वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे मेघ हुए मुखर : लंबी खेंच के बाद बुधवार को 5 घंटे में पांच बार हुई बारिश को दर्ज किया 29 मिली मीटर -

मेघ हुए मुखर : लंबी खेंच के बाद बुधवार को 5 घंटे में पांच बार हुई बारिश को दर्ज किया 29 मिली मीटर

1 min read

मौसम विभाग की भविष्यवाणी हुई सही साबित

श्री महाकाल से की गई प्रार्थना हुई सार्थक

किसानों के चेहरे पर लौटी रौनक

हरमुद्दा
बुधवार/रतलाम, 6 सितंबर। लंबी खेंच के बाद बुधवार को मेघ मुखर हुए और जमकर बरसे। किसानों के साथ ही आमजन को राहत मिली। परेशान ग्रामीणों ने टोन टोटकों के साथ ही भगवान से प्रार्थना करना शुरू कर दिया था। उसके सार्थक परिणाम आने से सभी को खुशी हुई। प्रदेश में केवल पचमढ़ी और रतलाम में सर्वाधिक 29 मिली मीटर बारिश दर्ज की गई।

वैसे तो शहर में मेघराज ने 12 घंटे पहले मंगलवार की रात को 11:30 बजे ही दस्तक देकर एक मिनट का ट्रेलर दिखा दिया था कि कल पूरी पिक्चर दिखाएंगे। और वैसा हुआ भी। बुधवार को 11:30 बजे वैसे तो तेज धूप थी लेकिन अचानक बादल छाए और झमाझम बारिश हुई। 15 मिनट की बारिश ने शहर को तर-बतर कर दिया। 5 घंटे के भीतर करीब 5 बार 10 से 15 मिनट तक बारिश होती रही। इससे शहर में जहां ठंडक घुली वहीं लोगों को राहत मिली। अंतराल के बाद 5 घंटे की बारिश को स्थानीय मौसम विभाग में 29 मिली मीटर दर्ज किया है।

भांति भांति के किए जतन और टोने टोटके

आम लोगों का यही कहना था कि श्री महाकाल राजा से प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान ने जो प्रार्थना की, वह सार्थक हुई। इतना ही नहीं मौसम विभाग ने भी जो भविष्यवाणी की थी की 6 सितंबर से बारिश होगी और वैसा हुआ भी। रतलाम सहित आसपास के जिलों में बारिश की खेंच से परेशान ग्रामीण जन भांति भांति के टोने टोटके भी हर दिन करते नजर आए। कहीं पर गधे को गुलाब जामुन खिलाए गए तो कहीं पर गांव के मुखिया को गधे पर उल्टा बिठाकर घुमाया, वही उज्जैनी भी मनाई। इतना ही नहीं जिंदे व्यक्ति की अर्थी भी निकाली। अपनी अपनी मान्यता के अनुसार लोगों ने मेघराज को मनाने के लिए जतन किए। इसके सार्थक परिणाम आना शुरू हो गए।

बुधवार को ही प्रदेश में कितनी बारिश

पचमढ़ी 29.0 रतलाम 29.0 सतना 22.0 छिंदवाड़ा 20.0 इंदौर 15.9 खजुराहो 15.2 जबलपुर 14.0 उमरिया 13, धार 10.0 शिवपुरी 8.0 उज्जैन 8.0 ग्वालियर 7.4 सागर 7.0 बैतूल 7.0 रायसेन 5.0 रीवा 4.0 नर्मदापुरम 3.0 खंडवा 3.0 मजालखंड 2.0 मंडला 2.0 नरसिंहपुर 2.0 दमोह 2.0 खरगौन 1.0 नौगांव 1.0 भोपाल शहर 0.8 भोपाल 0.6 (सभी आंकडे मिमी. में हैं)

मौसम विभाग ने प्रदेश के अधिकांश जिलों में अच्छी बारिश होने का अनुमान जताया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *