वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे मुस्लिम, बोहरा, जैन समाज के श्रद्धालु भी नतमस्तक हुए गुरु के आगे -

मुस्लिम, बोहरा, जैन समाज के श्रद्धालु भी नतमस्तक हुए गुरु के आगे

1 min read

🔳 जोश ओ खरोश के साथ मना 550 गुरु का प्रकाश पर्व

🔳 सत्संग कीर्तन के साथ लंगर हुआ

हरमुद्दा
रतलाम, 13 नवंबर। सिंधी एवं सिक्ख समाज के आराध्य भगवान श्री गुरुनानक जी का प्रकाश पर्व परंपरागत हर्षोल्लास माहौल में मनाया गया। गुरु का 550 वां प्रकाश पर्व होने से दोनों समुदाय में इस बार खासा उत्साह देखने को मिला। राम मंदिर के फैसले के मद्देनजर हालांकि शहर में दोनों समुदाय का चल समारोह इस बार नहीं निकाला गया लेकिन सभी गुरुद्वारों की रौनक एवं उत्साह इस बार देखते ही बनता था। न्यूरोड स्थित सिंधी समाज के गुरुद्वारे में मुस्लिम श्रद्धालु ने 51000, बोहरा श्रद्धालु ने 11000 एवं जैन समाज के श्रद्धालु ने सोने का सिक्का, केसर की डिब्बी एवं 5100 सौ रुपए की राशि भेंट कर गुरु के लंगर में अपनी सहभागिता दर्ज की।गुरु का 550 वां प्रकाशोत्सव पर्व था जिसे लेकर पिछले कई महीनों से गुरु के धार्मिक कार्यक्रम एवं सहज व अखंड पाठ प्रारंभ हो गए थे। सिंधी समाज में भी इस बार खासा उत्साह था, हालांकि राम मंदिर के फैसले के बाद चल समारोह शहर में नहीं निकाला गया, इस पर मायूसी जरूर थी लेकिन फिर भी गुरुद्वारे की सजावट, सत्संग कीर्तन, नृत्य, लंगर को लेकर खासा उत्साह देखने को मिला। गुरु के दीवान को ड्राई फ्रूटस से विशेष तौर पर सजाया गया था। संपूर्ण गुरुद्वारे में आकर्षक विद्युत सज्जा की गई थी। सुबह से ही भजन-कीर्तन का दौर प्रारंभ हुआ जो कि देर रात तक चलता रहा।

किए भजन कीर्तन, गुरु को चढ़ाया रुमाल

Screenshot_2019-11-13-08-18-11-232_com.whatsapp

श्री सिन्धी सनातन धर्म मंदिर के मीडिया प्रभारी मुकेश नैनानी ने बताया प्रातः इंदौर के श्री राजू भाई भम्भानी के नेतृत्व में रामधुनी मंडली के सदस्य विनोद छेतिया, हरीश जेठानी, हीरा भाग्यवानी, पिन्टू बाबा, मोहन बुलचंदानी सहित अन्य ने भजन-कीर्तन किए। मंदिर के अध्यक्ष भजनलाल परमानी, उपाध्यक्ष मन्नुु शिवानी, कोषाध्यक्ष लालचंद भम्भानी, सह सचिव आनंद कृष्णानी, मीडिया प्रभारी मुकेश नैनानीे सहित अन्य ने गुरु को रुमाल चढ़ाया। आरती अरदास के बाद गुरु को मावे के केक का भोग लगाया गया।

किया सम्मान महिलाओं का

दादी पुष्पा ने महिला पाठी वर्षा बुद्धानी, सोनी कुकरेजा, रेखा मोदी, नेहा, अर्चना पंजवानी, मीना केवलरमानी, दीपा भम्भानी, संगीता शिवानी सहित अन्य का सम्मान किया। आरएसएस के वीरेंद्र वाफ़गावकार, महेश लोखंडे, कांग्रेस नेता विजयसिंह चौहान ने भी गुरु पर मत्था टेका।

सजाया गुरु का झूला, हुई जोरदार आतिशबाजी

रात्रि को गुरु जन्म का झूला सुंदर मीना केवलरमानी ने सजाया, तत्पश्चात भजन कीर्तन इंदौर के संत श्री गुरियलदास ने किए। गुरु जन्म पर समाजजन खूब नाचे । इस अवसर पर आतिशबाजी भी की गई।

यह थे मौजूद

कार्यक्रम में नेवन्द बहरवानी, भगवान ढालवानी, मनोज पोपटानी, विक्की मोटवानी, भगवान भाई गंगवानी, नितिन लालवानी, राम, लक्ष्मण मनसुखानी, रमेश नाथानी, जुली भाई, कारा बुद्धानी, हरीश पंजवानी, मन्नू लालवानी, हरीश चांदवानी, जय टेकचंदानी सहित अन्य समाजजन उपस्थित थे। संचालन आनंद कृष्णानी ने किया। आभार प्रदर्शन सुंदर केवलरमानी ने माना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *