वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे 851 सरकारी स्कूलों ने हासिल किया स्वर्ण पदक चैम्पियन स्तर, दक्षता उन्नयन कार्यक्रम -

851 सरकारी स्कूलों ने हासिल किया स्वर्ण पदक चैम्पियन स्तर, दक्षता उन्नयन कार्यक्रम

1 min read

हरमुद्दा
भोपाल/रतलाम 23 सितंबर। राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा प्रदेश के शासकीय स्कूलों में संचालित दक्षता उन्नयन कार्यक्रम में 851 स्कूलों ने स्वर्ण पदक चैम्पियन स्तर हासिल किया है। इन स्कूलों के नाम राज्य शिक्षा केन्द्र की वॉल ऑफ फेम पर प्रदर्शित किए जाएंगे। इन स्कूलों को पुरस्कृत भी किया जाएगा। इसमें उज्जैन संभाग के 119 स्कूल शामिल है जो कि प्रदेश में दूसरे स्थान पर है। पहले पायदान पर जबलपुर संभाग के 186 स्कूल हैं।

दक्षता उन्नयन कार्यक्रम अंतर्गत शालाओं को राज्य स्तर से ‘वॉल ऑफ फेम’ पर सम्मानित किए जाने के लिए तीन स्तर निर्धारित किए गए हैं।

प्रतिशत के आधार पर मिलेंगे पदक

स्कूल के 90 प्रतिशत विद्यार्थियों के भाषा और गणित की मूलभूत दक्षताओं के उच्चतम स्तर को प्राप्त करने पर स्कूल को स्वर्ण पदक चैम्पियन स्तर प्रमाण-पत्र, 75 प्रतिशत विद्यार्थियों द्वारा भाषा और गणित की मूलभूत दक्षताओं के उच्चतम स्तर को प्राप्त करने पर रजत पदक चैम्पियन स्तर प्रमाण-पत्र और 60 प्रतिशत विद्यार्थियों द्वारा भाषा और गणित की मूलभूत दक्षताओं के उच्चतम स्तर को प्राप्त करने पर स्कूल को कांस्य पदक चैम्पियन स्तर प्रमाण-पत्र दिया जाएंगे। इन तीनों पदक के अर्हता प्राप्त स्कूलों को क्रमश: राज्य, जिला और ब्लॉक स्तर पर सम्मानित किया जाएगा।

तीन स्तर पर होती है जांच

भाषा और गणित की मूलभूत दक्षता के उच्चतम स्तर को स्कूल में बेसलाइन, मिडलाइन और एंडलाइन टेस्ट के आधार पर जांचा जाता है। स्वर्ण चैम्पियन, रजत चैम्पियन और कांस्य चैम्पियन स्कूलों की सूची एक वर्ष में तीन बार जारी की जाएगी।

हर तिमाही में जारी होगी सूची

प्रथम सूची 30 सितंबर से पहले, द्वितीय सूची 31 दिसंबर से पहले और तृतीय सूची 31 मार्च से पहले जारी की जाएगी।

उज्जैन संभाग के 119 स्कूल शामिल

इन स्कूलों में भोपाल संभाग के 82, इन्दौर के 107, उज्जैन के 119, रीवा के 34, सागर के 72, होशंगाबाद के 104, ग्वालियर के 52, शहडोल के 47, मुरैना (चंबल) के 49 और जबलपुर संभाग के 186 स्कूल शामिल हैं।

जिले के 16 स्कूल शामिल

रतलाम जिले के जिन 16 स्कूलों ने स्वर्ण पदक चैम्पियन स्तर प्राप्त किया है उनमें चरणखेडी, कनिष्ठ मोरिया, रीछा चान्दा, गुर्जरबर्डिया, गुरुखेडी, कसारी, मुंडलाराम, पाताखेडी, एमएस बडोदिया, गुर्जरबर्डिया, खजुरिया, बागिया, बेलरा, जवाहर विरियाखेडी राजनगर, उमरन, नूतन क्र. 2 दीनदयाल नगर रतलाम शामिल है।

🔳  आरके त्रिपाठी, जिला परियोजना समन्वयक, रतलाम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *