वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे सातवीं आर्थिक गणना जागरूकता के लिए बाइक रैली को दिखाई हरी झंडी -

सातवीं आर्थिक गणना जागरूकता के लिए बाइक रैली को दिखाई हरी झंडी

1 min read

हरमुद्दा
रतलाम 26 जून। सातवीं आर्थिक गणना का कार्य आगामी जुलाई अंत अथवा अगस्त प्रथम सप्ताह में आरंभ हो जाएगा। आर्थिक गणना के बारे में नागरिकों में जागरूकता उत्पन्न करने के लिए एक बाइक रैली को नवीन कलेक्टोरेट परिसर से बुधवार को सुबह कलेक्टर रुचिका चौहान द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। रैली शहर भर में घुमी। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत सोमेश मिश्रा भी उपस्थित थे।
जिला योजना अधिकारी बालकृष्ण पाटीदार ने बताया कि जिले में सातवीं आर्थिक गणना के लिए तैयारियां जारी हैं। इस सिलसिले में मास्टर ट्रेनर्स का एक दिवसीय प्रशिक्षण बुधवार को आयोजित किया गया, जिसमें 150 मास्टर ट्रेनर्स सम्मिलित हुए। यह मास्टर ट्रेनर्स अब विकासखंड स्तर पर जाकर प्रगणको को प्रशिक्षित करेंगे। प्रगणक घर-घर जाकर आर्थिक गतिविधि की जानकारी लेंगे, जो गोपनीय रखी जाएगी।
जाएंगे साढे तीन लाख घरों तथा 50 हजार दुकानों में 
श्री पाटीदार ने बताया कि जिले में सातवीं आर्थिक गणना के दौरान प्रगणक लगभग साढे तीन लाख घरों तथा 50 हजार दुकानों में पहुंचेंगे। वहां पहुंचकर नागरिक द्वारा की जा रही आर्थिक गतिविधि, उसके वार्षिक टर्नओवर आदि की जानकारी प्राप्त करेंगे।
एक प्रगणक जाएगा 110 घरों में
3 हजार 700 प्रगणको के द्वारा यह कार्य करीब 2 माह में पूर्ण किया जाएगा। एक प्रगणक 110 घरों में पहुंचेगा। इस कार्य की मानिटरिंग नेशनल सैंपल सर्वे संस्थान तथा जिला योजना विभाग द्वारा की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *