वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे “मलेरिया रोग नियंत्रण":द्वितीय चरण की प्रथम खुराक खिलाई -

“मलेरिया रोग नियंत्रण”:द्वितीय चरण की प्रथम खुराक खिलाई

1 min read

हरमुद्दा
रतलाम, 11 सितंबर। ज़िले के मलेरिया संवेदनशील 3 ब्लॉक -सैलाना, बाजना एवं पिपलौदा में द्वितीय चरण की प्रथम खुराक 11 सितंबर को तीनो ब्लॉक के सभी चिह्नित गांवो में खिलाई गई। इसके साथ ही कार्यक्रम का दूसरा चरण प्रारम्भ हो गया। अब 18 सितंबर को दवाई खिलाई जाएगी।

कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. इंतेखाब मंसूरी नेहरमुद्दा” को बताया कि आयुष विभाग, स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बालविकास तथा मलेरिया विभाग के संयुक्त समन्वय से चेन्नई गांव के लोगों को दवाई खिलाई गई है। इस दवाई से मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया तथा वर्षाजनित अन्य बीमारियों से बचाव होता है। यह दवाई आयुर्वेदिक व हौम्योपैथिक औषधियां जिले के सभी आयुष औषधालयों में निःशुल्क उपलब्ध है। उल्लेखनीय है कि तीनों ब्लाक के 82 गांवो की लगभग 65000 जनसंख्या को दूसरे चरण में भी होम्योपैथी मलेरिया प्रतिरोधक औषधि “मलेरिया ऑफ-200″की 3 खुराक खिलाई जाना है। अब दो खुराक शेष बची है।

Screenshot_2019-09-11-17-01-29-666_com.miui.gallery

जिम्मेदारों ने किया निरीक्षण
कार्यक्रम का जिला आयुष अधिकारी, नोडल अधिकारी, सहायक नोडल अधिकारी तथा सेक्टर ऑफिसर द्वारा विभिन्न गांवों में निरीक्षण किया गया।

औषधियों का लाभ लेने का आह्वान
जिला आयुष अधिकारी डॉ. बलराज सिंह चौहान ने जिले के समस्त गणमान्य नागरिकों से औषधियों का अधिक से अधिक लाभ लेने की अपील की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *