वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे खसरा खतौनी की नकले अब ग्राम पंचायतों से मिलने लगेगी : विधायक चौधरी -

खसरा खतौनी की नकले अब ग्राम पंचायतों से मिलने लगेगी : विधायक चौधरी

1 min read

🔳 ‘‘आपकी सरकार आपके द्वार‘‘ कार्यक्रम के तहत ग्राम खमलाय में शिविर आयोजित
हरमुद्दा
शाजापुर, 19 नवंबर। सरकार द्वारा किसानो एवं आमजनो के हित में अनेक कदम उठाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि किसानों को खसरा खतौनी की नकल ग्राम पंचायतों से प्राप्त हो। यह बात कालापीपल विधायक कुणाल चौधरी ने मंगलवार को ग्राम खमलाय में ‘‘आपकी सरकार आपके द्वार‘‘ कार्यक्रम के तहत संपन्न हुए शिविर में मुख्य अतिथि के रूप में कही।

यह थे उपस्थित

इस अवसर पर जनपद पंचायत कालापीपल अध्यक्ष ममता गामी, उपाध्यक्ष सरिता परमार, कलेक्टर डॉ. वीरेन्द्र सिंह रावत, अनुविभागीय अधिकारी शुजालपुर विवेक कुमार, सीईओ जिला पंचायत शिवानी वर्मा, खमलाय सरपंच चन्द्रपाल सहित आमजन एवं जनप्रतिनिधिगण बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

समस्याओं का होगा त्वरित निराकरण

विधायक श्री चौधरी ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेश सरकार आमजन के हित में अनेक कार्य कर रही है। आमजन की समस्याओं एवं शिकायतों के निराकरण के लिए राज्य सरकार द्वारा ‘‘आपकी सरकार आपके द्वार‘‘ कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। इससे ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगां को अपने काम के लिए जिला, तहसील या विकासखण्ड मुख्यालय पर जाना नहीं पड़ेगा। समस्याओं का निराकरण शिविर स्थल पर ही कर दिया जाता है। इसी कड़ी में आज खमलाय में शिविर आयोजित हुआ है। जिन आवेदको की समस्याओं एवं शिकायतों का निराकरण मौके पर नहीं हो पाया है, उनका निराकरण विभागीय अधिकारियो द्वारा निश्चित समयावधि में कर दिया जाएगा और इसकी सूचना भी आवेदको को दी जायेगी। इस अवसर पर उन्होंने बताया कि ‘‘जय किसान फसल ऋण माफी योजना‘‘ के तहत 50 हजार रुपए तक के सभी किसानों के ऋण माफ हो चुके हैं। 50 हजार से 2 लाख रुपए तक के ऋण फण्ड की उपलब्धता के साथ ही शीघ्र ही माफ कर दिए जाएंगे। वर्तमान में अतिवृष्टि के कारण हुये नुकसान से पीड़ितों को फौरी राहत प्रदान करने में राज्य सरकार के 20 हजार करोड़ रुपए से अधिक खर्च हो गए है। फण्ड की उपलब्धता के साथ ही शेष कार्य शीघ्र ही पूरे हो जाएंगे।

जनहित के कार्य शीघ्र करें पूरे

उन्होंने सभी अधिकारियो से कहा कि आमजन के हित के कार्य समय पर पूरा करें। उन्होंने विद्युत प्रकरण कंपनी के अधिकारियों से कहा कि डीपी लगाने या अन्य शिकायतों का निराकरण तत्काल करें। इसी तरह लोक निर्माण विभाग को क्षेत्र की सड़कों एवं पुलियाओं के निर्माण में गति लाने के निर्देश दिए। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी को ग्राम खमलाय की ‘‘नल-जल योजना‘‘ में 500 मीटर के एक्सटेंशन की कार्रवाई करने के निर्देश दिए। राजस्व विभाग के अधिकारियों से कहा कि ग्रामीणजनों के कार्यों को पूरा करने में सरलता रखें। जनप्रतिनिधि द्वारा यदि किसी कार्य के संबंध में पत्र लिखा जाता है या बताया जाता है तो निराकरण के उपरांत स्थिति से अवगत कराएं। गौशालाओं के लिए भूमि आवंटन की प्रक्रिया में तेजी लाएं। खाद्य विभाग के अधिकारी से कहा कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत समय पर उचित मूल्य की दुकानों पर सामग्री पहुंचे। साथ ही जिन वृद्धजनों के अंगूठे के निशान नहीं आने के कारण सामग्री प्राप्त करने में दिक्कत आती हो वहां सामग्री वितरण की समुचित व्यवस्थाएं कराएं। इसी तरह कृषि विभाग एवं जिला सहकारी बैंक के अधिकारियों को किसानों की मांग अनुरूप उर्वरक उपलब्ध कराने के लिए कहा। जलसंसाधन विभाग के अधिकारियों से खोखरा तालाब के मरम्मत की प्रगति की जानकारी ली। जलसंसाधन विभाग विभागीय जलसंरचनाओं की जानकारी उपलब्ध कराएं, जिनसे जल प्रदाय किया जा सकता है। आमजन को पीने के पानी का अधिकार दिया जाना है, इसके लिए जल की उपलब्धता की आवश्यकता है। जनपद पंचायत सीईओ से उन्होंने कहा कि जिन लोगो द्वारा स्वयं के स्वार्थ के लिए तालाबों की पाल तोड़कर पानी बहाया जाता है, उनपर कार्यवाही हो। इस मौके पर ‘‘प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना‘‘ के बकाया काम शीघ्र शुरू करने के लिए संबंधित अधिकारियों से कहा गया। हिरणों के कारण फसलों के हुये नुकसान का सर्वे राजस्व विभाग के पटवारियों द्वारा किया जायेगा। सर्वे के आधार पर मुआवज़ा तय होगा।

किसानों के ऋण की होगी माफी योजना में

इस अवसर पर कलेक्टर डॉ. रावत ने संबोधित करते हुए कहा कि आमजन की समस्याओं के निराकरण के लिए ‘‘आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत लगाए गए शिविर में प्राप्त आवेदनों का मौके पर निराकरण होगा। उन्होंने विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारियों से कहा कि क्षेत्र में अधिक से अधिक शिविर लगाकर आमजन की शिकायतों का निराकरण करें। इस अवसर पर उन्होंने ‘‘जय किसान फसल ऋण माफी योजना’’ के तहत शीघ्र ही किसानो के ऋण की माफी होगी। उन्होंने बताया कि अतिवृष्टि से पीड़ितो के सर्वे का काम पूरा हो गया है। पीड़ितो के खाता नम्बर इकट्टे किये जा रहे हैं। फण्ड की व्यवस्था होते ही राहत राशि भी वितरित कर दी जायेगी।

शिविर के उद्देश्य बताएं सीईओ ने

इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ वर्मा ने शिविर के उद्देश्य पर प्रकाश डाला। साथ ही ग्राम के सरपंच चन्द्रपाल, जनपद अध्यक्ष श्रीमती गामी, भोजराज पंवार सहित अन्य वक्ताओ ने भी संबोधित किया।

126 आवेदन प्राप्त

आपकी सरकार आपके द्वारा कार्यक्रम के तहत ग्राम खमलाय में संपन्न हुए शिविर में विभिन्न विभागों से संबंधित कुल 126 आवेदन प्राप्त हुए। प्राप्त आवेदनों में राजस्व के 12, पंचायत एवं सामाजिक न्याय के 5, स्वास्थ्य विभाग का 1, पीएचई के 4, पीडब्ल्यूडी के 5, शिक्षा के 6, वन विभाग का 01, विद्युत वितरण कंपनी के 17, पंचायत एवं ग्रामीण विकास के 69, पुलिस विभाग का 01 और सहकारिता विभाग से संबंधित के 05 आवेदन प्राप्त हुए। इन आवेदनों का निराकरण यथाशीघ्र किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *