वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे यूपीएससी परिणाम : रतलाम के उम्मीदवार को मिली 727 वीं रैंक, सतत करते रहे प्रयत्न, सफलता मिलेगी जरूर -

यूपीएससी परिणाम : रतलाम के उम्मीदवार को मिली 727 वीं रैंक, सतत करते रहे प्रयत्न, सफलता मिलेगी जरूर

1 min read

चौथे प्रयास में मिली शशांक यादव को सफलता

हरमुद्दा के लिए राकेश पोरवाल

रतलाम, 24 मई। देश की प्रतिष्ठित यूपीएससी 2022 परीक्षा में 727 वीं रैंक हासिल करने वाले रतलाम के प्रतिभावान शशांक कुमार (27) का मानना है कि व्यक्ति को सफलता प्राप्त करना है, तो लगातार प्रयास करना होंगे। असफल होने पर निराश नहीं होगे तो दुनिया की कोई ताकत सफल होने से नहीं रोक सकती।

हरमुद्दा से चर्चा में बताया वे व्यक्ति विशेष को पसंद नहीं करते हैं किंतु व्यक्तियों की खूबियों को पसंद करते हैं। इंदिरा नगर निवासी शशांक के पिता हरेंद्र प्रसाद यादव रतलाम रेल मंडल में एइएन के पद पर कार्यरत हैं। वही माता रीमा कुमारी गृह लक्ष्मी है। बड़ी बहन पूजा यादव जज की परीक्षा की तैयारी कर रही है और छोटी बहन लता यादव एमबीए की छात्रा है।

परिजनों के साथ शशांक

चौथी बार में मिली सफलता

चौथी बार में प्रयास करने के बाद यूपीएससी परीक्षा में सफलता हासिल करने वाले शशांक सेंट जोसेफ कॉन्वेंट स्कूल के छात्र रहे हैं। विज्ञान गणित विषय के विद्यार्थी शशांक ने शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज जबलपुर से इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन में बीई की डिग्री हासिल की तथा यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी के लिए 1 साल के लिए दिल्ली रहे। कोचिंग करने के बाद उन्होंने घर पर रहकर ही self-study की। यूपीएससी परीक्षा उत्तीर्ण की शशांक बताते हैं कि वह प्रतिदिन 8 से 10 घंटे पढ़ाई करते थे किताबों तथा गूगल के माध्यम से वह परीक्षा की तैयारी में लगे रहे।

सभी ने बढ़ाया लगातार हौसला

समाचार पत्रों का नियमित अध्ययन करते थे। उनकी सफलता में उनके माता-पिता, दादा दादी, मामा मामी गुरुजनों का सहयोग रहा है। उनके दोस्तों ने उनका लगातार उत्साह बढ़ाया जिससे वे सफलता हासिल कर सके। वे क्रिकेट के राष्ट्रीय खिलाड़ी भी रहे हैं। पढ़ाई के दौरान उन्होंने जबलपुर विश्वविद्यालय का प्रतिनिधित्व भी किया है। फिल्में केवल समय व्यतीत करने के लिए देखते हैं। उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों को सफलता हासिल करनी है तो प्रयत्न करना कभी नहीं छोड़ना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *