेतु शासन द्वारा स्वच्छता के कुछ मापदंड तय किये हैं, जिन्हें पास कर शहर स्वच्छता में अपनी रैंकिंग प्राप्त करते हैं। रतलाम शहर ने भी स्वच्छता की दौड़ में पिछले वर्ष की तुलना इस वर्ष राष्ट्रीय स्तर पर बारह पायदानों की छलांग लगाकर 30 वां स्थान प्राप्त किया है।

राज्य स्तर पर 28 शहरों में 8 वां स्थान

राज्य स्तर पर 28 शहरों में से 8 वां स्थान प्राप्त किया है इसके अलावा कचरा मुक्त शहरों में रतलाम ने पहली बाद स्टार रेटिंग प्राप्त करने के साथ ही प्रेरक दौड़ में गोल्ड (अनुपम) प्राप्त किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *