वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ाने के उद्देश्य से एक क्रांतिकारी पहल, हर घर ध्यान अभियान -

अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ाने के उद्देश्य से एक क्रांतिकारी पहल, हर घर ध्यान अभियान

1 min read

⚫ आर्ट ऑफ़ लिविंग द्वारा शहर में दो हजार लोगों को कराया योग और ध्यान

हरमुद्दा
रतलाम, 21 जून। मानसिक स्वास्थ्य और अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ाने के उद्देश्य से एक क्रांतिकारी पहल, हर घर ध्यान अभियान ने 2000 से अधिक प्रतिभागियों के जीवन को सफलतापूर्वक छुआ है, उन्हें गहन ध्यान अनुभव और योग की दुनिया में गहन अंतर्दृष्टि प्रदान की है।

आध्यात्मिक लीडर श्री श्री रविशंकर जी द्वारा स्थापित प्रसिद्ध आर्ट ऑफ लिविंग फाउंडेशन के सहयोग से शिक्षा मंत्रालय द्वारा शुरू किए गए इस अभियान का उद्देश्य स्कूलों, संस्थानों और सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्रों में योग के लाभों को पहुंचाना है।

यहां पर हुआ आयोजन

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर रामकृष्ण विवेकानंद आश्रम, मेडिकल कॉलेज, स्वामी विवेकानंद गवर्नमेंट कॉमर्स कॉलेज, सब जेल, समता सैलाना शिक्षा निकेतन स्कूल, जैन पब्लिक स्कूल, रतलाम पब्लिक स्कूल, हिमालय इंटरनेशनल स्कूल , जिम पैसिफिक कोचिंग इंस्टीट्यूट और अन्य सहित विभिन्न सम्मानित स्थानों पर हर घर ध्यान कार्यशाला का आयोजन किया गया। साथ ही एसबीआई, बैंक ऑफ बड़ौदा, आईसीआईसीआई बैंक और एलआईसी हेड ऑफिस की मुख्य शाखाएं। इस कार्यक्रम का आयोजन आर्ट ऑफ़ लिविंग की समर्पित रतलाम के वालेंटियर और शिक्षकों द्वारा किया गया था।

योग करते हुए बच्चे

आर्ट ऑफ लिविंग के दूरदर्शी श्री श्री रविशंकर जी ने अपना गहरा आभार व्यक्त किया। आज की तेजी से भागती दुनिया में योग के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा, “योग एक गहरा विज्ञान है जो न केवल शरीर का पोषण करता है बल्कि मन और आत्मा में सामंजस्य भी लाता है। हर घर ध्यान अभियान के माध्यम से, हम योग की परिवर्तनकारी शक्ति को सभी के लिए सुलभ बनाने का प्रयास करते हैं, जिससे समग्र कल्याण में सुधार होता है।” -समाज में व्यक्तियों का अस्तित्व।”

इन सब की देखी गई जबरदस्त प्रतिक्रिया

कार्यशाला में छात्रों, पेशेवरों और सरकारी कर्मचारियों सहित विभिन्न पृष्ठभूमि से आने वाले प्रतिभागियों की जबरदस्त प्रतिक्रिया देखी गई। उपस्थित लोगों को योग अभ्यासों, ध्यान तकनीकों और साँस लेने के व्यायामों की एक विस्तृत श्रृंखला से परिचित कराया गया, जिससे उन्हें आंतरिक शांति, बेहतर मानसिक स्वास्थ्य और समग्र कल्याण की यात्रा शुरू करने में मदद मिली।

हर घर ध्यान अभियान की सफलता व्यक्तिगत विकास और कल्याण के लिए परिवर्तनकारी उपकरण के रूप में योग की बढ़ती मान्यता को दर्शाती है। यह विशेष रूप से आज के चुनौतीपूर्ण समय में मानसिक स्वास्थ्य और विश्राम को बढ़ावा देने के लिए शिक्षा मंत्रालय और आर्ट ऑफ़ लिविंग फाउंडेशन की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डालता है। योग के ज्ञान और अनुभव के साथ लोगों को सशक्त बनाकर अभियान का उद्देश्य एक स्वस्थ और खुशहाल समाज बनाना है।

जैसा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस दुनिया भर में मनाया जाता है, हर घर ध्यान अभियान व्यक्तियों को एकजुट करने और जीवन के हर पहलू में सद्भाव और संतुलन की भावना को बढ़ावा देने के लिए योग की शक्ति के एक वसीयतनामा के रूप में खड़ा है। यह एक उल्लेखनीय पहल है जो सभी के लिए उज्जवल और अधिक शांतिपूर्ण भविष्य का मार्ग प्रशस्त करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *