वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे त्रैमासिक रिजल्ट के आधार पर विद्यार्थियों की विषय विशेष में हुआ कमजोरी का विश्लेषण -

त्रैमासिक रिजल्ट के आधार पर विद्यार्थियों की विषय विशेष में हुआ कमजोरी का विश्लेषण

1 min read

🔳 स्कूलों में जाकर विशेषज्ञ शिक्षक विद्यार्थियों की समस्या का करेंगे समाधान

🔳 समयावधि पत्रों की बैठक में दी गई जानकारी
हरमुद्दा
रतलाम, 25 नवंबर। जिले के स्कूलों में बेहतर से बेहतर परीक्षा परिणाम के लिए विद्यार्थियों की विषय विशेष में कमजोरी का विश्लेषण किया गया है। इसके लिए रैंडम आधार पर जिले के 63 स्कूलों के विद्यार्थियों के त्रैमासिक परीक्षाओं कि उत्तर कॉपियां चेक की गई है। कॉपी चेक करने के बाद विश्लेषण रिपोर्ट तैयार की गई है जिसमें पाया गया है कि विज्ञान, गणित, अंग्रेजी के साथ-साथ कई विद्यार्थी हिंदी विषय में भी कमजोर है। सभी विद्यार्थियों की कमजोरी को दूर करने उनकी विषय संबंधी समस्याओं का समाधान करने के लिए विशेषज्ञ शिक्षक उन्हीं स्कूलों में पहुंचेंगे। यह जानकारी समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में दी गई।

कलेक्टर रुचिका चौहान ने निर्देश दिए कि विशेषज्ञ शिक्षकों द्वारा विद्यार्थियों की समस्याओं के समाधान की प्रक्रिया के दौरान ही आगामी दिसंबर के प्रथम सप्ताह में विद्यार्थियों के टेस्ट लिए जाकर देखा जाए कि बच्चों का अध्ययन स्तर कहां पहुंचा है।

कॉपी जांची जाकर किया विश्लेषण

बताया गया कि जिले के रेंडम ली सिलेक्ट 63 स्कूलों के बच्चों की उत्तर कॉपियां डाइट पिपलोदा के फैकल्टी तथा डीएड कर रहे स्टूडेंट द्वारा जांची जाकर विश्लेषण किया गया है।

आय उपार्जन के लिए दें प्रशिक्षण

बैठक में कलेक्टर ने जिले की रतलाम जेल तथा दो अन्य उपजेलों में बंदियो बंधुओं को आय उपार्जन कार्यों की ट्रेनिंग दिलवाने के लिए आरसेटी प्रशिक्षण केंद्र की निर्देशक को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि जेल बंदियों के पुनर्वास के उद्देश्य से उनको मोबाइल रिपेयरिंग तथा अन्य छोटे-मोटे इक्विपमेंट रिपेयरिंग की ट्रेनिंग दिलवाई जाएगी।

तहसीलदारों को शोकाज नोटिस देने के निर्देश

बैठक में मुख्यमंत्री हेल्पलाइन तथा लोक सेवा गारंटी में लंबित आवेदन शिकायतों के निराकरण की भी समीक्षा की गई। लोक सेवा गारंटी में समय सीमा से बाहर जाने वाले आवेदनों के निराकरण में देरी बरतने पर नामांतरण के प्रकरणों में नामली नायब तहसीलदार तथा आलोट तहसीलदार तथा सीमांकन के प्रकरण में रतलाम ग्रामीण तहसीलदार को शोकाज नोटिस देने के निर्देश कलेक्टर द्वारा दिए गए।

निराकरण में देरी पर कलेक्टर हुई सख्त नाराज

सीएम हेल्पलाइन में स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रकरणों के निराकरण में देरी करने पर कलेक्टर द्वारा सख्त नाराजगी व्यक्त की गई। जिले में सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं के पेंशनर सत्यापन अभियान के तहत नगर निगम का कार्य पूर्ण नहीं हो पाया है, अभी तक मात्र 10 प्रतिशत ही कार्य पूरा किया गया है। इस पर कलेक्टर द्वारा निगम आयुक्त को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए गए। साथ ही कलेक्टर ने रतलाम नगर में पेंशन सत्यापन कार्य की मानिटरिंग हेतु श्रम विभाग के निरीक्षकों को निष्ठा के साथ कार्य करने के लिए निर्देशित किया।

कार्य ने अपेक्षित नहीं पकड़ी गति

उन्होंने जिला आपूर्ति अधिकारी को यह जानकारी निकालने के निर्देश दिए कि बीपीएल परिवार सत्यापन अभियान की मानिटरिंग में लगाए गए पर्यवेक्षक सही ढंग से एवं ईमानदारी के साथ अपना कार्य कर रहे हैं अथवा नहीं, जांच करके कलेक्टर को जानकारी दें। जिले में चल रहे बीपीएल हितग्राही परिवार सत्यापन अभियान की विस्तृत समीक्षा में कलेक्टर ने सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि उनके अनुभाग क्षेत्र में तैनात सत्यापन दलों द्वारा शत-प्रतिशत रूप से मोबाइल ऐप राशन एवं मित्र डाउनलोड कर लिया जाना सुनिश्चित करें। यह एप हितग्राही परिवार को भी डाउनलोड करवाया जाए। दलों द्वारा सत्यापन कार्य में तेजी लाई जाए। कलेक्टर द्वारा समीक्षा में पाया गया कि जावरा अनुभाग में अभियान के तहत बेहतर कार्य किया जा रहा है, आलोट में भी कार्य ठीक पाया गया है। सैलाना क्षेत्र में कार्य ने अपेक्षित गति नहीं पकड़ी है। सैलाना क्षेत्र में बीपीएल परिवार सत्यापन अभियान तथा वनाधिकार अधिनियम के तहत की जा रही कार्रवाई की मानीटरिंग करने के लिए कलेक्टर द्वारा सीईओ जिला पंचायत को निर्देशित किया गया कि जिला पंचायत की अतिरिक्त सीईओ को सैलाना, बाजना क्षेत्र में विशेष रूप से तैनात करें ताकि कार्य में गति आ सके।

यह थे मौजूद

बैठक में सीईओ जिला पंचायत संदीप केरकेट्टा, अपर कलेक्टर जमुना भिड़े तथा जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *