वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे ज्ञान विज्ञान : भौतिकी की अवधारणाओं पर हुई कार्यशाला -

ज्ञान विज्ञान : भौतिकी की अवधारणाओं पर हुई कार्यशाला

1 min read

प्रो पी के दुबे ने साइंस के कई प्रयोगों पर की चर्चा

रतलाम जिले के 71 शिक्षको ने भाग लिया

हरमुद्दा
रतलाम, 15 जनवरी। इंडियन एसोसिएशन का फिजिक्स (आईएपीटी) और रतलाम एसोसिएशन आफ फिजिक्स (आर ए पी टी) के संयुक्त तत्वाधान में भौतिकी के नवाचारी प्रयोगों पर एक कार्यशाला हुई। कार्यशाला में जिला शिक्षा अधिकारी के सी शर्मा के मार्गदर्शन में रतलाम के 71 शिक्षको ने भाग लिया।

यह जानकारी देते रतलाम एसोसिएशन ऑफ फिजिक्स के अध्यक्ष गजेंद्र सिंह राठौर ने बताया अतिरिक्त समय और संसाधन को बचाते हुए इंस्पायर अवार्ड कार्यक्रम के दौरान आए हुए मार्गदर्शी शिक्षको के साथ ये कार्यशाला रखी गई।

बढ़-चढ़कर की हिस्सेदारी, हुए सवाल-जवाब

कार्यशाला में इंदौर से आये स्रोत विद्वान प्रोफेसर पी.के. दुबे ने विज्ञान के कई  प्रयोग जिसमें द्रव्यमान केंद्र की अवधारणा, गतिज ऊर्जा का कॉन्सेप्ट, विद्युत धारा और चुंबकत्व  को प्रत्यक्ष रूप से करते हुए शिक्षकों के साथ उन पर चर्चा की। शिक्षकों ने इसमे बढ़-चढ़कर हिस्सेदारी की और सवाल-जवाब किए।

विज्ञान की अवधारणा को समझाते हुए श्री राठौर

कार्यशाला में जिला विज्ञान अधिकारी जितेंद्र जोशी,सहायक जिला विज्ञान अधिकारी स्वतंत्र क्षोत्रिय और  मध्य प्रदेश के नवाचारी विज्ञान शिक्षक गजेंद्र सिंह राठौर ने भी शिक्षकों के साथ विज्ञान की विभिन्न अवधारणाओं पर चर्चा की। संचालन श्यामवन्त पुरोहित ने किया। गिरीश इन्दौरकर ने आभार माना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *