वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे कला सरोकार : श्रीराम के जीवन से जुड़ी चित्रकला प्रदर्शनी ने दिया प्रेरक संदेश -

कला सरोकार : श्रीराम के जीवन से जुड़ी चित्रकला प्रदर्शनी ने दिया प्रेरक संदेश

1 min read

रंग के साथी ग्रुप सागर के बैनर तले आयोजन

भगवान श्री राम के जीवन के प्रसंग को तूलिका के माध्यम से उकेरा कैनवास पर

खूबसूरत प्रयास किया 26 कलाकारों ने

हरमुद्दा
सागर, 1 नवंबर। नगर की प्रतिष्ठित चित्रकला संस्था रंग के साथी द्वारा अटल फाउंडेशन इंदौर की सहभागिता से दो दिवसीय चित्रकला प्रदर्शनी का आयोजन रवीन्द्र नाट्य गृह इंदौर की कला वीथिका में किया गया।  श्रीराम के जीवन से जुड़ी चित्रकला प्रदर्शनी ने प्रेरक संदेश दिया।

प्रदर्शनी का शुभारंभ उस्ताद अल्लाउद्दीन खां संगीत एवं कला अकादमी, मध्य प्रदेश संस्कृति परिषद् भोपाल के निदेशक जयंत भिसे, सागर संभाग के पूर्व संभागायुक्त मुकेश शुक्ल, अटल फाउंडेशन इंदौर की अध्यक्ष माला वाजपेयी तिवारी व समाज सेविका शशि बजाज के द्वारा दीप प्रज्ज्वलन करके किया गया।

दीप प्रज्वलित कर प्रदर्शनी का शुभारंभ करते हुए अतिथि

खूबसूरत प्रयास किया 26 कलाकारों ने

प्रदर्शनी की खास बात यह है कि इसमें रंग के साथी ग्रुप के  चित्रकारों ने भगवान श्रीराम के जीवन से जुड़े प्रमुख प्रसंगों को अपने चित्रों में बनाया है । “जो सुखधाम राम अस नामा अखिल लोक दायक बिश्रामा” यह केवल पंक्ति नहीं बल्कि वह सच्चाई है जिसे आप पढ़ने के साथ महसूस कर सकते हैं।‌ श्री रामचरितमानस की चौपाई हो या श्री राम के जीवन पर लिखी अन्य चौपाई या छंद हो उन्हें प्रदर्शनी में शब्दों के साथ साथ रेखाओं और रंगो से भी अभिव्यक्त करने का खूबसूरत प्रयास सागर के कलाकारों ने 26 चित्रों में रामायण के प्रसंगों के माध्यम से  किया है।

जल रंग से 15 चित्रकारों ने बनाई चित्र श्रृंखला

रंग के साथी ग्रुप के प्रमुख चित्रकार असरार अहमद ने हरमुद्दा को बताया कि श्रीराम की यह चित्र श्रृंखला 15 चित्रकारों ने जल रंग से बनाई है  हम साथी कलाकार पिछले एक वर्ष से इन चित्रों को बना रहे हैं। तमाम चित्र भगवान श्रीराम के जीवन पर आधारित हैं जिनके साथ उनसे सम्बंधित दोहे-छंद आदि भी लिखकर उन्हें और भी सार्थक बना दिया है। इस पूरी श्रृंखला को रामगाथा नाम दिया है ।
संस्था के निर्देशक असरार अहमद ने भगवान राम की जो पेंटिंग बनाई है उसमें सीता स्वयंवर और राम सिया की युगल छवि मिनिएचर शैली से बनाई गई है। अंशिता बजाज की बनाई श्रीराम सीता की छवि में पारदर्शिता और जल का साफ़ अहसास होता है। शालू सोनी ने केवट द्वारा राम लखन और जानकी को गंगा पार कराने का दृश्य कुशलता से बनाया है।

प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए कला प्रेमी

दिल को छू गई कला प्रेमियों के

दो दिवसीय चित्रकला प्रदर्शनी  पूर्णतः निःशुल्क थी जो इंदौर के कलाकारों और वहाँ के कला प्रेमियों के दिल को छू गई सभी ने इस आयोजन की भरपूर प्रशंसा की। इंदौर के मीडिया द्वारा भी इस आयोजन को विशेष रूप से सराहा गया।

कला प्रेमियों ने की सराहना

नगर के कला-संस्कृति‌ जगत से जुड़ी संस्थाओं और कला प्रेमियों मीना ताई पिम्पलापुरे, डॉ. सुरेश आचार्य, मुन्ना शुक्ला, डॉ. कविता शुक्ला, उमा कान्त मिश्र, डॉ. मनीष झा, डॉ. चंचला दवे, हरीसिंह ठाकुर, आशीष ज्योतिषी, डॉ. निधि मिश्र, डॉ. सुश्री शरद सिंह, ज्योति पाण्डेय, डॉ. आशीष द्विवेदी, सुनीला सराफ, डॉ. अंजना चतुर्वेदी तिवारी, डॉ. आराधना झा, डॉ. सुजाता मिश्र,अंबिका यादव, आर के तिवारी, मनीष वर्मा, सतीश पाण्डेय आदि ने नगर को गौरवान्वित करने वाली इस उपलब्धि पर सराहना की। सभी ने हर्ष व्यक्त करते हुए रंग के साथी ग्रुप को शुभकामनाएं और बधाई दी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *