वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे चीन में कोरोना का कहर : चीन में कोरोना का जेएन 1 मचा रहा तबाही, भारत में बढ़ी चिंता -

चीन में कोरोना का कहर : चीन में कोरोना का जेएन 1 मचा रहा तबाही, भारत में बढ़ी चिंता

1 min read

मरने वाले की संख्या इतनी की मुक्ति धाम में 24 घंटे करना पड़ रहा है काम

प्रतीक्षारत शवों को रखा जा रहा है फ्रीजर में

नए वैरिएंट को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने रखा  ‘वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट’ की श्रेणी में

हरमुद्दा

सोमवार 25 दिसंबर। चीन में एक बार फिर कोरोना का प्रभाव देखने को मिलने लगा है। यहां, संक्रमण की रफ्तार तेजी के साथ बढ़ती जा रही है। कोविड का नया सब-वैरिएंट जेएन.1 पिछले महीने से दुनिया भर में फैल रहा है। नया वैरिएंट ब्रिटेन, चीन समेत कई देशों में कोविड का प्रमुख स्ट्रेन बन गया है और भारत में इसके बढ़ते मामलों ने चिंता बढ़ा दी है। जेएन.1 को लेकर भारत की चिंता इसलिए भी बढ़ रही है क्योंकि पड़ोसी चीन में इसने तबाही मचानी शुरू कर दी है।

रिपोर्ट के अनुसार, कोविड के इस वैरिएंट के फैलने से चीन में मृतकों की संख्या लगातार बढ़ रही है। श्मशानों पर एक बार फिर भीड़ देखने को मिलने लगी है। बता दें कि नए सब-वैरिएंट जेएन.1 को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ‘वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट’ की श्रेणी में रखा है. डब्लूएचओ ने कहा है कि हाल के दिनों में  जेएन.1 के मामले कई देशों में रिपोर्ट किए गए हैं। यह दुनियाभर में तेजी से फैल रहा है। भारत में भी जेएन.1 के बढ़ते मामले चिंता का कारण बने हुए हैं।

श्मशानों पर बढ़ गई भीड़

चीन के हेनान प्रांत के स्थानीय लोगों के हवाले से डेली स्टार ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि कोविड के कारण स्थिति ख़राब होती जा रही है। रिपोर्ट के अनुसार, सरकारी श्मशानों में इतने अधिक मृतक लाए गए हैं कि भीड़ बढ़ गई है और श्मशानों में 24 घंटे शव जलाए जा रहे हैं। इतना ही नहीं, जलने की प्रतीक्षा कर रही लाशों को फ्रीजर में रखा जा रहा है। ऐसे में दाह-संस्कार के लिए लोगों को घंटों इन्तजार करना पड़ रहा है।

भारत में कोरोना की स्थिति

रिपोर्ट के अनुसार, वर्तमान में देश में 118,977 सकारात्मक मामले हैं, जिनमें से 7,557 गंभीर या गंभीर स्थिति में हैं। हालांकि, देश में मृत्यु के कोई सटीक आंकड़े नहीं मिले हैं। भारत में कोरोना की स्थिति पर बात करते हुए नेशनल इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के कोविड टास्कफोर्स के सह-अध्यक्ष राजीव जयदेवन ने कहा, “जैसा कि अपेक्षित था, कुछ मौतों की सूचना मिली है, लेकिन अधिकांश मामलों में अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं पड़ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *