वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे ज्ञान विज्ञान : निजी स्कूलों के कारण शिखर पर जाने से रह गया रतलाम, इंस्पायर में आईडिया देने में जिला प्रदेश में दूसरी पायदान पर, सतना आया अव्वल -

ज्ञान विज्ञान : निजी स्कूलों के कारण शिखर पर जाने से रह गया रतलाम, इंस्पायर में आईडिया देने में जिला प्रदेश में दूसरी पायदान पर, सतना आया अव्वल

1 min read

जिले के सरकारी स्कूलों ने शत प्रतिशत सहभागिता की हासिल

प्राइवेट स्कूल वालों ने ली रुचि कम

बाजना ब्लॉक ने अच्छा भरा दम

हरमुद्दा
रतलाम, 5 अक्टूबर। जिले के निजी विद्यालयों के असहयोगात्मक रवैए के चलते इंस्पायर अवार्ड मानक योजना के तहत आईडिया देने में एक बार फिर मध्य प्रदेश में रतलाम को दूसरे स्थान पर रहकर ही संतोष करना पड़ा। प्रदेश में इंस्पायर अवार्ड मानक योजना में सत्र 2023-24 के लिए रतलाम जिले से 900 स्कूलों के 3982 आइडिया अपलोड हुए। इस योजना में सतना जिले ने 4794 आइडिया अपलोड कर शिखर को छू लिया है।

इंस्पायर अवार्ड मानक के जिला समन्वयक जिला शिक्षा अधिकारी केसी शर्मा ने बताया कि रतलाम जिले के सभी शासकीय (6 से 12 तक के) विद्यालयों ने अपने विद्यालयों के विद्यार्थियों को शासन की इस महत्वाकांक्षी योजना में सतत प्रयास से जिले को दूसरा स्थान दिलाने में महती भूमिका सुनिश्चित कर 100% लक्ष्य प्राप्त किया।

एक नजर जिले पर

⚫ रतलाम जिले के आलोट ब्लॉक के 180 स्कूल में से 113 स्कूल ने 478 आइडिया अपलोड किए।

⚫ बाजना ब्लॉक के 118 स्कूल में से 99 स्कूल ने 470 आइडिया अपलोड किए।

⚫ जावरा ब्लॉक के 210 स्कूल में से 169 स्कूल ने 791 आइडिया अपलोड किए।

⚫ पिपलोदा ब्लॉक के 144 स्कूल में से 129 स्कूलों ने 549 आइडिया अपलोड किए।

⚫ रतलाम ब्लॉक के 338 स्कूल में से 285 स्कूलों ने 1250 आइडिया अपलोड किए।

⚫ सैलाना ब्लॉक के 105 में से 105 स्कूलों ने 444 आइडिया अपलोड किए।

प्राइवेट स्कूलों ने रुचि ली कम

उल्लेखनीय है कि रतलाम जिले में विज्ञान विषय की विशिष्ठ जीवंत परंपरा का निर्वहन शासकीय विद्यालयों ने किया है वहीं अशासकीय विद्यालय पीछे छूट गए।

जिला समन्वयक ने दी शुभकामना

इंस्पायर अवार्ड मानक के जिला समन्वयक  जिला शिक्षा अधिकारी शर्मा ने सभी आइडिया अपलोड करने वाले विद्यालयों को विज्ञान के प्रति विद्यार्थियों की रुचि बढ़ाने वाली राष्ट्रीय स्तर की योजना में सहभागिता करने की प्रशंसा करते हुए शुभकामनाएं दी।

दल ने माना सभी का आभार

इंस्पायर अवार्ड मानक के सहायक नोडल अधिकारी एडीपीसी अशोक लोढ़ा, जिला विज्ञान अधिकारी जितेंद्र जोशी और सहायक जिला विज्ञान अधिकारी स्वतंत्र श्रोत्रिय ने सभी ब्लॉक विज्ञान अधिकारियो और संकुल विज्ञान अधिकारियो का आभार व्यक्त किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *