वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे नौतपा आज से : पुष्य नक्षत्र के साक्ष में सर्वार्थसिद्धि योग के संयोग में सूर्य देव का चंद्रमा के नक्षत्र रोहिणी में प्रवेश -

नौतपा आज से : पुष्य नक्षत्र के साक्ष में सर्वार्थसिद्धि योग के संयोग में सूर्य देव का चंद्रमा के नक्षत्र रोहिणी में प्रवेश

नौतपा में बारिश की संभावना से इनकार नहीं

⚫ अधिक नहीं बढ़ पाएगा सूरज का तापमान

हरमुद्दा
गुरुवार, 25 मई। गुरुवार 25 मई से नौतपा की शुरुआत हो गई है सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश कर गए हैं नौतपा के दौरान बारिश की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार राहत की बात यह है कि इस बार नौतपा में सूरज का तापमान अधिक नहीं बढ़ेगा।

ज्योतिषाचार्य पंडित दुर्गा शंकर ओझा

ज्योतिषाचार्य पंडित दुर्गा शंकर ओझा ने बताया कि ग्रह गोचर के आधार पर 25 मई गुरुवार के दिन पुष्य नक्षत्र के साक्ष में सर्वार्थसिद्धि योग के संयोग में सूर्य देव चंद्रमा के नक्षत्र रोहिणी में प्रवेश करेंगे। इनके प्रवेश करते ही नौतपा प्रारंभ होगा। इस बार रोहिणी नक्षत्र का निवास समुद्र के तट पर तथा वास रजक के यहां वही वाहन सिचाणु रहेगा। जब सूर्य के रोहणी नक्षत्र प्रवेश के समय समुद्र तट का वास होता है। तो वर्षा ऋतु के दृष्टिकोण से भविष्य में उत्तम वृष्टि के संकेत माने जाते हैं।

70 फीसद फसल अच्छी होने के संकेत

इसलिए यह कहा जा सकता है कि नौतपा की तपन से अच्छी वर्षा होगी और कृषि की दृष्टि से 70 फ़ीसदी अच्छी फसल होने के संकेत हैं। इस वर्ष नौतपा के दौरान 25 मई 26 मई का दिन सामान्य रहेगा। वही 27, 28, 29, 30 के दिन प्रचंड तेज हवा के साथ गर्मी देखने को मिलेगी। इसके साथ ही आगामी अंतिम 3 दिन31,1,2 को तेज हवा के साथ उमस भरा मौसम रहने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *