वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे ‘‘सरकार आपके द्वार‘‘ अभियान: डोकरगांव में चौपाल लगाकर कलेक्टर ने किया ग्रामीणों से संवाद -

‘‘सरकार आपके द्वार‘‘ अभियान: डोकरगांव में चौपाल लगाकर कलेक्टर ने किया ग्रामीणों से संवाद

1 min read

हरमुद्दा
शाजापुर, 20 जून। नवाचार ‘‘सरकार आपके द्वार‘‘ अभियान की गुरुवार को शुरुआत हुई। डोकरगांव में चौपाल लगाकर कलेक्टर डॉ. वीरेंद्र सिंह रावत ने ग्रामीणों से संवाद किया। उनकी समस्याएं जानी और शीघ्र निराकरण के लिए आश्वस्त किया।ग्रामीण चौपाल में जिला पंचायत सीईओ क्षितिज सिंघल, सीईओ जनपद मो. बड़ोदिया अपूर्वा सक्सेना, तहसीलदार डॉ. मुन्ना अड़, स्थानीय सरपंच मंजूबाई परिहार, उपसरपंच अमरसिंह राजपूत सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
सामाजिक सुरक्षा पेंशन दी जाए पात्र को
ग्रामीणों की समस्याओं का निराकरण करते हुए कलेक्टर डॉ. रावत ने जनपद पंचायत सीईओ को निर्देश दिये कि सभी ग्राम पंचायतों से सामाजिक सुरक्षा पेंशन की पात्रता रखने वालों को पेंशन स्वीकृत होने के प्रमाण-पत्र प्राप्त करें।
तो फिर सरपंच व सचिव के विरुद्ध निलंबन की कार्रवाई
अभियान के बाद यदि कोई भी पात्रता धारी हितग्राही यदि सामाजिक सुरक्षा पेंशन की मांग करता है तो स्थानीय सरपंच को धारा-40 के तहत नोटिस दिया जाएगा और सचिव के विरूद्ध निलंबन की कार्यवाही की जाएगी।
सुविधाओं की दी जानकारी
कलेक्टर ने सभी ग्रामीणों से कहा कि आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का उद्देश्य सरकार की योजनाओं का ग्रामीणों को लाभ दिलाना है। कलेक्टर ने शासन की योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि राज्य शासन ने मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना की राशि अब 51 हजार रुपए कर दी है। इसी तरह बिजली बिल की राशि भी आधी कर दी है।
शिक्षक भी आते, परिणाम भी बेहतर
कलेक्टर ने ग्रामीणों से विद्यालय में शिक्षकों के आने तथा अध्यापन की गुणवत्ता के बारे में जानकारी दी। सभी ग्रामीणों ने बताया कि विद्यालयों में शिक्षक नियमित रूप से आते हैं और परीक्षा परिणाम भी बेहतर रहता है। ग्रामीणों ने बताया कि गांव में आंगनवाड़ी का संचालन नियमित हो रहा है। बिजली की कोई समस्या नहीं है। शासकीय उचित मूल्य की दुकान से सामग्री भी बराबर मिल रही है।
सीमांकन का किया अनुरोध
इस मौके पर गांव के गोरू पिता भूरा तथा कैलाश पिता मंगु ने अपनी भूमि के सीमांकन कराने का अनुरोध किया वहीं ग्राम कोटवार गोकुलसिंह भिलाला ने भी भूमि के सीमांकन का अनुरोध किया। ग्रामीणों ने पेयजल के लिए टंकी, हेण्डपंप आदि की मांग भी की। वही ग्रामीणों ने हाईस्कूल खोलने के लिए भी कहा।
जरूर बनाए खेत तालाब
जिला पंचायत सीईओ श्री सिंघल ने ग्रामीणों से कहा कि अपने-अपने खेतों में मनरेगा योजना के तहत खेत तालाब जरूर बनाए। उन्होंने कहा कि पात्रताधारी हितग्राहियों के लिए खेत तालाब स्वीकृत किया जाएगा। 22 गुणित 22 मीटर के खेत तालाब के लिए लगभग 91 हजार की राशि मनरेगा योजना के तहत दी जाती है। उन्होंने खेत तालाब निर्माण होने से होने वाले फायदों से अवगत कराया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *