वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे सेहत सरोकार : थैलेसीमिया बीमारी को रोकने में सर्वाधिक मदद की आवश्यकता -

सेहत सरोकार : थैलेसीमिया बीमारी को रोकने में सर्वाधिक मदद की आवश्यकता

1 min read

समाजसेवी गोविंद काकानी ने कहा

थैलेसीमिया सिकल सेल पर हुई राष्ट्रीय कार्यशाला

काकानी सोशल वेलफेयर फाउंडेशन ने किया आयोजन समिति सदस्यों का  सम्मान

मध्य प्रदेश जन जागरण समिति ने किया समाजसेवियों का अभिनंदन

हरमुद्दा
जबलपुर/रतलाम, 28 अगस्त। हम थैलेसीमिया मुक्त मध्य प्रदेश के पदाधिकारी थैलेसीमिया सिकल सेल परिवार से इस बीमारी को रोकने में सर्वाधिक मदद की आवश्यकता महसूस करते हैं क्योंकि वे ही अपने परिवार के सदस्यों का शादी के पहले टेस्ट करवा कर इस बीमारी को रोकने में महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं।

यह विचार समाजसेवी एवं काकानी सोशल वेलफेयर फाउंडेशन के सचिव गोविंद काकानी ने व्यक्त किए। श्री काकानी थैलेसीमिया सिकल सेल की राष्ट्रीय कार्यशाला में मौजूद थे। जबलपुर में आयोजित दो दिवसीय थैलेसीमिया सिकल सेल मुक्त मध्य प्रदेश  की राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन मध्य प्रदेश जन जागरण समिति के तत्वावधान में किया गया,  जिसमें रतलाम से समाजसेवी श्री काकानी एवं थैलेसीमिया योद्धा वर्षा पवार ने सहभागिता की। आयोजन में देशभर से विशेषज्ञ डॉक्टर, रक्तदान समिति सदस्य, थैलेसीमिया सिकल सेल परिवार सदस्य एवं बच्चे शामिल हुए।

मित्र रक्तदाता रखें ढूंढ कर ताकि मिल सके इमरजेंसी में मदद

समाजसेवी श्री काकानी ने सदन को मार्गदर्शन देते हुए थैलेसीमिया परिवार के सदस्यों को बताया कि आपके बच्चे का ब्लड ग्रुप एबी पॉजिटिव या कोई भी नेगेटिव ग्रुप का है तो ब्लड बैंक को रक्त की आवश्यकता के दो-तीन दिन पहले ध्यान दिलाने का प्रयास रखें या उपलब्धता को पूछ कर रखें, जिससे समय पर आपको रक्त मिल जाएगा। कभी-कभी विशेष रक्त समूह की लगातार मांग होने के कारण भी और रक्त समूह की कमी हो जाने के कारण रक्त उपलब्ध होने में देरी होती है।  ऐसे समय में थैलेसीमिया सिकल सेल के परिजनों को भी अपने पास परिवार मित्र रक्तदाता ढूंढ कर रखना चाहिए जो की इमरजेंसी में मदद कर सकते हैं। 

आयोजन समिति सदस्यों का किया सम्मान

काकानी सोशल वेलफेयर फाउंडेशन की ओर से आयोजन समिति अध्यक्ष विकास शुक्ला, पदाधिकारी एवं सदस्यों का शाल, श्रीफल और स्मृति चिह्न  देकर संभाग टीम के पदाधिकारी सत्येंद्र सिंह, विनीत भाई एवं वर्षा पवार के साथ सम्मान किया।

थैलेसीमिया योद्धा वर्षा पवार ने बताई अपने संघर्ष की बात

थैलेसीमिया योद्धा वर्षा पवार  ने अपने जीवन की कार्य शैली से किस प्रकार इस बीमारी से लड़ाई लड़ी है। अपने जीवन संघर्ष को  उदाहरण देते हुए सरल शब्दों में बच्चों को  बताया कि आपको अपना फेरिटिन, हीमोग्लोबिन की जांच समय-समय पर  करवाना चाहिए। हमेशा हीमोग्लोबिन का स्तर 10 एवं फेरिटिन 1000 से कम रखें।

समिति ने किया सम्मान

मध्य प्रदेश जन जागरण समिति द्वारा थैलेसीमिया और सिकल सेल के लिए श्रेष्ठ कार्य करने पर समाजसेवी गोविंद काकानी एवं वर्षा पवार का भी शॉल श्रीफल एवं स्मृति चिह्न देखकर सम्मान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *