वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे इंस्पायर अवार्ड : जिले के 117 बाल वैज्ञानिकों का चयन -

इंस्पायर अवार्ड : जिले के 117 बाल वैज्ञानिकों का चयन

1 min read

⚫ आइडियाज चयन में रतलाम जिला संभाग में अव्वल

⚫ जिले के 1080 स्कूलों द्वारा 5028 आइडिया अपलोड कर प्रदेश में द्वितीय स्थान पर

हरमुद्दा
रतलाम, 11 जनवरी। इंस्पायर अवार्ड मानक योजना अंतर्गत सत्र 2022-23 में रतलाम जिले के 117 बाल वैज्ञानिकों का चयन हुआ है। उल्लेखनीय है कि इंस्पायर अवार्ड  मानक योजना के वर्तमान सत्र में ऑनलाइन आइडिया अपलोड कराने के तहत रतलाम जिले के 1080 स्कूलों द्वारा 5028 आइडिया अपलोड करा कर प्रदेश में द्वितीय स्थान प्राप्त किया था।

इंस्पायर जिला नोडल अधिकारी  जिला शिक्षा अधिकारी के सी शर्मा ने बताया कि राष्ट्रीय स्तर पर चयन समिति द्वारा रतलाम जिले के 117 बाल वैज्ञानिकों का चयन जिला स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी के लिए किया गया है। रतलाम जिले ने प्रदेश में चयन संख्या मान से दूसरा स्थान एवम् संभाग में प्रथम स्थान प्राप्त किया।

मॉडल बनाने के लिए 10-10 हजार खाते में जमा

इंस्पायर अवार्ड योजना में के प्रत्येक छात्र को आइडिया के प्रोटोटाइप (प्रादर्श) बनाने के लिए उनके खाते में 10-10 हजार रुपए जमा कराए जाते हैं, जिनका उपयोग बाल वैज्ञानिकों द्वारा मार्गदर्शी शिक्षक के साथ नवाचारी आइडिया पर आधारित प्रोटोटाइप निर्माण कर जिला स्तरीय प्रदर्शनी में करते हैं।

सर्वाधिक आईडिया रतलाम ब्लाक के सबसे कम बाजना ब्लाक के

रतलाम जिले के सभी ब्लॉक के  विकासखंड शिक्षा अधिकारी , बीआरसी, जनशिक्षक, ब्लॉक विज्ञान अधिकारी, संकुल विज्ञान अधिकारी एवं विज्ञान शिक्षकों द्वारा निरंतर प्रयास कर जिले को प्रदेश स्तर पर पहचान दिलाने में महती भूमिका निभाई गई । ब्लॉक वार चयनित छात्रों की सूची  अनुसार आलोट ब्लॉक से 17, बाजना ब्लॉक से 7 ,जावरा ब्लॉक से 25 ,पिपलोदा ब्लॉक से 9, रतलाम ब्लॉक से 50 और सैलाना ब्लॉक से 9 बाल वैज्ञानिकों का चयन किया हुआ है। ग्रामीण क्षेत्र में नवीन वैज्ञानिक विचार के बढ़ते प्रभाव का परिणाम है कि सरस्वती शिशु मंदिर हाई स्कूल कलालिया के एक साथ 4 बच्चों का चयन इस सूची में किया गया है।

चयनित होने पर दी शुभकामना

सहायक नोडल अधिकारी एडीपीसी अशोक लोढ़ा, सहायक संचालक एलएस देवड़ा, जिला विज्ञान अधिकारी जितेंद्र जोशी, सहायक जिला विज्ञान अधिकारी स्वतंत्र श्रोत्रिय ने चयनित छात्रों और मार्गदर्शी शिक्षकों को चयनित होने पर शुभकामनाएं दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed