वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे बाजना रोड निर्माण के अधूरे कार्य को लेकर प्रभारी मंत्री वन तथा लोक निर्माण विभाग पर हुए नाराज -

बाजना रोड निर्माण के अधूरे कार्य को लेकर प्रभारी मंत्री वन तथा लोक निर्माण विभाग पर हुए नाराज

1 min read

🔳 जिला योजना समिति की बैठक प्रभारी मंत्री सचिन यादव की अध्यक्षता में हुई

हरमुद्दा
रतलाम, 19 नवंबर। बाजना रोड का निर्माण कार्य अपूर्ण रहने पर इस बात पर नाराजगी व्यक्त करते हुए जिले के प्रभारी मंत्री सचिन यादव ने लोक निर्माण विभाग तथा वन विभाग के अधिकारियों द्वारा बाजना रोड निर्माण को पूर्ण किए जाने के लिए भूमि संबंधी मामले को सुलझाने में अनावश्यक रूप से देरी की जा रही है। प्रभारी मंत्री ने रतलाम-बाजना मार्ग के साइड भरी जाने एवं अन्य छोटे हुए कार्यों को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने इस मार्ग के भूमि संबंधी कार्य को शीघ्र अति शीघ्र सुलझाने के निर्देश वन विभाग तथा लोक निर्माण विभाग को दिए।

जिले के प्रभारी मंत्री सचिन यादव की अध्यक्षता में मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला योजना समिति की बैठक संपन्न हुई। प्रभारी मंत्री ने बैठक में अन्य विभागों की भी समीक्षा की।

यह थे मौजूद

बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष प्रमेश मईडा, विधायकगण हर्षविजय गेहलोत, मनोज चावला, चैतन्य कश्यप, राजेंद्र पांडे, दिलीप मकवाना, जिला पंचायत उपाध्यक्ष डीपी धाकड़, राजेश भरावा, राजेंद्रसिंह लुनेरा, सांसद प्रतिनिधि प्रदीप चौधरी, कलेक्टर रुचिका चौहान, पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी, सीईओ जिला पंचायत संदीप केरकट्टा, जिला योजना समिति के सदस्यगण तथा जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

युक्तियुक्त ढंग से करें व्यवस्था

प्रभारी मंत्री ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अधिकारी श्री तोमर को भी निर्देशित किया कि वे उनके विभागीय सड़क मरम्मत कार्यों की जानकारी सभी विधायकगणों को दें। प्रभारी मंत्री द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए गए कि जिले के स्कूलों में शिक्षकों की युक्ति युक्त ढंग से नियुक्ति की जाए, विद्यार्थियों के अध्यापन में कोई बाधा नहीं उत्पन्न हो। प्रभारी मंत्री ने स्कूलों के कृषि संकाय के लिए शिक्षक उपलब्धता नहीं होने की दशा में अतिथि शिक्षक रखने के निर्देश दिए।

शहर में सत्यापन का कार्य अधूरा

जिला खाद्य विभाग की समीक्षा में बताया गया कि सैलाना, बाजना क्षेत्र की 26 उचित मूल्य दुकानों में इंटरनेट नेटवर्क प्रॉब्लम के कारण ऑफलाइन कार्य किया जाता है। प्रभारी मंत्री ने जिले में बीपीएल परिवारों के सत्यापन हेतु शासन के निर्देशानुसार अभियान क्रियान्वयन की जानकारी भी प्राप्त की। जिले में चल रहे सामाजिक सुरक्षा पेंशन सत्यापन अभियान की समीक्षा में कलेक्टर ने बताया कि जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में सत्यापन कार्य पूर्ण किया जा चुका है। रतलाम नगर में कार्य अपूर्ण है। प्रभारी मंत्री द्वारा निगम आयुक्त को 15 दिन में सत्यापन कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए।

मरम्मत कार्य संतुष्टिदायक हो

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की भी समीक्षा बैठक में की गई। विगत जिला योजना समिति की बैठक में प्रभारी मंत्री द्वारा दिए गए निर्देश के परिपालन में कार्यपालन यंत्री द्वारा बताया गया कि हसनपालिया तथा सुखेड़ा में नल-जल योजनाओं के मरम्मत कार्य पूर्ण कर दिए गए हैं। जिले के बड़ौदा. नौगावां आदि ग्रामीण क्षेत्रों में नल-जल योजनाओं के क्रियान्वयन के दौरान सड़क खोदे जाने के पश्चात पुनः सड़क मरम्मत नहीं किए जाने के मुद्दे पर प्रभारी मंत्री ने कार्यपालन यंत्री को यह सुनिश्चित करने को कहा कि सड़क खुदाई के पश्चात पुनः वैसी ही मरम्मत की जाए, यह कार्य संतुष्टिदायक हो।

लाल पानी की समस्या का उठाया मुद्दा

बैठक में रतलाम के लाल पानी की समस्या से ग्रस्त ग्रामों में शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए जल निगम द्वारा तैयार की गई योजना पर चर्चा के दौरान बताया गया कि जल निगम द्वारा 26 में से 14 गांव की योजना बनाई गई है जबकि 12 गांव अभी छूटे हुए हैं। प्रभारी मंत्री द्वारा जल निगम के अधिकारी को निर्देशित किया गया कि वह सर्वेक्षण करके बचे हुए 12 ग्रामों के लिए भी 1 सप्ताह में योजना तैयार करें ताकि समस्त ग्रामों में शुद्ध पेयजल ग्रामीणों को मिल सके।

किसानों को अलग-अलग दरों पर उर्वरक उपलब्ध कराना अत्यंत आपत्तिजनक, होगी कड़ी कार्रवाई

प्रभारी मंत्री ने किसान कल्याण कृषि विकास विभाग की भी समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि यदि जिले में चीनी सहकारी संस्थाओं द्वारा अलग-अलग दरों पर उर्वरक किसानों को उपलब्ध कराए जा रहे हैं तो यह अत्यंत आपत्तिजनक है। तत्काल जांच करवाई जाए, गड़बड़ पाई जाने पर दोषियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। प्रभारी मंत्री ने उपसंचालक कृषि को निर्देशित किया कि वह जिले के जनप्रतिनिधियों को प्रत्येक सप्ताह यह जानकारी उपलब्ध कराएं कि सहकारी संस्थाओं में उर्वरकों का कितना स्टॉक उपलब्ध है और कितना वितरण हो चुका है।

स्वास्थ्य विभाग एवं शिक्षा विभाग के जर्जर भवनों को करें डिस्मेंटल

बैठक में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान प्रभारी मंत्री द्वारा चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया गया कि शासन द्वारा जिले में नियुक्त किए गए चिकित्सकों से व्यक्तिगत संपर्क करउनको ज्वाइन करवाने का प्रयास करें। प्रभारी मंत्री द्वारा यह भी निर्देश दिए गए कि स्वास्थ्य विभाग एवं शिक्षा विभाग के जर्जर भवनों को डिस्मेंटल करने की कार्रवाई लोक निर्माण विभाग के माध्यम से तत्काल शुरू की जाए।

खराब गुणवत्ता की सड़कों की जानकारी दें विधायक

कार्यक्रम क्रियान्वयन एजेंसी पीआईयू की समीक्षा के दौरान प्रभारी मंत्री ने विधायकों एवं सदस्यों के द्वारा खराब गुणवत्ता की सड़कों की जानकारी पर निर्देश दिए कि इस विभाग के सभी सड़क निर्माण कार्यों की जांच एक कमेटी बनाकर की जाए जिसमें पीआईयू का अधिकारी सम्मिलित नहीं होगा।

सड़कों के गड्ढे की 10 दिन में मरम्मत कराएं आयुक्त

नगर निगम द्वारा समीक्षा में सीवरेज कार्य रतलाम शहर में 66 प्रतिशत पूर्ण होने की जानकारी दी गई। रतलाम शहर में सड़कों के गड्ढे भरे जाने के मुद्दे पर प्रभारी मंत्री द्वारा निगम आयुक्त का आगामी 10 दिनों में यह कार्य पूर्ण करने के लिए निर्देशित किया गया। प्रभारी मंत्री ने यह सुनिश्चित करने को कहा कि अगली बार गड्ढों की शिकायत उनके समक्ष नहीं आए, इसके साथ ही रतलाम-इंदौर फोरलेन पर बंद पड़ी लाइट्स पर भी चर्चा की गई। प्रभारी मंत्री ने निगमायुक्त तथा लोक निर्माण विभाग की ई एंड एम शाखा के अधिकारी को संयुक्त निरीक्षण कर बंद पड़ी लाइट्स चालू करने के निर्देश दिए। ई एंड एम शाखा के अधिकारी ने बताया कि इस संबंध में ठेकेदार का पेमेंट लगभग 4 या 5 लाख रुपया रोक दिया गया है फोरलेन पर दो तीन स्थानों का लाइट सर्किट खराब हो गया है।

पेचवर्क तत्काल पूर्ण करें अन्यथा होगी कड़ी से कड़ी कार्रवाई

प्रभारी मंत्री ने बैठक में यहां भी निर्देश दिए कि लोक निर्माण विभाग अपने सभी निर्माण कार्यों के शुभारंभ की जानकारी जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराएं, विधायकगणों से जानकारी लेकर कार्यों में तेजी लाएं। इंदौर-रतलाम-नीमच फोरलेन पर हो रही सड़क दुर्घटनाओं पर भी बैठक में सदस्यों द्वारा चिंता व्यक्त की गई। प्रभारी मंत्री द्वारा मध्यप्रदेश सड़क निर्माण निगम के अधिकारी को बुलाकर सख्ती से निर्देशित किया कि वे फोरलेन पर पड़े गड्ढों की भरवाई तथा पेचवर्क तत्काल पूर्ण करें अन्यथा उनके विरुद्ध कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
प्रभारी मंत्री श्री यादव ने कौमी एकता दिवस पर शपथ दिलाई

Screenshot_2019-11-19-18-49-40-643_com.google.android.gm

रतलाम, 19 नवंबर। मंगलवार 19 नवंबर को रतलाम भ्रमण पर आए जिले के प्रभारी मंत्री सचिन यादव ने कौमी एकता दिवस के अवसर पर कलेक्ट्रेट में उपस्थित व्यक्तियों को राष्ट्रीय एकता एवं अखंडता की शपथ दिलाई। इस दौरान विधायक आलोट मनोज चावला, कलेक्टर रुचिका चौहान, पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी तथा अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे।

Screenshot_2019-11-19-18-50-35-605_com.google.android.gm

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *